रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Health Insurance OPD Benefits
15 जून, 2021

ओपीडी कवर वाले हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ

लगभग सभी लोगों को अपने जीवन में एक बार हॉस्पिटल जाने का अनुभव मिला ही होगा. भले ही खुद के लिए न सही, बल्कि दूसरों के लिए भी कभी न कभी तो हॉस्पिटल गए ही होंगे. आपने अनुभव किया होगा कि बीमारियां और चोट कभी भी पहले से बताकर नहीं आती. दोनों ही अचानक से होती हैं, खासतौर पर तब, जब आप अपने जीवन में दूसरे कामों को पूरा करने में व्यस्त होते हैं. आज के समय में मेडिकल प्रोसीज़र में भी अनियमित रूप से महंगाई देखने को मिल रही है. इसलिए, ऐसे मुश्किल समय में एक सुरक्षा कवच होना ज़रूरी है. अगर आप ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का फाइनेंशियल सुरक्षा कवच चुनते हैं, तो इससे बेहतर क्या हो सकता है? अगर आपके पास हेल्थ कवर है, तो आपको ट्रीटमेंट को लेकर परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है. इसके अलावा, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की ऐसी कई विशेषताएं होती है, जिनसे न केवल ट्रीटमेंट कराना आसान हो जाता है, बल्कि हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद में, दोनों समय पर मदद पाना आसन हो जाता है. ऐसी ही एक सुविधा का नाम है ओपीडी कवर. आइए, इसके बारे में जानते हैं -

हेल्थ इंश्योरेंस में ओपीडी कवर क्या होता है?

आउटपेशेंट डिपार्टमेंट या ओपीडी वह ट्रीटमेंट है, जो किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रैक्टिशनर के सुझाव पर किसी मेडिकल फैसिलिटी या हॉस्पिटल में कराया जाता है. ऐसे ट्रीटमेंट, जिनमें हॉस्पिटलाइज़ेशन की ज़रूरत नहीं होती, उन्हें ओपीडी ट्रीटमेंट कहा जाता है. इन ट्रीटमेंट में फ्रैक्चर, डेंटल प्रोसीज़र के साथ-साथ मामूली सर्जरी भी शामिल होती हैं. मेडिकल साइंस में तरक्की के कारण अब आपको हर मेडिकल प्रोसीज़र के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है. आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में ओपीडी कवरेज शामिल होने से आपको मदद मिलती है. ऐसे बहुत से ट्रीटमेंट हैं, जिन्हें करवाने में कुछ ही घंटे लगते हैं. इस तरह के ट्रीटमेंट के लिए आमतौर ज़्यादा समय नहीं लगता, लेकिन ये महंगे हो सकते हैं. ऐसे में ओपीडी कवर इनसे जुड़े मेडिकल बिलों की ज़िम्मेदारी लेता है और इस प्रोसेस के दौरान फाइनेंशियल समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करता है. ओपीडी सुविधा के साथ हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसी विशेषता है, जिसे आपको अपने इंश्योरेंस कवरेज में शामिल करना चाहिए.

हेल्थ इंश्योरेंस में ओपीडी कवर के क्या लाभ हैं?

अब आप जान चुके हैं कि ओपीडी सुविधा वाले हेल्थ इंश्योरेंस का क्या मतलब होता है, आइए, कुछ ऐसे लाभों पर नज़र डालते हैं, जिसकी वजह से यह आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए ज़रूरी हो जाती है.
  • बहुत से इंश्योरेंस प्लान ऐसे होते हैं, जिनमें आपको मामूली ट्रीटमेंट के लिए भी हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, ऐसे मामले में ओपीडी कवरेज वाला हेल्थ इंश्योरेंस आपको ऐसे मामूली ट्रीटमेंट कराने में मदद करता है, जिनकी वजह से आपकी जेब पर असर पड़ सकता है.
  • इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आपको अब हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है.
  • इस प्लान के तहत न केवल ट्रीटमेंट की लागत कवर की जाती है, बल्कि ट्रीटमेंट के बाद ज़रूरी दवाईयों की लागत भी कवर की जाती है.
  • ओपीडी कवर वाले हेल्थ इंश्योरेंस का सम इंश्योर्ड पॉलिसीधारक की आयु के आधार पर तय किया जाता है. इसलिए आप जितना पहले कवर खरीदेंगे, आपको उतना ही कम प्रीमियम चुकाना पड़ेगा.
  • ओपीडी से जुड़े खर्चों का क्लेम करने के लिए आपको लंबे समय तक इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं होती है.
  • अगर आप ओपीडी कवरेज वाला हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो इससे आपको टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है.

ओपीडी लाभ वाला हेल्थ कवर खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

ओपीडी लाभ वाला हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय सावधानीपूर्वक आपने कवरेज की राशि चुनें. अगर आपके पास पर्याप्त सम इंश्योर्ड है, तो आपको एक ही पॉलिसी कवर में एक नहीं, बल्कि बहुत से ट्रीटमेंट के लिए कम्प्रीहेंसिव कवरेज मिलता है. इसके बाद, पॉलिसी के नियम और शर्तें चेक करें, और देखें कि इसमें को-पेमेंट का क्लॉज़ शामिल है कि नहीं. अगर आपके पास एक ऐसी पॉलिसी है, जिसमें आयु से जुड़े को-पेमेंट का क्लॉज़ नहीं है, तो इससे सभी आयु के लोगों के लिए कवर का लाभ उठाने में मदद मिलती है. अंत में, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय प्रतीक्षा अवधि के बारे में जान लें. लंबी प्रतीक्षा अवधि का मतलब यह हो सकता है कि समय आने पर कोई कवरेज उपलब्ध नहीं होगा. इस तरह ओपीडी कवरेज वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय आपको इन सब बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है. इसलिए, मामूली प्रोसीज़र से जुड़ी फाइनेंशियल आवश्यकताओं से खुद को सुरक्षित करने के लिए, ओपीडी कवरेज वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनें. एक ऐसी पॉलिसी चुनें, जो ओपीडी कवरेज प्रदान करती हो, जैसे- बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी की पॉलिसी, जो मेडिकल ट्रीटमेंट से जुड़ी फाइनेंशियल आवश्यकताओं से सुरक्षित रखने में आपकी मदद करती है. साथ ही जानें कि हेल्थ इंश्योरेंस में को-पे क्या है.  इंश्योरेंस आग्रह की विषय-वस्तु है. लाभ, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया बिक्री समाप्त करने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं