रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Support Senior Citizens Living
14 मार्च, 2022

भारत में सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के 06 स्मार्ट टिप्स

इस महामारी ने दु‍निया भर के लोगों को सच्‍चाई से सामना कराया है. इस समय हम सबने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के महत्व को समझा. आज के समय में मेडिकल क्षेत्र की महंगाई और हेल्‍थकेयर के बढ़ते खर्चों को ध्यान में रखते हुए, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ खुद को सुरक्षित करना समझदारी का काम है. एक और बात हमें समझनी चाहिए कि उम्र बढ़ने के साथ कई तरह की परेशानियां भी बढ़ती हैं और अगर हम 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सी‍नियर सिटीज़न की बात करें, तो बीमारी या रोगों से उनके ग्रसित होने की संभावना अधिक रहती है. इस आयु में स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं होने की संभावनाएं अधिक होती हैं और इलाज से जुड़े खर्च हमें परेशान कर सकते हैं. कभी-कभी इन मेडिकल खर्चों को मैनेज करना हमें बोझ की तरह लग सकता है. ऐसे में, बहुत आवश्‍यक हो जाता है खरीदना सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस.

सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्यों लें?

युवा लोगों की तुलना में सीनियर सिटीज़न की स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतें अलग होती हैं. इसके अलावा, औरों की तुलना में उनके मे‍डिकल उपचार की लागत थोड़ी अधिक होती है. इसलिए, सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना एक समझदारी भरा निर्णय है, क्योंकि आप भी नहीं चाहेंगे कि आपके या आपके माता-पिता के पैसे भारी मेडिकल बिलों का भुगतान करने पर खर्च हों. सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्‍थ इंश्योरेंस, सीनियर सिटीज़न को समर्पित एक ऐसा प्लान है, जो उनकी विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है. सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में ऐसे अतिरिक्‍त लाभ शामिल है, जो कभी-कभी सामान्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लान प्रदान नहीं करते हैं. इस आर्टिकल में, हम आपको कुछ ऐसे महत्‍वपूर्ण सुझाव देंगे, जो आपको सीनियर सिटीज़न के लिए सही हेल्थ इंश्योरेंस चुनने में मदद करेंगे.

सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने के लिए टिप्स

सी‍नियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उनके मेडिकल खर्चों को पूरा करने में मदद करता है. मेडिकल एमरजेंसी किसी भी समय हो सकती है. अगर ऐसे में कवर पर्याप्त न हो, तो आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है. सीनियर सिटीज़न के लिए उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने के लिए यहां कुछ विशेष सुझाव दिए गए हैं:
  • बीमारी का प्रकार और वेटिंग पी‍रियड: हेल्थ इंश्योरर कभी-कभी एक निश्चित अवधि के लिए कवर को प्रतिबंधित कर देते हैं. यह आमतौर पर 02-04 वर्षों के बीच होता है. सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय ऐसे प्लान ढूंढे, जिसके वेटिंग पी‍रियड लिस्ट के तहत आने वाली बीमारियों की संख्या न्यूनतम हों और वेटिंग पी‍रियड भी कम हो.
  • को-पेमेंट: ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां हैं, जो किसी सी‍नियर सिटीज़न को इस आधार पर हेल्थ कवरेज प्रदान करती हैं कि पूरे उपचार खर्च का एक विशिष्ट प्रतिशत पॉलिसीधारक द्वारा वहन किया जाएगा. इस भुगतान दायित्व को को-पेमेंट या सह-भुगतान कहा जाता है. सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय ऐसी पॉलिसी चुनें, जिसमें न्यूनतम को-पेमेंट हो या को-पेमेंट की आवश्यकता न हो.
  • वार्षिक हेल्थ चेकअप: सीनियर सिटीज़न को नियमित हेल्‍थ चेक-अप की आवश्यकता होती है. कई हेल्‍थ इंश्‍योरर वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के खर्चों को क्‍लेम-फ्री वर्ष तक रिइम्बर्स की अनुमति देते हैं. यह लागू नियम और शर्तों के साथ एक विशिष्ट सीलिंग लिमिट के अधीन है. आप सीनियर सिटीज़न के लिए ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनें, जिसमें हेल्थ चेक-अप का खर्च इंश्योरर द्वारा वहन किया जाता है. प्लान को ध्‍यान से पढ़ें और समझें कि क्या है हेल्थ इंश्योरेंस लाभ.
  • नो क्लेम बोनस: अधिकांश हेल्थ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट के साथ, प्रत्येक क्लेम-फ्री वर्ष के लिए पॉलिसीधारक को रिवॉर्ड दिया जाता है. इसमें इंश्योर्ड व्यक्ति के लिए एक निश्चित प्रतिशत तक सम इंश्‍योर्ड को बढ़ाया जाता है. सम इंश्योर्ड में वृद्धि अलग-अलग इंश्‍योरर में बेस पॉलिसी साइज़ के आधार पर अलग-अलग होती है.
  • सब लिमिट और कैपिंग: कुछ हेल्थ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट कैटेगरी में, विशिष्ट प्रकार की बीमारियों या मेडिकल प्रोसीज़र के लिए अधिकतम क्लेम राशि पर कुछ लि‍मिट होती है. इसे सब-लि‍मिट कहा जाता है. उदाहरण के लिए, पॉलिसीधारक जिस कमरे में भर्ती होते हैं, उस विशिष्ट क्‍लास के कमरे के लिए, हेल्‍थ इंश्‍योरर द्वारा रूम रेंट पर कैपिंग लगाया जाता है. कैपिंग के ऊपर का खर्च, इंश्‍योर्ड व्यक्ति को वहन करना होता है. सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस चुनते समय ऐसा प्लान चुनें, जिसमें कोई कैपिंग या सब-लि‍मिट न हो या प्रतिबंध वाली चीज़ें कम से कम हों.
  • एक्सक्लूज़न के बारे में समझें: सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को चुनने से पहले, प्लान के तहत ऑफर किए जाने वाले इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न के बारे में समझना आवश्‍यक है. प्रत्येक प्लान के तहत कुछ एक्सक्लूज़न होते हैं, जिसके लिए क्‍लेम नहीं किए जा सकते. एक्सक्लूज़न की लिस्ट को चेक करें और यह सुनिश्चित कर लें कि कोई पहले से मौजूद बीमारी इसके अंतर्गत आती है या नहीं.
*मानक नियम व शर्तें लागू

संक्षेप में

अपने माता-पिता को वृद्ध होते देखना किसी को अच्‍छा नहीं लगता. हम इस बात को नकार नहीं कर सकते कि वृद्धावस्था को रोका नहीं जा सकता है. वृद्ध होना, रिटायर होना और जीवन की दूसरी पारी में बच्चों पर निर्भर रहना, अंततः होना ही है. ऐसे में, सबसे बड़ी चिंता हमेशा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों पर होने वाले खर्च को लेकर होती है. सीनियर सिटीज़न के मामले में हेल्‍थकेयर के खर्चे लगभग तीन गुना होते हैं. किसी फाइनें‍शियल परेशानी के बिना सी‍नियर सिटीज़न को अपने रिटायरमेंट के समय का आनंद लेने दें. सीनियर सिटीज़न का भविष्य करें सुरक्षित और लें हेल्थ इंश्योरेंस.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं