रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Car Insurance Transfer Process
29 मार्च, 2023

अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी को दूसरी कंपनी के पास ट्रांसफर करने के लिए ये आसान तरीका अपनाएं

कार इंश्योरेंस पॉलिसी आपके वाहन की सुरक्षा के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट है, जो एक निर्धारित अवधि के लिए मान्य होती है. इसका मतलब यह है कि पॉलिसी की अवधि के बाद आपको अपनी पॉलिसी को रिन्यू करना होगा. आपके पास caकार इंश्योरेंस रिन्यूअल, के समय दो विकल्प होते हैं - अपने मौजूदा इंश्योरेंस प्रदाता के साथ जारी रख सकते हैं या अपनी इंश्योरेंस कंपनी को बदल सकते हैं. अगर आप अपने प्रदाता के कवरेज और सर्विस से संतुष्ट हैं, तो आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं और उसी इंश्योरेंस कवरेज को जारी रख सकते हैं. अगर संतुष्ट नहीं हैं, तो आप कंपनी बदल सकते हैं कार इंश्योरेंस प्रदाता. अपनी इंश्योरेंस कंपनी को बदलने की यह सुविधा एक बड़ा लाभ है, जो इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ऑफर करता है. आप अधिक जानकारी के लिए आईआरडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट भी देख सकते हैं.

कार इंश्योरेंस प्रदाता को बदलने के लाभ

दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में कार इंश्योरेंस महत्वपूर्ण होता है और इसके साथ ही इंश्योरेंस प्रदाताओं को बदलने के भी लाभ और नुकसान होते हैं. कस्टमर-केंद्रित इंश्योरेंस कंपनी को निम्नलिखित लाभ प्रदान करने चाहिए:
  • पूर्ण कवरेज
  • बेहतर कीमतें
  • क्वालिटी सर्विस
  • बेहतर कस्टमर सपोर्ट
  • उपयोगी वैल्यू-एडेड सर्विसेज़

कार इंश्योरेंस प्रदाता को बदलने के नुकसान

इंश्योरेंस प्रदाता को बदलने के नुकसान के रूप में आपको फिर से नई प्रोसेस शुरू करके उचित रिसर्च करनी पड़ सकती है, ताकि इंश्योरेंस का बेहतर अनुभव मिले.

कार इंश्योरेंस को दूसरी कंपनी के पास कब ट्रांसफर करें?

यहां कुछ परिस्थितियां दी गई हैं, जिस पर आपको कार इंश्योरेंस कंपनी बदलने के समय विचार करना चाहिए:

·       अधिक प्रीमियम

कई खरीदार अपने इंश्योरेंस प्लान को इसलिए स्विच करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनसे कम कवरेज के लिए अधिक प्रीमियम लिया जा रहा है. अगर आपको अपनी पॉलिसी की कीमत बहुत अधिक होती है, तो अन्य इंश्योरेंस कंपनियों के कवरेज के साथ इसकी तुलना करें. इस तरह, आप इंश्योरेंस प्रदाता को बदलकर प्रीमियम पर बचत कर सकते हैं.

·       खराब सर्विस क्वालिटी

क्या आपको अपने वर्तमान इंश्योरर द्वारा प्रदान की गई खराब सर्विस के कारण अपने इंश्योरेंस प्रदाता को बदलना है? इस मामले में, किसी अन्य इंश्योरेंस कंपनी द्वारा ऑफर की गई सर्विसेज़ और सपोर्ट को अच्छे से जानने के बाद ही निर्णय लें.

·       मश्किल क्लेम प्रोसेस

यह देखें कि आपकी वर्तमान इंश्योरेंस कंपनी सरल और आसान क्लेम प्रोसेस सुविधा देती है या नहीं. आसान क्लेम प्रोसेस नहीं है, तो कार इंश्योरेंस प्रदाता को बदलना बेहतर विकल्प हो सकता है. हालांकि, बदलने से पहले आपको नए इंश्योरर की क्लेम प्रोसेस चेक करनी चाहिए.

·       अपर्याप्त कवरेज

ऐड-ऑन पॉलिसी की वैकल्पिक विशेषताएं हैं. वे आपके इंश्योरेंस प्लान के कवरेज को काफी बढ़ा सकते हैं. अगर आपकी वर्तमान इंश्योरेंस कंपनी ऐसे ऐड-ऑन प्रदान नहीं करती है, तो आप अपना इंश्योरर को बदल सकते हैं.

क्या एक्सीडेंट के बाद कार इंश्योरेंस को बदलना बेहतर होता है?

आप सोच रहे हैं कि दुर्घटना के बाद कार इंश्योरेंस को बदलना अच्छा होता है या नहीं. तकनीकी रूप से, आप किसी भी समय कार इंश्योरेंस को बदल सकते हैं. हालांकि, आपकी वर्तमान पॉलिसी समाप्त होने से पहले नए इंश्योरर के साथ पॉलिसी को रिन्यू करना अधिक सुविधाजनक होता है. दुर्घटना के बाद कार इंश्योरेंस बदलने के कारण आपको कम अवधि में अधिक लागत लग सकती है, क्योंकि इससे आपकी नई पॉलिसी का प्रीमियम बढ़ सकता है. कार इंश्योरेंस प्रदाताओं को बदलने से बेहतर कीमतें, बेहतर कवरेज, बेहतर सर्विसेज़, अनुभवी कस्टमर सपोर्ट और उपयोगी वैल्यू-एडेड सर्विसेज़ सहित कई लाभ मिल सकते हैं. बदलाव को आसान बनाने के लिए, अपनी वर्तमान पॉलिसी को कैंसल करना, किसी भी नो क्लेम बोनस को ट्रांसफर करना, अपनी आवश्यकताओं के बारे में जानना और यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपका नया इंश्योरर आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है.

कार इंश्योरेंस को दूसरी कंपनी के पास ट्रांसफर करने के लिए इन चरणों का पालन करें

इंश्योरेंस कंपनी को बदलने का समय निर्धारित होने के बाद आपको कार इंश्योरेंस ट्रांसफर प्रोसेस को आसान बनाने के लिए दी गई गाइड का पालन करना होगा, जो नीचे दी गई है:

1. अपनी आवश्यकताओं को जानें

आमतौर पर, आप नया इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले कवरेज की आवश्यकताओं का विश्लेषण करते हैं. इसी प्रकार, कार इंश्योरेंस पॉलिसी के संबंध में अपनी विभिन्न आवश्यकताओं के बारे में भी जानें. किसी भी इंश्योरेंस प्लान को शॉर्टलिस्ट करने से पहले इस शुरुआती चरण आप यह जान सकते हैं कि प्लान में क्या-क्या विशेषताएं होनी चाहिए.

2. रिसर्च करें और तुलना करें

अगला चरण उपलब्ध विभिन्न इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानना है. अपनी ज़रूरतों वाली चेकलिस्ट का उपयोग करें और पसंदीदा कंपनियों और प्लान को चुनें. इसके बाद, उपलब्ध विभिन्न प्लान की तुलना करना न भूलें. इससे आपको कम कीमत और अधिक विशेषताओं वाली किफायती इंश्योरेंस कवरेज पाने में मदद मिलेगी.

3. कवरेज की जांच करें

विभिन्न पॉलिसी को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, उनकी कवरेज की जांच करें. यह कन्फर्म करें कि जिस कारण से आप इंश्योरेंस कंपनी को बदल रहे हैं, वह पूरा होगा है या नहीं. अगर नहीं, तो बदलना बेकार हो जाएगा.

4. पॉलिसी के कवर को अपने अनुकूल करें

अगर आप कम्प्रीहेंसिव प्लान खरीद रहे हैं या उसे अपग्रेड कर रहे हैं, तो उसके साथ मिलने वाले ऐड-ऑन पर विचार करना न भूलें. इससे आपको मामूली खर्च पर पॉलिसी के कवर को बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, कवर को कस्टमाइज़ करते समय इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू को भी ध्यान में रखें.

5. पॉलिसी की शर्तों को अच्छी तरह समझें

अंत में, पॉलिसी की शर्तों को अच्छी तरह समझने में चूक न करें. पॉलिसी की शर्तों को समझने के बाद आप सोच-समझकर इंश्योरेंस कवर चुन सकते हैं. इन चरणों के साथ, आप कार इंश्योरेंस रिन्यूअल के समय ऑनलाइन पॉलिसी को आसानी से बदल सकते हैं और उपयुक्त इंश्योरेंस कवरेज का लाभ उठा सकते हैं.

कार इंश्योरेंस कंपनी को बदलते समय ध्यान में रखने लायक बातें

कार इंश्योरेंस प्रदाताओं को बदलते समय इन प्रमुख बातों को ध्यान में रखें:
  • किसी अन्य इंश्योरर से जुड़ने से पहले अपनी वर्तमान पॉलिसी कैंसल करें और अपनी वर्तमान इंश्योरेंस कंपनी से एनसीबी ट्रांसफर सर्टिफिकेट मांगें, ताकि आपके द्वारा संचित किसी भी नो क्लेम बोनस को ट्रांसफर किया जा सके.
  • अपने पिछले इंश्योरर के साथ हुई गलती का कारण निर्धारित करें, ताकि वही गलती दोबारा न हो.
  • अपनी आवश्यकताएं जानें और उसके अनुसार अपनी नई पॉलिसी की लागत, विशेषताओं और सर्विसेज़ को सुनिश्चित करें.
  • सुनिश्चित करें कि आपका नया इंश्योरर बेहतरीन प्री-सेल्स और पोस्ट-सेल्स सर्विसेज़ प्रदान करता है, विशेषताओं से भरपूर पॉलिसी प्रदान करता है, और रिव्यू और रेटिंग के मामले में लोकप्रिय है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

·       अगर आप खराब अनुभव के बाद इंश्योरेंस कंपनी बदलते हैं, तो क्या होगा?

अगर आप खराब अनुभव के बाद इंश्योरेंस कंपनी बदलते हैं, तो आपको अपनी मौजूदा पॉलिसी कैंसल करनी होगी और नई पॉलिसी खरीदनी होगी. पॉलिसी अवधि समाप्त होने से पहले, कैंसल करने के लिए लागू किसी भी जुर्माने के बारे में जानें.

·       कार इंश्योरेंस बदलने का अच्छा समय कब है?

अगर आपकी मौजूदा पॉलिसी बहुत महंगी है, आपकी ज़रूरतें पूरा नहीं करती है, या अपने प्रदाता के साथ आपको बुरा अनुभव हुआ है, तो कार इंश्योरेंस को बदलने बेहतर होता है.

·       क्या क्लेम फाइल करने के बाद अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसल की जा सकती है?

हां, आप क्लेम फाइल करने के बाद अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी को कैंसल कर सकते हैं. ऐसे में आपको डिडक्टिबल और किसी अन्य क्लेम लागत का भुगतान करना होगा. अगर आप कैंसल करने का फैसला करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने इंश्योरेंस प्रदाता को सूचित करें.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं