रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
CKYC Insurance & Car Insurance in India
25 फरवरी, 2023

बाइक इंश्योरेंस के लिए केवाईसी मानदंड: एक संपूर्ण गाइड

बाइक इंश्योरेंस की एप्लीकेशन और रिन्यूअल प्रोसेस में नो यॉर कस्टमर (केवायसी) मानदंडों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने जनवरी 2023 से यह अनिवार्य किया है कि सभी इंश्योरेंस कंपनियों को धोखाधड़ी की रोकथाम करने और ट्रांज़ैक्शन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पॉलिसीधारकों की पहचान सत्यापित करनी होगी. पॉलिसी खरीदार होने के नाते आपको केवायसी मानदंडों का पालन करना होगा, जब आप खरीदेंगे बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी. यह संशोधन हाल ही में हुआ है, इसलिए आपके मन में उन केवायसी मानदंडों को लेकर कुछ प्रश्न और संदेह हो सकते हैं, जिनका पालन आपके लिए आवश्यक है. आपकी और अन्य संभावित पॉलिसीधारकों की मदद के लिए हम बाइक इंश्योरेंस के केवायसी मानदंडों के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं और उनके पालन का महत्व समझा रहे हैं.

बाइक इंश्योरेंस में केवायसी की आवश्यकताएं क्या हैं?

सबसे पहले, समझें कि केवायसी क्या है. यह एक प्रोसेस है, जो पॉलिसीधारकों के लिए यह आवश्यक करती है कि वे अपनी पहचान के सत्यापन के लिए पर्सनल जानकारी और मान्य पहचान डॉक्यूमेंट दें. आपके लिए बाइक इंश्योरेंस के लिए केवायसी आवश्यकताएं आसान और सरल हैं. पॉलिसीधारकों को बस ये डॉक्यूमेंट देने होंगे:
  1. आइडेंटिटी प्रूफ, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस.
  2. एड्रेस प्रूफ, जैसे यूटिलिटी बिल, पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट या ड्राइविंग लाइसेंस.
  3. पासपोर्ट आकार की फोटो
कॉर्पोरेट या बिज़नेस पॉलिसीधारकों के मामले में, ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट के साथ-साथ कॉर्पोरेट संस्थान का लीगल प्रूफ, कंपनी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और अन्य ऑफिशियल डॉक्यूमेंट भी ज़रूरी हो सकते हैं. अनैतिक गतिविधियों से बचने और धोखाधड़ी की रोकथाम करने के लिए पॉलिसीधारकों को एप्लीकेशन और रिन्यूअल प्रोसेस के दौरान सही केवायसी डॉक्यूमेंट देकर टू-व्हीलर इंश्योरेंस में इन केवायसी मानदंडों का पालन करना चाहिए. इससे पॉलिसीधारक को विश्वसनीयता स्थापित करने में भी मदद मिलती है और पॉलिसीधारक व इंश्योरेंस कंपनी के बीच विश्वास बढ़ता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवायसी प्रोसेस में दिए जाने वाले डॉक्यूमेंट मान्य, अप-टू-डेट और सही होने चाहिए. किसी भी बेमेल या गलत जानकारी से एप्लीकेशन या रिन्यूअल प्रोसेस में देरी हो सकती है.

बाइक इंश्योरेंस के केवायसी मानदंडों का पालन कैसे करें?

बाइक इंश्योरेंस के केवायसी मानदंडों का पालन आसान और सरल है. आपको बस यह करना होगा:
  1. आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करें:

    अपनी इंश्योरेंस कंपनी को ज़रूरी केवायसी डॉक्यूमेंट दें. सुनिश्चित करें कि डॉक्यूमेंट सही, अप-टू-डेट और मान्य हों.
  2. डॉक्यूमेंट तैयार रखें:

    केवायसी डॉक्यूमेंट की कॉपी हर समय अपने साथ रखें, क्योंकि दुर्घटना या हादसे के मामले में उनकी ज़रूरत पड़ सकती है.
  3. डॉक्यूमेंट अपडेट करें:

    अगर केवायसी डॉक्यूमेंट में कोई बदलाव हो, जैसे एड्रेस या फोन नंबर में बदलाव, तो तुरंत इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें और अपडेटेड डॉक्यूमेंट कंपनी को दें.
  4. समय पर रिन्यू करवाएं:

    सुनिश्चित करें कि आपका टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल समय पर किया जाए और ज़रूरी हो तो अपडेटेड केवायसी डॉक्यूमेंट दें.

व्यक्तियों के लिए केवायसी मानदंडों के पालन के विभिन्न तरीके

केवायसी के कई तरीके हैं, जिसके द्वारा व्हीकल इंश्योरेंस कंपनियां व्यक्तिगत पॉलिसीधारकों की पहचान सत्यापित करती हैं. आइए, विस्तार से जानें.
  1. आधार-आधारित केवायसी:

    आधार-आधारित केवायसी एक आसान और झंझट-मुक्त प्रोसेस है, जिसमें आधार नंबर को बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक किया जाता है. पॉलिसीधारक अपना आधार नंबर दे सकते हैं और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से उसे प्रमाणित कर सकते हैं.
  1. वीडियो-आधारित केवायसी:

    वीडियो-आधारित केवायसी में पॉलिसीधारक अपना आइडेंटिटी प्रूफ, जैसे आधार कार्ड के साथ लाइव वीडियो में इंश्योरेंस कंपनी को अपनी जानकारी देते हैं. इंश्योरेंस कंपनी वीडियो से पॉलिसीधारक की पहचान सत्यापित करती है और दिए गए आइडेंटिटी प्रूफ से उसे मैच कराती है.
  1. फिज़िकल केवायसी:

    यह केवायसी का पारंपरिक तरीका है, जिसमें पॉलिसीधारक इंश्योरेंस कंपनी के ब्रांच ऑफिस या निर्धारित जगह पर जाकर अपना आइडेंटिटी प्रूफ और अन्य डॉक्यूमेंट देते हैं. इंश्योरेंस कंपनी डॉक्यूमेंट सत्यापित करके केवायसी प्रोसेस पूरी करती है.
  1. ओटीपी-आधारित केवायसी:

    ओटीपी-आधारित केवायसी एक आसान और सुविधाजनक तरीका है, जिसमें पॉलिसीधारक अपना मोबाइल नंबर देते हैं अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से उसे सत्यापित करते हैं. इंश्योरेंस कंपनी मोबाइल नंबर सत्यापित करके केवायसी प्रोसेस पूरी करती है.

केवायसी मानदंडों का पालन नहीं करने पर क्या होता है?

अगर पॉलिसीधारक केवायसी मानदंडों का पालन नहीं करते हैं तो इंश्योरेंस कंपनी एप्लीकेशन अस्वीकार कर सकती है या रिन्यूअल प्रोसेस में देरी कर सकती है. क्लेम के मामले में, अगर पॉलिसीधारक केवायसी मानदंडों का पालन नहीं करते हैं, तो इंश्योरेंस कंपनी क्लेम अस्वीकार कर सकती है. आईआरडीएआई ने केवायसी मानदंड अनिवार्य कर दिए हैं, और एक ज़िम्मेदार बाइक मालिक और पॉलिसीधारक होने के नाते आपका यह कर्तव्य है कि आप उनका सही से पालन करें.

संक्षेप में

धोखाधड़ीपूर्ण क्लेम रोकने और पॉलिसी सही व्यक्ति को जारी करने के लिए वाहन इंश्योरेंस में केवायसी मानदंडों का पालन ज़रूरी है. केवायसी आवश्यकताओं का पालन करने से पॉलिसीधारक अपनी विश्वसनीयता स्थापित कर सकते हैं और अपने व इंश्योरेंस कंपनी के बीच के विश्वास को बढ़ा सकते हैं. एप्लीकेशन और रिन्यूअल प्रोसेस में आसानी सुनिश्चित करने के लिए केवायसी डॉक्यूमेंट को सही, अपडेट और मान्य रखें. इन आसान चरणों का पालन करके पॉलिसीधारक केवायसी मानदंडों का पालन सुनिश्चित कर सकते हैं और पूरा लाभ लें, जब भी खरीदेंगे बाइक इंश्योरेंस कवरेज. * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं