रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Bought a New Bike? Here's What's Next
2 दिसंबर, 2021

नई बाइक खरीदने के बाद क्या करें

नई बाइक यानी नई शुरुआत. आपने शायद इसे खरीदने के लिए लंबा इंतज़ार किया होगा, या आपके माता-पिता ने आपको पहली बाइक गिफ्ट की होगी; जो भी हो, पहली बाइक खरीदना एक यादगार अनुभव होता है. बाइक के तरह-तरह के मॉडल की तुलना करने, टेस्ट राइड लेने और पैसों की व्यवस्था करने के बाद, नई बाइक की खरीदारी अपने-आप में किसी सफल डील से कम नहीं लगती. हालांकि, यह आपका सिर्फ पहला कदम है. इसके अलावा, जब भी आप अपने लिए बाइक खरीदते हैं, तो आपको ये चीज़ें करनी होती हैं:
  1. रजिस्ट्रेशन

पैसों की व्यवस्था करने के बाद, पहला चरण होता है रजिस्ट्रेशन. इसमें वाहन को आपके नाम में रजिस्टर किया जाता है और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है. यह नंबर रजिस्टर करने वाले आरटीओ पर निर्भर करता है. आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपको यह काम खुद से करना ज़रूरी नहीं है, बल्कि वाहन डीलर आपकी ओर से वाहन को रजिस्टर करने में आपकी मदद करते हैं. पहचान का प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, और भुगतान का प्रूफ जैसे कुछ बुनियादी डॉक्यूमेंट देने पर आरटीओ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी कर देता है.
  1. बाइक इंश्योरेंस

अपनी बाइक का रजिस्ट्रेशन करने के बाद अगला चरण है इंश्योरेंस कवरेज लेना. अधिकतर वाहन डीलर आपको कुछ विकल्प देते हैं, लेकिन आप कोई भी दूसरी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी भी चुन सकते हैं. इस मोटर वाहन अधिनियम of 1988 makes it mandatory to buy a bike insurance plan. But this legal requirement stipulates a third-party bike insurance policy as the minimum. Third-party plans have a limited coverage where only legal liabilities arising out of accidents and collisions are covered. Here, any damages to your car are not included. In addition to property damage, injuries to such third person are also included. An alternative to such थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस प्लान का एक विकल्प कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी हैं. ये पॉलिसी न केवल कानूनी देनदारियां, बल्कि आपकी बाइक को हुए डैमेज को भी कवर करती हैं. टक्कर से दूसरों को ही नहीं, बल्कि आपके वाहन को भी डैमेज होता है. इसलिए अपनी बाइक के लिए कवरेज लेना ज़रूरी है. कम्प्रीहेंसिव प्लान आपकी बाइक को हुए डैमेज को तो कवर करते ही हैं, साथ-ही-साथ उन्हें कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है, जिससे आपको इंश्योरेंस पॉलिसी के दायरे को अपनी ज़रूरत के अनुसार बढ़ाने में मदद मिलती है. एक बात याद रखें - ये कम्प्रीहेंसिव प्लान की वैकल्पिक विशेषताएं हैं और इससे सीधे टू व्हीलर इंश्योरेंस की कीमत प्रभावित होती है. * मानक नियम व शर्तें लागू. अगर आप अपने वाहन के डीलर से ही पॉलिसी खरीद रहे हैं, तो दूसरे इंश्योरेंस कवर से उसकी तुलना ज़रूर करें. यह चयन केवल कीमत के आधार पर न करें, बल्कि पॉलिसी की विशेषताओं और इंश्योरेंस कवरेज को भी ध्यान में रखें.
  1. एक्सेसरीज़

बाइक और उसके इंश्योरेंस कवर को फाइनल करने के बाद, आप अपनी बाइक के एक्सेसरीज़ को भी सुरक्षित कर सकते हैं. ये एक्सेसरीज़ बाइक की सुंदरता या फिर परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए होती हैं. एक्सेसरीज़ के प्रकार से आपका बाइक इंश्योरेंस भी प्रभावित होता है. उदाहरण के लिए, आपकी बाइक की सुरक्षा बढ़ाने वाले एक्सेसरीज़ से प्रीमियम राशि कम होती है.
  1. वारंटी कवर

बाइक निर्माता अपनी बाइक पर निर्धारित अवधि तक वारंटी देते हैं. अलग-अलग निर्माताओं के यहां वारंटी अवधि अलग-अलग होती है. साथ ही, खरीद के समय आपको अतिरिक्त वारंटी कवर लेने का विकल्प मिलता है, जिससे निर्माता की वारंटी का दायरा बढ़ जाता है. इसे एक्सटेंडेड वारंटी कहते हैं, जो आमतौर पर वाहन के निर्माता द्वारा प्रदान किया जाता है.
  1. सर्विस की आवश्यकता

अंत में, अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी की सर्विस आवश्यकता को ध्यान में रखें. आजकल की बाइक को 1,000 किमी के बाद या 30 दिनों के भीतर पहले चेक-अप के लिए ले जाना ज़रूरी होता है. वैसे, अलग-अलग निर्माताओं के मामले में यह लिमिट अलग-अलग हो सकती है, लेकिन बाइक की यह सर्विस ज़रूरी होती है. इन बातों को आपको बाइक को घर लाते समय याद रखना चाहिए. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं