रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Two Wheeler Insurance Renewal Online Payment
4 मई, 2021

टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल के ऑनलाइन भुगतान का प्रोसेस

क्या आपकी बाइक इंश्योरेंस के रिन्यूअल का समय जल्द ही आने वाला है? आपको शायद पता ही होगा कि मोटर व्हीकल्स एक्ट, 1988 के तहत अपने टू-व्हीलर का इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि उसे समय से रिन्यू करना भी बहुत ज़रूरी होता है, और ऐसा नहीं करना गैर-कानूनी है, जिसके लिए आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है या सजा भुगतना पड़ सकता है? हालांकि अब आपको इस बारे में अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि अपनी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी का रिन्यूअल समय पर कैसे किया जाए. पहले आपको इंश्योरेंस कंपनी की ब्रांच जाकर यह काम कराना होता था, जिसमें काफी समय लगता था और यह तरीका बोझिल भी था, लेकिन अब पूरा प्रोसेस घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है.   इन चरणों का पालन करके आप अपना बाइक इंश्योरेंस आसानी से ऑनलाइन रिन्यू कर सकते हैं:
  • पहला चरण है कि इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं. अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद, पॉलिसी के लिए 'रिन्यू करें' टैब ढूंढ़ें, जो 'आपकी पॉलिसी की अवधि समाप्त होने वाली है' या 'आपकी पॉलिसी समाप्त हो चुकी हैं' के आस-पास होगी.
  • जब आपको टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल टैब मिल जाए, तो अपनी बाइक की ज़रूरी जानकारी दें, जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, पिछली पॉलिसी का नंबर, इंश्योरेंस कराने वाले बाइक की जानकारी आदि. इस चरण में, अगर आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी बदल रहे हैं, तो आपको पिछली इंश्योरेंस कंपनी की बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी की जानकारी भी देनी होगी. साथ ही, जमा नो-क्लेम बेनिफिट की जानकारी भी देनी होगी.
  • इसके बाद, अगली पॉलिसी अवधि के लिए आपको जो कवरेज चाहिए, उतनी कवरेज चुनकर कन्फर्म करें. इंश्योरेंस कंपनियां आपको अपने इंश्योरेंस कवर को अपग्रेड करने और बदलने की सुविधा देती हैं. आप पॉलिसी को डाउनग्रेड भी कर सकते हैं; लेकिन बाइक की निरंतर सुरक्षा की नज़र से, ऐसा नहीं करने की सलाह दी जाती है.
  • अगर आपके पास कोई पर्सनल एक्सीडेंट कवर नहीं है, तो इस चरण में आप उसे भी ले सकते हैं.
  बाइक इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करते समय, आसान सुविधा के लिए इन कुछ भुगतान माध्यम को अपनाएं: #1 डेबिट/क्रेडिट कार्ड: उपलब्ध डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर अपनी पॉलिसी को रिन्यू करना सबसे आसान तरीकों में से एक है. इससे आप आसानी से तुरंत भुगतान कर सकते हैं. #2 नेट बैंकिंग: अगर आप कार्ड की जानकारी शेयर करना नहीं चाहते हैं, तो आप नेट बैंकिंग सुविधा इस्तेमाल कर सकते हैं. ट्रांज़ैक्शन पासवर्ड और 128-बिट एसएसएल कनेक्शन के साथ, ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण सुविधा इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ सबसे सुरक्षित ट्रांज़ैक्शन सुविधा में से एक है. #3 मोबाइल वॉलेट: अगर आप टेक्नॉलजी की अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आपको ई-वॉलेट के बारे में पता ही होगा. बजाज आलियांज़ टू-व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल के लिए अब आपके ई-वॉलेट के बैलेंस के इस्तेमाल की भी सुविधा देता है. #4 यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई): टू-व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल के ऑनलाइन भुगतान के लिए बजाज आलियांज़ पर यूपीआई भुगतान विकल्प भी उपलब्ध है. यूपीआई ट्रांज़ैक्शन में कुछ मिनट ही लगते हैं, जिससे बिना किसी परेशानी के अपने बाइक इंश्योरेंस को ऑनलाइन रिन्यू करने में आपको मदद मिलती है. #5 कैश कार्ड: आप कैश कार्ड सुविधा की मदद से भी अपने टू-व्हीलर इंश्योरेंस कवर को रिन्यू कर सकते हैं. कैश कार्ड प्रीपेड वॉलेट होते हैं, और ऐसे वॉलेट के इस्तेमाल के लिए आपका बैंक अकाउंट होना ज़रूरी नहीं होता है. अगर आपके पास मान्य कैश कार्ड है, तो आप अपने बिज़ी शेड्यूल के बीच भी आसानी से भुगतान कर सकते हैं. आप ये विभिन्न तरीके इस्तेमाल करके टू-व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. ध्यान रखें कि अपनी पॉलिसी का समय पर रिन्यूअल ज़रूर कराएं, ताकि आपको कवरेज में ब्रेक के बिना लगातार लाभ मिलते रहें और समाप्त होने के बाद टू व्हीलर इंश्योरेंस के ऑनलाइन रिन्यूअल के लिए बजाज आलियांज़ पर अधिक जानकारी पाएं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं