रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Own Damage Car Insurance Claim
30 मार्च, 2023

ओन डैमेज के लिए कार इंश्योरेंस क्लेम करना: चरण-दर-चरण गाइड

सड़क दुर्घटनाएं अप्रत्याशित होती हैं. अगर आप नियमों का पालन करते हैं और सड़क सुरक्षा का ध्यान रखते हैं तो भी कोई गारंटी नहीं कि आपके आस-पास के लोग ऐसा कर रहे हों. जब हर व्यक्ति को अपनी मंज़िल तक पहुंचने की जल्दी हो तो दुर्घटना होना तय है. अगर दुर्घटना में आपकी कार को डैमेज होता है, तो उसकी मरम्मत के लिए अपनी जेब से भुगतान करना महंगा हो सकता है. हालांकि, अगर आपके पास कार इंश्योरेंस है, तो आप भरपाई पाने के लिए क्लेम फाइल कर सकते हैं*. क्लेम फाइल करने के चरण यहां दिए गए हैं.

ओन डैमेज के लिए कार इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें?

अगर दुर्घटना में आपकी कार को डैमेज होता है तो आप भरपाई के लिए क्लेम फाइल कर सकते हैं. अगर आपके पास, ऑनलाइन फोर-व्हीलर इंश्योरेंस है तो क्लेम फाइल करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:
  1. इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें

दुर्घटना होने के बाद, उसके बारे में अपनी इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करना आपकी ज़िम्मेदारी है. आप दो तरह से अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं:
  • उसका क्लेम हेल्पलाइन नंबर
  • उसकी वेबसाइट का क्लेम सेक्शन
  1. पुलिस को सूचित करें

दुर्घटना होने के बाद, आपको दुर्घटना के बारे में पुलिस को सूचित करना होगा. अगर डैमेज मामूली है, तो एफआईआर फाइल करने की कोई ज़रूरत नहीं है. हालांकि, अगर किसी थर्ड पार्टी के कारण कोई बड़ा नुकसान हुआ है, तो आपको एफआईआर फाइल करनी होगी. अधिकांश इंश्योरेंस कंपनियां एफआईआर की कॉपी मांगती हैं, इसलिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी से पूछकर यह बात साफ कर लें. 
  1. सुबूत दर्ज करें

अपने वाहन को हुए डैमेज की फोटो लें और वीडियो बनाएं. ये सुबूत न केवल क्लेम सत्यापन प्रोसेस के दौरान आपकी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा मांगे जाएंगे, बल्कि इनसे इंश्योरेंस कंपनी के सामने आपका केस भी मज़बूत बनेगा.
  1. डॉक्यूमेंट जमा करें

सभी जानकारी एकत्र करने के बाद, अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट की कॉपी, एफआईआर की कॉपी जैसे डॉक्यूमेंट और आपके द्वारा ली गईं फोटो और बनाए गए वीडियो अपनी इंश्योरेंस कंपनी को सौंपें. इन्हीं डॉक्यूमेंट के आधार पर आपकी इंश्योरेंस कंपनी आपके क्लेम का सत्यापन करेगी.
  1. अपने वाहन का इंस्पेक्शन करवाएं

आपकी इंश्योरेंस कंपनी आपकी कार को हुए डैमेज के इंस्पेक्शन के लिए एक सर्वेयर भेजेगी. वह चेक करेगा कि आपने क्लेम में जो-जो डैमेज बताए हैं वे सच में हुए हैं या नहीं. वह कुछ अतिरिक्त जानकारी भी एकत्र कर सकता है, जो फिर आपकी इंश्योरेंस कंपनी को दी जाएगी.
  1. अपने वाहन की मरम्मत कराएं

अगर सर्वेयर से मिली सारी जानकारी से इंश्योरेंस कंपनी संतुष्ट हो जाती है और आपके क्लेम को असली पाती है, तो वह आपको भरपाई देगी*. इस भरपाई के क्लेम के लिए आपके पास दो विकल्प हैं:
  • अपने वाहन की मरम्मत किसी गराज में कराएं और उसका भुगतान करें. बिल अपनी इंश्योरेंस कंपनी को भेजें और वह आपको भरपाई दे देगी*.
  • अपने वाहन की मरम्मत किसी नेटवर्क गराज में कराएं. गराज मालिक इंश्योरेंस कंपनी को बिल भेजेगा, और कंपनी गराज मालिक के साथ कैशलेस सेटलमेंट शुरू करेगी*.

क्लेम सेटलमेंट के प्रकार

आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार के आधार पर, क्लेम सेटलमेंट निम्नलिखित प्रकार से हो सकता है:
  1. थर्ड-पार्टी क्लेम सेटलमेंट - इसमें आपकी कार से हुए डैमेज के लिए थर्ड-पार्टी को भरपाई दी जाएगी. आपको ओन डैमेज के लिए भरपाई नहीं मिलेगी*.
  2. ओन-डैमेज सेटलमेंट - इसमें, आपको आपके वाहन को हुए डैमेज के लिए भरपाई मिलेगी. हालांकि, आपको थर्ड-पार्टी को अपनी जेब से भरपाई देनी होगी*.
  3. कम्प्रीहेंसिव सेटलमेंट- इसमें, आपको ओन डैमेज और थर्ड-पार्टी डैमेज, दोनों के लिए एक साथ भरपाई मिलेगी*.

याद रखने योग्य बातें

जब भी करें कार इंश्योरेंस क्लेम करें, ये चीज़ें याद रखनी चाहिए:
  1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी को आपके वाहन को हुए डैमेज की सही-सही जानकारी दें
  2. रिजेक्शन से बचने के लिए, आपकी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा तय समय-सीमा के भीतर अपना क्लेम फाइल कर दें*
  3. अतिरिक्त पैसे पाने के लिए जाली सुबूत या रसीदें न बनाएं
  4. खरोंचों और डेंट जैसे मामूली डैमेज के लिए क्लेम फाइल करने से बचें

संक्षेप में

आपकी कार को डैमेज होने की स्थिति में क्लेम फाइल करने के लिए आप ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके ओन डैमेज के लिए सही भरपाई पा सकते हैं*. अगर आपके पास पॉलिसी नहीं है, तो किसी ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करके कोटेशन पाएं . आपको मिलने वाला कोटेशन ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर कई चीज़ों पर आधारित होता है, जैसे आप किस प्रकार की पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, पॉलिसी की अवधि कितनी है, वाहन का प्रकार क्या है, आदि*. अगर आप कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस चुनते हैं, तो पॉलिसी में ऐड-ऑन जोड़ने पर आपको कीमत में थोड़ी वृद्धि भी दिख सकती है. यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि कैलकुलेटर से मिली कोटेशन, इंश्योरेंस कंपनी से आपको मिलने वाली वास्तविक कोटेशन से अलग हो सकती है. *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं