रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Deductible in Super Top Up Health Insurance
17 मार्च, 2021

सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस में डिडक्टिबल क्या है?

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, मेडिकल एमरजेंसी में सुरक्षा उपाय का काम करते हैं. टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, किफायती कीमत पर कवरेज राशि को बेस मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी से अधिक कर देता है.

टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के दो प्रकार क्या हैं?

दो प्रकार के टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान हैं - रेगुलर और सुपर टॉप-अप प्लान.
  • रेगुलर टॉप अप प्लान

    यह मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की डिडक्टिबल या थ्रेशोल्ड लिमिट से अधिक कवरेज देता है. यह हर वर्ष डिडक्टिबल से अतिरिक्त राशि के लिए केवल एक क्लेम का भुगतान करता है. अगर हॉस्पिटल के बिल की कुल राशि डिडक्टिबल से अधिक नहीं है, तो टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस का उपयोग नहीं किया जा सकता है.
  • सुपर टॉप-अप प्लान

    यह डिडक्टिबल की राशि से अतिरिक्त कवरेज देता है और एक वर्ष के भीतर डिडक्टिबल की राशि से अतिरिक्त कुल मेडिकल खर्चों के लिए एक से अधिक क्लेम का भुगतान करता है. सुपर टॉप अप प्लान यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसीधारक को बिना किसी सीमा के मेडिकल ट्रीटमेंट मिले.

सुपर टॉप अप में डिडक्टिबल क्या है?

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी खर्चों को शेयर करने की शर्त रखती है, जिसे डिडक्टिबल कहते हैं. आसान शब्दों में, पॉलिसी अवधि के भीतर हॉस्पिटलाइज़ेशन के चाहे जो भी क्लेम हो, पॉलिसीधारक को एक तय राशि खुद चुकानी होती है और इसी राशि को डिडक्टिबल कहा जाता है. डिडक्टिबल से हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को पॉलिसीधारक से खर्चे शेयर करने में मदद मिलती है. जब कोई पॉलिसीधारक सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदता है, तो उसके पास एक तय डिडक्टिबल राशि चुनने का विकल्प होता है. जैसे, सुश्री कौर ने रु. 3 लाख की मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी. एक दिन उनकी बहन सुश्री सिंघानिया से बातचीत के दौरान आज के दौर में लगातार बढ़ते मेडिकल खर्चों का ज़िक्र आया. इससे सुश्री कौर इस चिंता में पड़ गईं कि भविष्य में उनकी किसी मेडिकल एमरजेंसी के लिए पॉलिसी की राशि काफी नहीं होगी, और अगर कोई बड़ी घटना हो गई तो क्या होगा? उनकी बहन सुश्री सिंघानिया ने उनसे कहा कि मेडिकल पॉलिसी की राशि नहीं बढ़ाए और न दे अधिक इंश्योरेंस प्रीमियम. इसकी बजाए उन्हें रु. 7 लाख का सुपर टॉप अप प्लान खरीदना चाहिए. अगर हॉस्पिटलाइज़ेशन का बिल डिडक्टिबल राशि से अधिक होगा, तो सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऐक्टिवेट हो जाएगा. सुश्री कौर के मन में यह सवाल उठा कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में डिडक्टिबल होती है, तो क्या सुपर टॉप अप में डिडक्टिबल है? उनकी बहन ने उन्हें बताया कि सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस में पॉलिसीधारक एक तय डिडक्टिबल चुन सकता है. इसके बाद उसने रु. 3 लाख की डिडक्टिबल राशि चुन ली. सुश्री कौर के मामले में, मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम के साथ-साथ, उन्हें अतिरिक्त कवरेज के लिए खरीदी गई सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की डिडक्टिबल राशि के रूप में रु. 3 लाख के लिए भुगतान करना होगा. एक वर्ष बाद सुश्री कौर को हार्ट सर्जरी करवानी पड़ी, और उनका हॉस्पिटलाइज़ेशन बिल रु. 5 लाख का आया. हॉस्पिटलाइज़ेशन बिल की राशि, डिडक्टिबल राशि से अधिक है; इसलिए मेडिकल इंश्योरेंस रु. 3 लाख कवर करेगा, और सुपर टॉप अप प्लान देने वाली कंपनी रु. 2 लाख कवर करेगी. छह महीनों के भीतर उन्हें दोबारा भर्ती होना पड़ा, और इस बार रु. 4 लाख का हॉस्पिटल बिल आया. सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसीधारक एक वर्ष में कई बार क्लेम कर सकता है. इस बार सुश्री कौर के मेडिकल बिल में से रु. 3 लाख मेडिकल इंश्योरेंस कंपनी चुकाएगी, और बाकी के रु. 1 लाख सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चुकाएगी. तो इस तरह, सुश्री कौर को अपनी जेब से कुछ भी अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ा.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. फैमिली फ्लोटर प्लान के लिए कौन सी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी बेहतर है, जिसमें पर्याप्त डिडक्टिबल भी हो?

बजाज आलियांज़ एक्स्ट्रा केयर पॉलिसी रु. 10 लाख से रु. 15 लाख तक की कवरेज देती है, और इसमें रु. 3 लाख से रु. 5 लाख तक की डिडक्टिबल है. यह फैमिली फ्लोटर मेडिकल इंश्योरेंस प्लान के साथ आती है; इसलिए यह प्रति क्लेम आधार पर काम करती है.
  1. सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कब खत्म होती है?

सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कई क्लेम करने की सुविधा होती है, इसलिए पूरी राशि खत्म हो जाने पर यह पॉलिसी भी खत्म हो जाती है.

अंतिम विचार

अगर आपके पास बेसिक हेल्थ इंश्योरेंस या मेडिक्लेम पॉलिसी है, तो हम आपको सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सलाह देते हैं. टॉप अप प्लान में, डिडक्टिबल हर क्लेम पर लागू होती है, जबकि सुपर टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में, डिडक्टिबल वर्ष में किए गए कुल मेडिकल खर्च पर लागू होती है. अपनी ज़रूरतों के अनुसार पॉलिसीधारक जो पॉलिसी खरीद रहा है, उसके साथ-साथ डिडक्टिबल बढ़ सकता है. कुछ इंश्योरेंस कंपनियां पूरे परिवार को एक सिंगल सम इंश्योर्ड का लाभ देने के लिए 70 वर्ष तक की आयु का प्रपोज़ल देती हैं. अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों में लाभ अलग-अलग हो सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं