अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Exclusions in Health Insurance: List of Diseases Not Covered Under Health Insurance
21 जुलाई, 2020

7 चीजें जो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर नहीं की जाती हैं

अधिकांश लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के अस्वीकार होने की चिंता होती है. हम समझते हैं कि यह निराशाजनक होता है, लेकिन आप बहुत ही आसान ट्रिक के साथ हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम को अस्वीकार होने से रोक सकते हैं.

इस ट्रिक का नाम है अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह से पढ़ना, ताकि आपको अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज, में कवर की गई चीज़ों, लाभ, विशेषताओं, आपके द्वारा चुने गए एसआई (सम इंश्योर्ड) और एक्सक्लूज़न के बारे में जानकारी हो. अपनी पॉलिसी के बारे में ये सब जानना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आसान क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस सुनिश्चित होता है.

अगर आप किसी ऐसे इलाज के लिए क्लेम फाइल करते हैं, जो आपकी पॉलिसी में शामिल नहीं है, तो यह एक्सक्लूज़न है, जिसके कारण आपके क्लेम को सीधे अस्वीकार कर दिया जाएगा. और, हम कभी नहीं चाहेंगे कि आपके साथ भी ऐसा हो. इसलिए, यहां पर आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ सामान्य एक्सक्लूज़न दिए गए हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए, ताकि हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम फाइल करते समय आपको कोई परेशानी न हो.

  1. पहले से मौजूद बीमारियां : आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के शुरू होने के तुरंत बाद पहले से मौजूद बीमारियों जैसे- दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, डायबिटीज़, कैंसर आदि को पॉलिसी में कवर नहीं किया जाता है. इसके लिए पॉलिसी में कुछ प्रतीक्षा अवधि होती है और इस प्रतीक्षा अवधि के समाप्त होने के बाद इन बीमारियों के लिए कवरेज मिलना शुरू हो जाता है. पहले से मौजूद बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि प्रत्येक इंश्योरेंस कंपनी के आधार पर अलग-अलग होती है और यह एक वर्ष से लेकर तीन वर्ष तक अलग-अलग हो सकती है.
  2. वैकल्पिक उपचार : बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में, हम आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने पर खर्च के लिए कवरेज प्रदान करते हैं. लेकिन, नेचुरोपैथी, एक्यूपंक्चर, मैग्नेटिक थेरेपी, एक्यूप्रेशर आदि जैसे अन्य इलाज हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर नहीं किए जाते हैं.
  3. कॉस्मेटिक सर्जरी : हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कॉस्मेटिक सर्जरी (प्लास्टिक सर्जरी), हेयर ट्रांसप्लांट को कवर नहीं करती है, लेकिन इसे तब कवर किया जा सकता है, जब दुर्घटना या कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के कारण हुई गंभीर विकृति के लिए मेडिकल प्रोफेशनल द्वारा इस प्रकार की सर्जरी की सलाह दी गई हो.
  4. डेंटल सर्जरी : हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी केवल आपके प्राकृतिक दांतों को दुर्घटना में पहुंचे नुकसान और उसके इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च को कवर करती है. आमतौर पर किसी भी अन्य प्रकार के दांतों के इलाज को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान से बाहर रखा जाता है.
  5. खुद को पहुंचाई गई चोट : अगर आप किसी भी ऐसी चोट का इलाज कराना चाहते हैं, जो आपने खुद को पहुंचाई है, तो इसे आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, आत्महत्या के प्रयास में लगी ऐसी चोट, जिसकी वजह से व्यक्ति दिव्यांग या घायल हो जाए, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर नहीं की जाती. इसके अलावा, युद्ध के दौरान लगने वाली चोटों को आपकी पॉलिसी से बाहर रखा जाता है.
  6. अन्य बीमारियां और इलाज: एचआईवी से संबंधित इलाज, जन्मजात बीमारियां, ड्रग और शराब की लत का इलाज, नशा छुड़ाने का इलाज, कोई भी फर्टिलिटी संबंधी प्रोसेस, प्रयोग के तौर पर किए जाने वाले इलाज आदि को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाता है.
  7. अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि : अधिकांश हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि के लिए कवर नहीं मिलता है, यह एक महीने से लेकर तीन महीने तक हो सकती है. हालांकि, आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू होने की तिथि से अचानक लगने वाली चोट को कवर किया जाता है.

मुख्य रूप से, आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के विभिन्न प्रकार और उनके ऑफर को समझें. इसके अलावा, आप हमारी वेबसाइट पर हर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए उपलब्ध विस्तृत ब्रोशर को पढ़ सकते हैं, जिससे आप खास एक्सक्लूज़न और जेनेरिक एक्सक्लूज़न के बारे में भी जान सकते हैं. जैसा कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के एक्सक्लूज़न के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि आपको क्लेम फाइल करते समय कोई परेशानी न हो.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.2 / 5 वोटों की संख्या: 13

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं