रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Signs and Symptoms of Malnutrition
18 अगस्त, 2022

जॉब स्विच करते समय ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

2022 के समय में, हेल्थकेयर पर आने वाला खर्च एक ऐसी चीज़ है, जो आसानी से आपकी जेब पर असर डाल सकता है, इसलिए आपके पास अवश्य ही हेल्थ इंश्योरेंस होना चाहिए, ताकि आप हमेशा कवर रह सकें. हेल्थ इंश्योरेंस एक फाइनेंशियल कवच की तरह काम करता है, जो फाइनेंशियल एमरज़ेंसी के समय आपको फाइनेंशियल तनाव नहीं होने देता. विभिन्न प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में से, ग्रुप इंश्योरेंस कवर एक लोकप्रिय इंश्योरेंस प्लान है, जो अक्सर कॉर्पोरेट द्वारा अपने कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है. ऑर्गेनाइज़ेशन द्वारा खरीदी गई मास्टर पॉलिसी उसके सभी पात्र कर्मचारियों को मामूली प्रीमियम पर एक इंश्योरेंस कवर प्रदान करती है, जिसका भुगतान आमतौर पर नियोक्ता द्वारा किया जाता है या इसका भुगतान कर्मचारी को करना पड़ता है. एक ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सुनिश्चित करता है कि ऑर्गेनाइज़ेशन के कर्मचारियों को कवरेज मिले और साथ ही गैर-मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिए लाभों को विस्तारित करती हैं. लेकिन, ग्रुप इंश्योरेंस प्लान की लिमिट है, यह तब तक ही मान्य रहता है, जब तक कर्मचारी ऑर्गेनाइज़ेशन में काम करता है. जॉब स्विच करने या समाप्त होने पर इंश्योरेंस कवरेज भी समाप्त हो जाता है. इस आर्टिकल में ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी चीज़ें और जॉब स्विच करने से इस पर क्या असर पड़ता है, इसके बारे में बात की गई है. अधिक जानकारी पाने के लिए आगे पढ़ें.

अगर आप जॉब स्विच करते हैं, तो ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

सामान्य ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी का कवरेज आपकी जॉब के अंतिम दिन समाप्त हो जाता है. लेकिन, कुछ ऐसी इंश्योरेंस कंपनियां हैं, जो पूरे प्रीमियम का भुगतान करके ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी को स्टैंडर्ड इंश्योरेंस प्लान में बदलने की सुविधा देती हैं. इस तरह, पॉलिसीधारक के रूप में, आपको कवरेज नहीं खोना पड़ता और आप मेडिकल एमरज़ेंसी के समय फाइनेंशियल जोखिम से सुरक्षित रहते हैं. रेगुलेटर, आईआरडीएआई, कर्मचारियों को आवश्यक कार्यवाही पूरी करने के बाद ग्रुप इंश्योरेंस प्लान को उसी इंश्योरेंस कंपनी की इंडिविजुअल पॉलिसी में बदलने की सुविधा देता है. अधिक जानकारी के लिए आप आईआरडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं. कहते हैं कि इस तरह के इंश्योरेंस कवर की शर्तों को निर्धारित करना इंश्योरेंस कंपनी का विवेकाधिकार पर निर्भर होता है. ध्यान रखें कि पॉलिसी बदलने का विकल्प कुछ ही इंश्योरेंस कंपनियां प्रदान करती हैं, सभी इंश्योरेंस कंपनियों नहीं. इसलिए, आपको अपने इंश्योरर से इसकी जानकारी लेनी होगी. अपने इंश्योरेंस कवरेज को बदलने के लिए आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करने के साथ-साथ दोबारा से मेडिकल चेकअप करवाने की भी आवश्यकता हो सकती है. * मानक नियम व शर्तें लागू

जॉब स्विच करते समय आपके लिए हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित कौन से विकल्प मौजूद हैं?

जॉब स्विच करते समय, आपके सामने दो विकल्प मौजूद होते हैं - पहले, अपनी इंश्योरेंस कवरेज को किसी इंडिविजुअल पॉलिसी में बदलना या दूसरा, नया इंश्योरेंस प्लान खरीदना. अगर आप पहले विकल्प का उपयोग करते हैं, तो आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आपका इंश्योरर यह सुविधा प्रदान करता है या नहीं. वहीं दूसरी तरफ, अगर आप दूसरा विकल्प चुनते हैं, तो आपको सुनिश्चित रूप से मेडिकल कवरेज मिलता है. एक अलग पॉलिसी लेते समय, फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स लेना, आपके लिए कवरेज सुनिश्चित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, क्योंकि यह न केवल आपको, बल्कि आप पर आश्रित लोगों, जैसे- आपके माता-पिता, पति/पत्नी या बच्चों आदि को भी कवरेज प्रदान करता हैं. आपके इंश्योरर द्वारा प्रदान किए जाने वाले एड-ऑन राइडर का उपयोग करके, आप इस पॉलिसी को और बेहतर बना सकते हैं. लेकिन ऐड-ऑन अतिरिक्त इंश्योरेंस कवर हैं, जिनसे आपके प्रीमियम में बढ़ोत्तरी होती है. आप अपने अंतिम प्रीमियम के बारे में जानने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटरका भी उपयोग कर सकते हैं. * मानक नियम व शर्तें लागू. आपके जीवन के सभी फैसलों की तरह, आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेने के लिए भी सोच-समझकर फैसला करना चाहिए और पॉलिसी खरीदते समय अपने परिवार की मेडिकल हिस्ट्री का भी ध्यान रखना चाहिए. इस प्रोसेस के दौरान, हेल्थ इंश्योरेंस के तहत आयुष ट्रीटमेंट प्रदान करने वाला प्लान चुनना, अन्य लाभों के अलावा वैकल्पिक ट्रीटमेंट के लिए कवरेज पाने का एक बेहतर तरीका है. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं