रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Insurance Claim For Bike Scratches
1 अप्रैल, 2021

क्या आपको बाइक पर खरोंच के लिए इंश्योरेंस क्लेम करना चाहिए?

हम सभी हमारे वाहनों को साफ और चमकदार बनाए रखने की कोशिश करते हैं. आखिरकार, चमचमाती कार या बाइक किसे नहीं पसंद, है न! लेकिन, अपनी बाइक या कार को लंबे समय तक नई बनाए रखना नामुमकिन है. आप चाहे जितनी सावधानी बरतें, आपकी नई कार या बाइक को कभी-न-कभी मामूली खरोंचें या डेंट लगेंगे ही लगेंगे. और अगर गलती आपकी न हो तो खीझ होना स्वाभाविक है. अब परिस्थितियां तो आपके हाथों में नहीं हैं, लेकिन आप ले सकते हैं कार या बाइक इंश्योरेंस. इंश्योरेंस से आपको अपनी बाइक या कार को हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद मिल सकती है. अब, यहां यह सवाल उठता है कि क्या बाइक पर खरोंच के लिए इंश्योरेंस क्लेम किया जा सकता है? इससे भी बड़ा सवाल यह है कि क्या आपकी बाइक की कुछ मामूली खरोंचों के लिए इंश्योरेंस क्लेम करना समझदारी होगी? आइए, इन सवालों के जवाब पाएं!  

क्या बाइक पर खरोंच के लिए इंश्योरेंस क्लेम किया जा सकता है?

बाइक इंश्योरेंस आपका है, आप जिसके लिए चाहें, उसके लिए क्लेम कर सकते हैं. महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या कुछ मामूली खरोचों के लिए इंश्योरेंस क्लेम करना समझदारी होगी. इसका सीधा जवाब है कि यह बात इस पर निर्भर है कि आपकी बाइक को कितना नुकसान हुआ है. साथ ही, यह आपकी पॉलिसी के प्रकार पर भी निर्भर है. जैसे,  
  • अगर आपके पास अपनी बाइक के लिए कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी कवर है और अगर खर्च क्लेम राशि से ज़्यादा है, तो आप इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं.
  • वहीं दूसरी ओर, अगर आपके पास थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस है, तो आप कुछ भी क्लेम नहीं कर सकते, क्योंकि इससे आपकी बाइक इंश्योरेंस के रिन्यूअल में लाभ नहीं मिलेगा. इससे केवल आपके कारण थर्ड पार्टी को हुए नुकसान का भुगतान होगा.
  मुख्य बात यह है कि आपको अपनी बाइक की मरम्मत के खर्चे का हिसाब लगाना होगा. अगर आपकी नज़र में खर्च ज़्यादा नहीं है, तो अपने बाइक इंश्योरेंस को किसी बड़े डैमेज के लिए बचाकर रखें. अगर नुकसान बहुत ज़्यादा है, तो इंश्योरेंस क्लेम करना बेहतर है.  

बाइक की मामूली खरोंच के लिए इंश्योरेंस क्लेम न करने के क्या लाभ हैं?

पहली बार सोचने में शायद यह थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन अगर आप अपनी बाइक के मामूली डैमेज के लिए इंश्योरेंस क्लेम नहीं करते हैं, तो लंबे समय में इससे आप को ही लाभ होगा. आप पूछेंगे, कैसे? इसके आपको मिलने वाले कुछ लाभ इस प्रकार हैं:  
  • नो क्लेम बोनस: अगर आपको पता नहीं है कि बाइक इंश्योरेंस में एनसीबी क्या है तो जान लें कि यह एक छूट है, जो आपको पिछले वर्ष इंश्योरेंस क्लेम नहीं करने पर अपनी पॉलिसी रिन्यू करते समय मिलती है. और इस बोनस की राशि हर क्लेम-फ्री वर्ष के बाद बढ़ती जाती है. नीचे दी गई टेबल देखें:
 
क्लेम मुक्त वर्षों की संख्या एनसीबी छूट
1 वर्ष 20%
2 लगातार क्लेम-फ्री वर्ष 25%
3 लगातार क्लेम-फ्री वर्ष 35%
4 लगातार क्लेम-फ्री वर्ष 45%
5 लगातार क्लेम-फ्री वर्ष 50%
  इसलिए, अगर आप जहां संभव हो, वहां अपने इंश्योरेंस को क्लेम करने से बचेंगे (तब नहीं, जब डैमेज की राशि ज़्यादा हो), तो इससे आप को ही लाभ होगा. जब भी आप अपना इंश्योरेंस क्लेम करते हैं, तो एनसीबी रीसेट होकर ज़ीरो हो जाता है.  
  • कम प्रीमियम: आपको यह भी जानना चाहिए कि इंश्योरेंस प्रीमियम क्या है. बाइक को मामूली डैमेज होने पर इंश्योरेंस क्लेम नहीं करने पर आप प्रीमियम की राशि को कम कर सकते हैं. जब भी आप अपनी बाइक के डैमेज के लिए क्लेम करते हैं, तो प्रीमियम बढ़ जाती है. यह आपको जेब से ही भरना पड़ता है.
 

क्या कोई निर्धारित राशि है, जिसके ऊपर मुझे इंश्योरेंस क्लेम करना चाहिए?

कोई नहीं जानता कि नुकसान पर कितना खर्च होगा, इसलिए बेहतर यही है कि आप अपना बाइक इंश्योरेंस क्लेम करने से पहले हिसाब लगा लें. सामान्य नियम यह है कि अगर कार के दो पैनलों की मरम्मत करानी है, या नुकसान की कुल राशि रु. 6000 से ज़्यादा है, तो इंश्योरेंस क्लेम करना ही बेहतर है. यहां कुछ आसान उदाहरण दिए गए हैं:  
  1. डैमेज: एक बॉडी पैनल
अगर आप खुद मरम्मत कराते हैं: रु. 5000, अगर आप इंश्योरेंस क्लेम करते हैं: रु. 5800 (फाइलिंग शुल्क सहित)   सॉल्यूशन: क्लेम बचाकर रखें!  
  1. डैमेज: तीन-बॉडी पैनल
अगर आप खुद मरम्मत कराते हैं: लगभग रु. 15000, अगर आप इंश्योरेंस क्लेम करते हैं: लगभग रु. 7000 (फाइलिंग शुल्क सहित)   सॉल्यूशन: क्लेम! ये खर्च की तुलना के कुछ आसान उदाहरण थे. फैसला करने से पहले आपको इन खर्चों का हिसाब लगाना होगा. आप जिस वाहन के लिए इंश्योरेंस क्लेम कर रहे हैं, उसके आधार पर ये खर्चे अलग-अलग होंगे. इसलिए कैलकुलेशन में सावधानी बरतें!  

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या स्क्रैच और डेंट इंश्योरेंस लेने लायक है?
यह इस बात पर निर्भर है कि खुद मरम्मत कराने पर होने वाले खर्च और इंश्योरेंस कंपनी द्वारा चुकाई जाने वाली राशि के बीच कितना अंतर है. अगर यह आपके द्वारा भुगतान की जा रही राशि से कम है, तो इंश्योरेंस क्लेम करने में समझदारी है, वरना नहीं.  
  1. खरोंच के क्लेम से इंश्योरेंस प्रीमियम कितना बढ़ता है?
अगर आप अपनी बाइक की खरोंच के लिए इंश्योरेंस क्लेम करते हैं, तो आपका इंश्योरेंस रेट लगभग 38% या ज़्यादा बढ़ जाएगा, जो बाइक को पहले हुए डैमेज पर निर्भर है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं