रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Hospital Cash Policy Advantages
2 अप्रैल, 2021

हॉस्पिटल कैश पॉलिसी के लाभ

जीवन अप्रत्याशित है और किसी भी समय आपको आपातकालीन मेडिकल सहायता की ज़रूरत पड़ सकती है. ऐसे तो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके अधिकतर खर्चों को कवर करती है, लेकिन कुछ खर्च ऐसे होते हैं, जो कवर नहीं किए जाते हैं. ऐसे में इन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपको अतिरिक्त कवर की आवश्यकता पड़ सकती है, जो इन खर्चों को कवर करता हो. आप डेली हॉस्पिटल कैश प्लान की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं.   डेली हॉस्पिटल कैश प्लान क्या है?   आपका डेली हॉस्पिटल कैश इंश्योरेंस बेनिफिट हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान आपको हर दिन एक निश्चित राशि प्रदान करता है. जब आप पॉलिसी खरीदते हैं, तब यह राशि निश्चित की जाती है और पॉलिसी की पूरी अवधि तक यह एक समान रहती है. आप या तो स्टैंडअलोन कवर के रूप में इसका लाभ उठा सकते हैं या रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में अतिरिक्त राइडर की तरह इसका फायदा ले सकते हैं. इस तरह से आकस्मिक मेडिकल स्थिति आने पर आप डेली हॉस्पिटल कैश प्लान का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यह दोनों तरह से फायदेमंद है.   डेली हॉस्पिटल कैश प्लान कौन से फायदे देता है?   डेली हॉस्पिटल कैश बेनिफिट कई तरह के फायदे देता है, जिसके कारण यह लोगों के बीच सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है. इस प्लान के फायदे कुछ प्रकार से हैं -  
  1. इनकम के नुकसान को कवर करता है  
मेडिकल स्थितियां आने पर जीवन में कई तरह के बदलाव होते हैं, जैसे कि आप काम नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण आपको इनकम का नुकसान झेलना पड़ता है. अगर इस कारण आपको अस्थायी रूप से इनकम का नुकसान होता है, तो डेली हॉस्पिटल कैश बेनिफिट आपके लिए इनकम रिप्लेसमेंट के रूप में काम करता है. यह आपकी विशेष फाइनेंशियल ज़रूरतों जैसे कि लोन के इंस्टॉलमेंट का भुगतान, बच्चों की एजुकेशन फीस या अन्य किसी भी तरह की अस्थायी ज़रूरतों को पूरा करता है.  
  1. अप्रत्याशित हॉस्पिटल बिल
अगर आपके हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की लिमिट खत्म हो गई है और कुछ आकस्मिक या अतिरिक्त मेडिकल बिल को कवर नहीं कर पा रही है, तो आपका डेली हॉस्पिटल कैश इंश्योरेंस इसमें आपकी उपयुक्त रूप से मदद कर सकता है. इस तरह से आपको अपनी मेहनत की कमाई से खर्चों की भरपाई नहीं करनी होगी, आप बैलेंस क्लेम राशि का आसानी से भुगतान कर पाएंगे.  
  1. टैक्स लाभ प्राप्त करना
क्या आप जानते हैं कि डेली हॉस्पिटल कैश पॉलिसी के लिए आपने जिस प्रीमियम का भुगतान किया है, उसके लिए आप कटौती का क्लेम कर सकते हैं? आप रु. 25,000 तक के प्रीमियम पर टैक्स लाभ के लिए क्लेम कर सकते हैं. अगर आप सीनियर सिटीज़न हैं, तो आप रु. 50,000 तक के प्रीमियम पर टैक्स का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस तरह से, डेली कैश बेनिफिट की मदद से आप काफी हद तक अपनी इनकम टैक्स लायबिलिटी को कम कर सकते हैं.  
  1. सहायक खर्चों को पूरा करना
क्षतिपूर्ति आधारित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कुछ चीज़ें अपवाद भी हो सकती हैं, जो पॉलिसी के नियम और शर्तों के आधार पर कवर नहीं होती हैं. लेकिन आपका डेली कैश प्लान आपको इन सहायक खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकता है, जिससे कि आप पर आर्थिक बोझ कम हो जाता है. इस तरह से अब आप जान चुके हैं कि डेली हॉस्पिटल कैश प्लान कई तरह के लाभ देता है. इसलिए अपने खर्चों को पूरा करने के साथ-साथ उचित लाभ प्राप्त करने के लिए, अतिरिक्त कवर के रूप में हॉस्पिटल कैश इंश्योरेंस को खरीदना एक समझदारी भरा निर्णय है. आपके पास इस तरह के मेडिकल इंश्योरेंस के प्रकार के साथ हेल्थ इंश्योरेंस होना एक स्मार्ट निर्णय है, ताकि किसी भी तरह की आपातकालीन मेडिकल संबंधी आपदा आए, तो आप पर अत्यधिक फाइनेंशियल बोझ नहीं पड़े और आपके साथ आपका परिवार शांतिपूर्वक इस कठिन समय से बाहर निकल आएं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं