रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Why Do We Need Insurance?
31 मार्च, 2021

इंश्योरेंस ज़रूरी क्यों है, जानें 5 मुख्य कारण

जब हम जवान होते हैं, कई ज़रियों से कमाई कर रहे होते हैं, और ज़िंदगी सबसे अच्छे ढंग से जी रहे होते हैं तब हम अक्सर सोचते हैं कि इंश्योरेंस की हमें क्या ज़रूरत है. आप चाहे कितना भी कमाते हों या आपका बिज़नेस चाहे कितना भी बेहतर क्यों न चल रहा हो, आप चाहे कितने भी फ़िट और सेहतमंद क्यों न हों, एमरजेंसी के लिए बचत करना ज़िंदगी के सबसे अहम फाइनेंशियल फैसलों में से एक होता है. बहुत से इंश्योरेंस प्रॉडक्ट उपलब्ध हैं जैसे जनरल इंश्योरेंस प्लान, हेल्थ इंश्योरेंस, एक्सीडेंट इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस, रिटायरमेंट प्लान, लाइफ इंश्योरेंस, वाहन इंश्योरेंस, प्रॉपर्टी इंश्योरेंस आदि. किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य संकट के समय आपको भारी-भरकम फाइनेंशियल बोझ से सुरक्षा और राहत देना होता है. जैसे, डेविड ने रु. 40 लाख की लग्ज़री कार खरीदी. उन्होंने ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदा — थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस प्लस कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस, साथ में लिया रोडसाइड सहायता और ज़ीरो डेप्रिसिएशन ऐड-ऑन. इसके साथ-साथ, उन्होंने अपने भविष्य को किसी भी अनचाही एमरजेंसी से सुरक्षित रखने के लिए हेल्थ, मेडिकल और टर्म इंश्योरेंस भी खरीदा. जबकि उनके दोस्त हमीद ने एक नई सिडैन खरीदा, साथ ही लिया कार इंश्योरेंस ऑनलाइन  - एक थर्ड पार्टी पॉलिसी, क्योंकि यह अनिवार्य है. उन्हें लगा कि कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पैसों की बर्बादी है. दो साल बाद, कुछ अनचाहे हालात के कारण, डेविड और हामिद का एक्सीडेंट हो गया. डेविड को अपनी कार के नुकसान के लिए क्लेम मिला, और हेल्थ और मेडिकल इंश्योरेंस कंपनियों ने उसके हॉस्पिटलाइज़ेशन के बिल चुकाए. हामिद को लगभग सारे खर्च अपनी जेब से करने पड़े, क्योंकि उनके पास केवल एक थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो केवल एक्सीडेंट से लगने वाली चोटों को कवर करती है. हामिद जैसे कई लोग हैं, जो सोचते हैं कि इंश्योरेंस खरीदना पैसों की बर्बादी है. ज़िंदगी में कुछ/खास इंश्योरेंस प्रॉडक्ट होना बेहद ज़रूरी होता है. आइए, नीचे आर्टिकल में 5 मुख्य कारणों से जानें कि इंश्योरेंस क्यों ज़रूरी है.

इंश्योरेंस क्यों ज़रूरी है, जानें 5 मुख्य कारण:

1. इंश्योरेंस एमरजेंसी में फाइनेंशियल बैक-अप का काम करता है

हममें से कोई नहीं जानता कि भविष्य में क्या होगा. चोट, एक्सीडेंट, बीमारी और मृत्यु जैसी अचानक आने वाली एमरजेंसी आपको और आपके परिवार को ज़बर्दस्त भावनात्मक तनाव में डाल सकती है. इंश्योरेंस प्लान आपको भावनात्मक और फाइनेंशियल मदद देते हैं, ताकि आप अपनी ज़िंदगी को फिर से ठीक करने पर ध्यान दे सकें.

2. इंश्योरेंस रिटायरमेंट को सुरक्षित बनाता है

रिटायरमेंट पॉलिसी एक प्रकार का इंश्योरेंस प्लान है, जो आपको लंबे समय तक अपनी आमदनी का एक हिस्सा बचाने और रिटायरमेंट के बाद आपको फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित बनाने में मदद देती है. जमा धनराशि इंश्योर्ड व्यक्ति को पेंशन के रूप में लौटाई जाती है.

3. इंश्योरेंस भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है

हो सकता है कि आपकी मौजूदा ज़िंदगी आराम से बीत रही हो और आपकी आमदनी ठीक हो, और आपके व आपके परिवार के खर्चे आसानी से पूरे हो रहे हों. लेकिन ज़िंदगी में कब क्या हो जाए, कुछ नहीं कह सकते. कुछ अनचाहे संकट ज़िंदगी में उथल-पुथल कर सकते हैं. क्या आपका परिवार आपके बिना भविष्य में अपनी ज़रूरतें पूरी कर पाएगा? टर्म इंश्योरेंस से आप अपने परिवार को सुरक्षित करें, जिससे उन्हें एक लंपसम राशि मिलेगी और उनकी ज़रूरतों की पूर्ति होगी.

4. इंश्योरेंस बचत की आदत को बढ़ावा देता है

कई लाइफ इंश्योरेंस प्लान, जैसे मनी-बैक पॉलिसी, हर साल प्रीमियम के रूप में कुछ फंड अलॉट करके नियमित बचत करने में मदद करते हैं. मेच्योरिटी के समय पैसे वापस देने वाले बेसिक लाइफ इंश्योरेंस प्लान के उलट, मनी-बैक पॉलिसी में इन्वेस्ट करने के कुछ सालों बाद पॉलिसीधारक को एक राशि मिलती है.

5. इंश्योरेंस मन की शांति देता है

फाइनेंशियल सुरक्षा के साथ-साथ इंश्योरेंस आपको मन की शांति भी देता है. आपकी होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपको घर के नुकसान के लिए कवरेज पाने में मदद करेगी. आपका फैमिली फ्लोटर मेडिकल इंश्योरेंस प्लान हॉस्पिटलाइज़ेशन के समय आपको और आपके परिवार को कवर करेगा. कोई भी इंश्योरेंस प्लान संकट के समय उपयोगी होता है.

सामान्य प्रश्न

1. इंश्योरेंस कंपनी एमरजेंसी में पॉलिसीधारक को बड़ी राशि का सेटलमेंट कैसे दे सकती है?

जब हम इंश्योरेंस प्रॉडक्ट खरीदते हैं, तो हम प्रीमियम चुकाते हैं, और कुछ लोग इंश्योरेंस कंपनी को तय डिडक्टिबिल राशि भी चुकाते हैं. इंश्योरेंस कंपनी यह राशि सभी पॉलिसीधारकों से लेती है और फंड को सुरक्षित ढंग से इन्वेस्ट करके पैसों को बढ़ाती है, ताकि जब पॉलिसीधारक क्लेम करे तो उसका भुगतान किया जा सके.

2. भारत में कौन सा इंश्योरेंस खरीदना अनिवार्य है?

भारत में थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस खरीदना अनिवार्य है.

अंतिम विचार

हालांकि कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता और न ही अनहोनी को होने से रोक सकता है, पर हम इतना तो कर ही सकते हैं कि कुछ सुरक्षा कवर ले लें. कहना न होगा कि एमरजेंसी में आपको और आपके परिवार को फाइनेंशियल सुरक्षा पाने में मदद देकर इंश्योरेंस आपकी ज़िंदगी में एक अहम भूमिका निभाता है. इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करना केवल एक टैक्स-सेविंग विकल्प नहीं है, बल्कि समय के साथ छोटे-छोटे इन्वेस्टमेंट करने से आपको कुछ होने से पहले ही सुरक्षा मिल जाती है. हममें से अधिकांश इस बात पर हमेशा ज़ोर देते हैं कि आखिर हमें इंश्योरेंस चाहिए ही क्यों या हम इंश्योरेंस प्रॉडक्ट खरीदने का विचार पर इसलिए ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि उसमें काफी पैसा लगता है. लेकिन, ज़िंदगी की सुरक्षा के लिए भविष्य के लिए तैयारी ज़रूरी होता है. इंश्योरेंस प्रीमियम भले ही महंगे हों, पर सही प्रकार का इंश्योरेंस नहीं होना कहीं ज़्यादा महंगा पड़ सकता है.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं