रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Do You Need a Licence to Ride an Electric Bike?
15 फरवरी, 2023

क्या आपको इलेक्ट्रिक बाइक चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है?

कई इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च होने के साथ, कंज्यूमर अपनी पारंपरिक बाइकों को इलेक्ट्रिक बाइक से बदलने लगे हैं. यह एक किफायती और पर्यावरण के लिए अनुकूल विकल्प है. अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक बाइक है या आप एक इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको जानना चाहिए कि आपके पास इसे चलाने के लिए लाइसेंस होना चाहिए या नहीं. लगातार बदलते माहौल में ट्रांसपोर्ट के सभी नियमों के बारे में पता होना मुश्किल हो सकता है. अधिकांश व्यक्ति नियमित वाहनों के लिए ड्राइवर लाइसेंस के कानून और आवश्यकता के बारे में जानते हैं. जिन व्यक्तियों ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है, उन्हें इससे संबंधित नियमों को जानकर आश्चर्य हो सकता है. इसके अलावा, वे यह भी समझना चाहेंगे कि देश में इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस कैसे खरीदा जाए.

क्या इलेक्ट्रिक बाइक के लिए भारत में लाइसेंस की आवश्यकता है?

अगर आप किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रिक बाइक चलाना चाहते हैं, तो आपको मोटरसाइकिल लाइसेंस की आवश्यकता होगी. एकमात्र अपवाद यहां वे बाइक हैं, जिनकी स्पीड लिमिट कम होती है. जब आपके पास मोटरसाइकिल लाइसेंस हो, तो ही आप केवल टू-व्हीलर मोटरसाइकिल चला सकते हैं. यह बाइक के अलावा किसी इलेक्ट्रिक कार या किसी अन्य इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने के लिए मान्य नहीं है. आज विभिन्न हॉर्सपावर, स्पीड और विशेषताओं वाले टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों की एक विस्तृत रेंज उपलब्ध है. समस्या यह है कि अक्सर इलेक्ट्रिक बाइक, ई-बाइक और स्कूटर को इलेक्ट्रिक मोटरबाइक के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा, मोटरसाइकिल को मोटरबाइक कहा जाता है और कानून के अस्पष्ट विवरण के कारण इससे कुछ व्यक्ति भ्रमित हो सकते हैं. चाहे आपके पास किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रिक बाइक हो, आपके पास इसके लिए लाइसेंस और इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी होना ज़रूरी है. आपको उस राज्य के नियमों को भी चेक करना चाहिए, जहां आप रहते हैं. इसके अलावा, बाइक निर्माता से भी आपको इलेक्ट्रिक बाइक के संबंध में कानूनी आवश्यकताओं की जानकारी मिल सकती है.

1. इलेक्ट्रिक बाइक, जिनके लिए भारत में लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है

वर्तमान नियमों के अनुसार, अधिकतम 250 वॉट या अधिकतम 25 किमी/घंटा स्पीड वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए ड्राइवर लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. इसके अलावा, आवश्यकताओं को पूरा नहीं करने कारण ई-स्कूटर को 'मोटर वाहन' के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है. *

2. इलेक्ट्रिक बाइक, जिनके लिए भारत में लाइसेंस की आवश्यकता है

ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक के लिए भारत में लाइसेंस की आवश्यकता होगी, जिनमें 250 वॉट से अधिक पावर जनरेट करने वाला मोटर लगा हो. इसके अलावा, अगर आपकी इलेक्ट्रिक बाइक की अधिकतम स्पीड 25 किमी/घंटा से अधिक है, तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी. इन वाहनों को रजिस्टर कराना होगा. आप फेम-II के तहत अपनी इलेक्ट्रिक बाइक के लिए उपलब्ध राज्य-विशिष्ट सब्सिडी भी चेक कर सकते हैं. * फेम-II तीन वर्षीय सब्सिडी प्रोग्राम का दूसरा चरण है. दूसरे चरण का लक्ष्य है पब्लिक और शेयर्ड ट्रांसपोर्टेशन को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने में सहायता प्रदान करना. क्योंकि आपके पास एक इलेक्ट्रिक बाइक है, इसलिए आप इसके लिए पात्र हो सकते हैं. इसलिए, जब यह प्रश्न उठता है- "क्या हमें इलेक्ट्रिक बाइक के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है?", तो इसका उत्तर इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पास किस प्रकार का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है. अगर आप लाइसेंस के बिना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेना चाहते हैं, तो आपके पास केवल कम-स्पीड वाले विकल्प उपलब्ध हैं.

भारत में इलेक्ट्रिक बाइक के लिए अन्य कानून और आयु सीमाएं

यह समझने के बाद कि आपको अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है या नहीं, आपको यह जानना चाहिए कि इलेक्ट्रिक बाइक से संबंधित अन्य कानून और आयु सीमाएं क्या हैं. लाइसेंस के अलावा, इलेक्ट्रिक बाइक से संबंधित कुछ अन्य आवश्यक पॉइंट यहां दिए गए हैं:
  1. भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाने की आयु सीमा 16 वर्ष या उससे अधिक है. *
  2. ई-स्कूटर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए 16 से 18 वर्ष की आयु वाले किशोरों को आवश्यक टेस्ट देना होगा. *
  3. 16 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए केवल 50 सीसी तक सीमित इंजन क्षमता वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर का उपयोग करने की अनुमति है. *
  4. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाइक में हरे रंग का लाइसेंस प्लेट होगा. *
इलेक्ट्रिक वाहन आज के समय में सबसे पसंदीदा वाहन हैं. इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पर्यावरण में कोई भी धुआं या अन्य विषाक्त पदार्थ नहीं छोड़ता है. इलेक्ट्रिक बाइक से मिलने वाले कई लाभों को देखते हुए, वे भारत में बेहद लोकप्रिय हो गई हैं. इलेक्ट्रिक वाहन के लिए आवश्यक लाइसेंस के साथ, आपके पास इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस भी होना चाहिए. अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक बाइक है, तो थर्ड पार्टी इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस होना आवश्यक है. हालांकि, अगर आप संपूर्ण कवरेज चाहते हैं, तो आपको एक कम्प्रीहेंसिव प्लान चुनना चाहिए. कम्प्रीहेंसिव कवर के साथ, इस बात को लेकर निश्चिंत रहें कि आपकी कार को मेंटेन रखने और किसी भी आपदा से इसे सुरक्षित रखने में आमतौर पर होने वाले सभी खर्च इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कवर किए जाएंगे.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं