रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Health Insurance Portability Online
31 मई, 2021

हेल्थ इंश्योरेंस को ऑनलाइन कैसे पोर्ट करें?

नया हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना एक थकाऊ प्रोसेस होता है. ढेर सारी रिसर्च और सलाह-मशवरे के बाद, अंत में हम वह प्लान चुनते हैं जो हमें लगता है कि हमारी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है. पर कभी-कभी, बाद में हमें यह एहसास होता है कि हमने जो इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी है उसमें कई पेच हैं. इसलिए, अगर आपने ऐसा इंश्योरेंस प्लान चुना है जो आपके लिए ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो उसे किसी दूसरे प्लान या इंश्योरेंस कंपनी में पोर्ट किया जा सकता है. यह लेख आपको अपने ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस को एक से दूसरी कंपनी या एक से दूसरे प्लान में पोर्ट करने के प्रोसेस में गाइड करेगा. आइए शुरू करते हैं!

हेल्थ इंश्योरेंस को ऑनलाइन कैसे पोर्ट करें?

हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन पोर्ट करने की प्रोसेस आसान है, और हम इसे चार आसान चरणों से समझाएंगे.

1.     तुलना करके उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस कवर खोजें

हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले, सबसे बुनियादी चरण यह है कि अपनी मौजूदा पॉलिसी की तुलना में नई और बेहतर पॉलिसी खोजें. इसके लिए आपको अपनी रिसर्च का दायरा बढ़ाना होगा और अधिक से अधिक इंश्योरेंस कंपनियों से संपर्क करके उनके ऐसे प्लान के बारे में जानकारी जुटानी होगी जो आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं. रिसर्च करते समय आपको इन कुछ चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए:
  • पॉलिसी के लाभ और कवरेज.
  • वार्षिक या मासिक प्रीमियम राशि.
  • क्लेम प्रोसेस.
  • प्रतीक्षा अवधि का खंड.
  • क्लेम न करने पर डिस्काउंट.

2.     इस प्रोसेस के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट देखें

जब आपको अपनी सारी ज़रूरतें पूरी करने वाली पॉलिसी या इंश्योरेंस कंपनी मिल जाए और वह आपकी मौजूदा पॉलिसी से बेहतर हो, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं. अपने ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस को पोर्ट करने के लिए आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट के बारे में अपनी मौजूदा और नई, दोनों इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारियों से पूछें. आम तौर पर, हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी के समय ये डॉक्यूमेंट आवश्यक होते हैं.
  • मौजूदा इंश्योरेंस के रिन्यूअल नोटिस की कॉपी.
  • नो क्लेम डिक्लेरेशन फॉर्म (अगर लागू हो).
  • आयु का प्रमाण.
  • अगर कोई क्लेम हुआ है तो: जांच, डिस्चार्ज सारांश और फॉलो-अप रिपोर्ट की कॉपी.
  • मेडिकल इतिहास की और जो भी उपचार करवाए हों उनकी कॉपी.

3.     हेल्थ इंश्योरेंस पोर्ट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

आपको इस प्रोसेस का पालन करना होगा, अगर आप लाभ उठा रहे हैं ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी ऑनलाइन:
  • इंश्योरेंस पॉलिसी की समाप्ति से 45 दिन पहले पोर्टेबिलिटी के बारे में अपनी मौजूदा इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें.
  • नई इंश्योरेंस कंपनी को पोर्टेबिलिटी का अनुरोध भेजें.
  • इसके बाद नई इंश्योरेंस कंपनी अपने विभिन्न इंश्योरेंस प्लान के विवरण के साथ प्रपोज़ल और पोर्टेबिलिटी फॉर्म भेजेगी.
  • अपने लिए सबसे उपयुक्त प्लान चुनें और ठीक से भरा हुआ पोर्टेबिलिटी और प्रपोज़ल फॉर्म नई इंश्योरेंस कंपनी के पास सबमिट करें.
  • इसके बाद नई इंश्योरेंस कंपनी आपके मेडिकल रिकॉर्ड, क्लेम हिस्टरी आदि विवरण चेक करने और क्रॉस-वेरिफाई करने के लिए आपकी मौजूदा इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करेगी.
  • आपकी मौजूदा इंश्योरेंस कंपनी को सात दिनों के भीतर (आईआरडीए) डेटा-शेयरिंग पोर्टल के ज़रिए नई इंश्योरेंस कंपनी को सभी आवश्यक विवरण देने होते हैं.
  • सारी जानकारी अपडेट हो जाने के बाद, आपकी मौजूदा पॉलिसी नई इंश्योरेंस कंपनी को पोर्ट कर दी जाती है, और यह प्रोसेस 15 दिनों के भीतर पूरी हो जानी चाहिए.

4.     अंतिम चेकलिस्ट से गुज़रें

पोर्टेबिलिटी प्रोसेस पूरा कर लेने के बाद, आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी ऑनलाइन प्रोसेस बिना त्रुटि के ठीक से पूरी की जाए यह सुनिश्चित करने के लिए अंतिम चेकलिस्ट देखें। अपनी मौजूदा इंश्योरेंस कंपनी से बात करें और विशेष रूप से पूछें कि उनकी तरफ से आपकी पॉलिसी पूरी तरह से बंद कर दी गई है या नहीं, और कहीं कोई बकाया भुगतान या डॉक्यूमेंट तो सबमिट नहीं करना है. इसी तरह, अपनी नई इंश्योरेंस कंपनी से बात करें और चेक करें कि सभी विवरण सही तरीके से दर्ज किए गए हैं या नहीं, और क्या अन्य किसी भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है. जब दोनों कंपनियां हरी झंडी दिखा दें, तो आराम से बैठ जाएं और पोर्टिंग प्रोसेस पूरी होने की प्रतीक्षा करें.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या पोर्टेबिलिटी हेतु पात्र होने के लिए कोई आयु मानदंड हैं?
पोर्टेबिलिटी की पात्रता आयु नई पॉलिसी के नियमों, शर्तों और दिशानिर्देशों पर निर्भर हो सकती है.
  1. क्या पोर्ट करते समय मुझे अपनी मौजूदा पॉलिसी के लाभ मिलते हैं?
हां, आप अपनी मौजूदा पॉलिसी के लाभ पाने के हकदार हैं. हालांकि, आपकी नई इंश्योरेंस कंपनी के दिशानिर्देशों के अनुसार कुछ बदलाव हो सकते हैं. संक्षेप में हेल्थ इंश्योरेंस को ऑनलाइन कैसे पोर्ट करें, यह प्रश्न अब आपके लिए आसान हो गया होगा. आपको जो भी जानकारी पता होनी चाहिए वह सब ऊपर बता दी गई है. अब आपको बस वह नई इंश्योरेंस कंपनी ढूंढनी है जिसे आप अपनी मौजूदा पॉलिसी पोर्ट करना चाहते हैं. फिर भी, अगर आपको कोई संदेह हो तो आप आवश्यक जानकारी के लिए हमारे इंश्योरेंस एक्सपर्ट से परामर्श कर सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं