रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How to Download COVID Vaccination Certificate?
25 नवंबर, 2021

अपना कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करने के स्टेप

अगर आप एक ज़िम्मेदार नागरिक हैं और आपने वैक्सीन - पहली या दोनों डोज़ लगवा ली है. अब आप आसानी से अपना कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कोविशील्ड, कोवैक्सिन या स्पूतनिक में से कौन सा वैक्सीन लगवाया है, आप अपने पसंदीदा ऑनलाइन माध्यम से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. आप जो सर्टिफिकेट डाउनलोड करेंगे, उसमें आपके वैक्सीनेशन की सारी जानकारी होगी, जिसमें आपकी डोज़ की तिथि और समय शामिल हैं. अगर आप नहीं जानते कि अपना कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें, तो यह खास पोस्ट केवल आप ही के लिए है. आइए, फटाफट शुरू करते हैं, पर उससे पहले, आइए समझें कि आपको अपना कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट क्यों चाहिए.

आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट क्यों चाहिए?

कोविड-19 वैक्सीन आपको तेज़ी से फैलने वाले वायरस के खिलाफ सुरक्षा देकर महफूज़ रखता है, यानि आपको बस हल्की-फुल्की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनका घर पर खुद को क्वॉरंटीन रखकर आसानी से इलाज हो सकता है. लोगों में यह गलतफहमी है कि वैक्सीन लगवाना इस बात की गारंटी है कि आप वायरस से संक्रमित नहीं होंगे, पर यह सच नहीं है. वैक्सीन लगाने पर भी आप वायरस से संक्रमित हो सकते हैं और जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन तक यह वायरस फैला सकते हैं. ऐसी घटनाओं से होने वाली मुश्किलों को बढ़ने से रोकने के लिए कई राज्यों, संगठनों और होटलों आदि तक ने नागरिकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट साथ रखें, यही आपका कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट है. सैर-सपाटे या कारोबार के उद्देश्य से राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में जाने को हवाई यात्रा करने के लिए पात्र बनने के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट साथ होना अनिवार्य है. वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है, लेकिन बेहतर यही है कि आप सर्टिफिकेट की एक कॉपी अपने फोन पर या इस्तेमाल होने वाले किसी पोर्टेबल डिवाइस पर डाउनलोड करके रख लें. और अब, आइए जानें कि आप तमाम पोर्टलों से अपना सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.

CoWin से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

हमारी अपनी पिछली पोस्ट में विस्तार से बताया है कि आप किस तरह CoWin से अपने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. इसलिए अगर आपने CoWin पोर्टल इस्तेमाल किया है, तो आपको पता ही होगा कि बड़ी ही आसानी से इस पोर्टल से भी सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है. जिन्हें नहीं पता, वे जान लें कि आप CoWin वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.
  • यहां जाएंः CoWin वेबसाइट.
  • 'साइन-इन' बटन पर क्लिक करें. क्योंकि आपने पहली बार अपना वैक्सीनेशन अपॉइंटमेंट शिड्यूल करते समय रजिस्ट्रेशन कर लिया होगा, इसलिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाला ओटीपी डालकर आसानी से लॉग-इन कर सकते हैं.
  • लॉग-इन कर लेने पर आप डोज़ सेक्शन देखेंगे, जो आपके डोज़ लगाने के अनुसार हरा दिखाई देगा.
  • उस सेक्शन में जाने पर आपको डाउनलोड बटन दिखेगा. अगर आप CoWin वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको लगाई गई डोज़ के अनुसार डोज़ 1 या डोज़ 2 पर क्लिक करें.
  • सर्टिफिकेट आपके डिवाइस पर पीडीएफ या सॉफ्ट कॉपी के रूप में डाउनलोड हो जाएगा.
  • अपना काम पूरा हो जाने पर पोर्टल से लॉग-आउट कर लें.

Aarogya Setu ऐप से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

अगर आपको Aarogya Setu ऐप से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है, तो आप ऐप डाउनलोड करके ऐसा कर सकते हैं. अगर आप पहले ही ऐप डाउनलोड कर चुके हैं, तो उसे खोलें और CoWin टैब पर जाएं.
  • वहां पहुंचकर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट चुनें.
  • अपनी डोज़ लगवाते समय आपको 13 अंकों वाला एक रेफरेंस नंबर मिला होगा. यहां वह नंबर डालें और फिर 'सर्टिफिकेट पाएं' बटन पर क्लिक करें.
  • सर्टिफिकेट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा.

DigiLocker से कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

DigiLocker एक और ऐसा उपयोगी पोर्टल है, जहां आप से अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इसका प्रोसेस Aarogya Setu ऐप जैसा ही है.
  • आपको अपने डिवाइस पर DigiLocker ऐप डाउनलोड करना होगा और अपनी पर्सनल जानकारी डालकर रजिस्टर करना होगा.
  • रजिस्टर होने पर आपको हेल्थ सेक्शन में जाना है और मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वैलफेयर ढूंढ़ना है.
  • वहां आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का विकल्प दिखेगा.
  • अपना 13 अंकों वाला रेफरेंस नंबर तैयार रखें और उसे वहां डालें.
  • सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए तैयार हो जाएगा.
अगर आपको अपना रेफरेंस नंबर नहीं मिल रहा या आपके पास वह नंबर नहीं है, तो अपने सर्टिफिकेट की कॉपी हासिल करने के लिए CoWin से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प सबसे आसान विकल्प है. सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बाद चेक करें कि सारी जानकारी सही हो. ये पोर्टल इस तरह डिज़ाइन किए गए हैं कि टेक्नॉलजी की कम-से-कम जानकारी वाला व्यक्ति भी इनका आसानी से इस्तेमाल कर सके. अपने सर्टिफिकेट डाउनलोड करें और सारी सावधानियां रखते हुए यात्राएं करें. और अगर आपने अपनी दूसरी डोज़ नहीं लगवाई है, तो जल्द-से-जल्द अपॉइंटमेंट शिड्यूल करें.

संक्षेप में

कोविड-19 से बने हालात ने हमें महसूस कराया है कि अनहोनियां और अचानक आईं मेडिकल ज़रूरतें हम पर ऐसा फाइनेंशियल बोझ डाल सकती हैं जो हमारी जेब पर बेहद भारी पड़ सकता है. इन्फेक्शन होने के गंभीर जोखिम को देखते हुए हर किसी को अनिश्चितता के इस दौर में मेडिकल इंश्योरेंस प्लान होने का महत्व समझ आने लगा है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.2 / 5 वोटों की संख्या: 11

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं