Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

एनर्जी इंश्योरेंस सर्विसेज़

Energy Insurance Services by Bajaj Allianz

अपना विवरण शेयर करें

 
कृपया कैटेगरी चुनें
कृपया नाम दर्ज करें
कृपया कंपनी का नाम दर्ज करें
कृपया मान्य संपर्क विवरण दर्ज करें
 
कृपया लोकेशन/शहर चुनें

एनर्जी इंश्योरेंस का परिचय

भारत जैसे विकासशील देश में, तेज़ आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए उर्जा या एनर्जी की लगातार सप्लाई की आवश्यकता होती है. इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, ऑन-शोर और ऑफ-शोर ऑयल और गैस इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास, पब्लिक और प्राइवेट, दोनों सेक्टर्स की कंपनियों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र है. मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए, कमर्शियल पावर जनरेशन में लगातार इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है, जिसके बिना यह सेक्टर विकास के अवसरों का पूंजीकरण कर पाने में असफल रह सकता है. आज के समय में प्रदूषण न करने वाले एनर्जी सोर्स की तलाश की जा रही है, फिर भी संभावना यही है कि निकट भविष्य में इंडस्ट्रियल और कमर्शियल उपयोग के लिए जीवाश्म ईंधन का ही प्रयोग व्यापक रूप से किया जाएगा.

एनर्जी इंश्योरेंस, एनर्जी इंडस्ट्री के विकास को कवर करता है. यह बिज़नेसों को उनके जोखिम मैनेज करने में मदद करता है, जिससे वे दुर्घटनाओं के फाइनेंशियल प्रभावों से अपेक्षाकृत कम प्रभावित होते हैं. और जब जोखिमों पर नियंत्रण पा लिया जाता है, तो अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाकर तेज़ी से विस्तार करना आसान हो जाता है. एनर्जी इंश्योरेंस में इन्वेस्टमेंट आपके बिज़नेस के स्ट्रेटेजिक और ऑपरेशनल, दोनों दिशाओं को प्रभावित कर सकता है.

प्रोजेक्ट प्लानिंग और अवधारणा से लेकर कार्यान्वयन तक, बजाज आलियांज़ आपके बिज़नेस की महत्वकांक्षा को वास्तविकता का रूप देने में मदद करता है. जब बहुत कुछ दांव पर लगा होता है, तो हमारे समाधान एनर्जी सेक्टर को आत्मविश्वास और पूर्व वचन का भरोसा प्रदान करते हैं और बेहतर बिज़नेस परिणामों का समर्थन करते हैं. शानदार क्रेडेंशियल और कस्टमर सेंट्रिक मानसिकता, बजाज आलियांज़ को आपकी एनर्जी इंश्योरेंस आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श पार्टनर बनाती है.

वास्तव में ग्लोबल पहुंच, एकीकृत जोखिम परामर्श तथा क्लेम सुविधा और अत्यधिक क्वालिफाइड लीड अंडरराइटर की टीम के साथ, बजाज आलियांज़ ऑफ-शोर और ऑन-शोर इन्फ्रास्ट्रक्चर, जैसे रिफाइनरी, ऑयल रिग्स आदि को मैनेज करने में होने वाले जोखिमों का आकलन, पहचान और मैनेजमेंट करने के लिए ऑयल और गैस इंडस्ट्री के साथ भागीदारी करता है.

एनर्जी इंश्योरेंस के लाभ

ऐसे ऑयल और गैस प्रोजेक्ट में बहुत अधिक पूंजी निवेशित होती है, इसलिए इनके लिए विशेषज्ञ इंश्योरेंस समाधानों की आवश्यकता होती है, जो कम्प्रीहेंसिव, किफायती और सुविधाजनक कवरेज प्रदान करे. बजाज आलियांज़ एनर्जी इंश्योरेंस बॉटम लाइन को सुरक्षित करने, बिज़नेस की निरंतरता को बेहतर बनाने और इन्वेस्टर्स में अधिक आत्मविश्वास पैदा करने में मदद करता है. यहां बताया गया है कि बिज़नेस के लिए एनर्जी इंश्योरेंस क्यों महत्वपूर्ण है:

जोखिम संबंधी परामर्श

संभावित जोखिमों की जल्द से जल्द पहचान करने से एनर्जी प्रोजेक्ट की व्यवहार्यता और स्थिरता में सुधार हो सकता है. अधिक पढ़ें

जोखिम संबंधी परामर्श

संभावित जोखिमों की जल्द से जल्द पहचान करने से एनर्जी प्रोजेक्ट की व्यवहार्यता और स्थिरता में सुधार हो सकता है. ऑयल और गैस एक्सप्लोरेशन, पाइपलाइन निरीक्षण और डिज़ाइन कंसल्टेंसी सहित कई डोमेन में व्यापक अनुभव के साथ, हमारी विशेषज्ञों की टीम आपको जोखिम का मूल्यांकन करने, सुरक्षा उपायों के लिए सुझाव देने और प्रोजेक्ट को लागू करने में बराबर सपोर्ट प्रदान करने में मदद कर सकती है. हम आपको एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद करते हैं, जो तेज़ निर्णय लेने, समय और पैसे बचाने में मदद करता है.

अनुकूलित समाधान

एमरज़ेंसी की स्थिति आने पर, बजाज आलियांज कस्टमाइज़्ड इंश्योरेंस सर्विसेज़ प्रदान करने के लिए अपने ग्लोबल नेटवर्क का लाभ उठाता है. अधिक पढ़ें

अनुकूलित समाधान

एमरज़ेंसी की स्थिति आने पर, बजाज आलियांज़, कस्टमाइज़्ड इंश्योरेंस सर्विसेज़ प्रदान करने के लिए अपने ग्लोबल नेटवर्क का लाभ उठाता है. इनमें विदेशी कवरेज या स्थानीय रूप से प्रशासित पॉलिसी शामिल हैं. जब कोई एमरज़ेंसी आती है, तो हमारी टीम आपको बाधाओं को कम करने, लागतों को नियंत्रित करने और जल्द से जल्द बिज़नेस वापस पटरी पर ला सकने में मदद कर सकती है. एनालिटिक्स और फ्लेक्सिबल रिस्क मैनेजमेंट टूल्स का उपयोग करके, हम आपके बिज़नेस को लचीला और भविष्य के लिए तैयार बनाते हैं.

इन्वेस्टर का आत्मविश्वास सुनिश्चित करता है

बजाज आलियांज़ एनर्जी इंश्योरेंस के साथ, ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट को तेज़ी से अप्रूवल और फंडिंग मिलने की संभावना बढ़ जाती है. अधिक पढ़ें

इन्वेस्टर का आत्मविश्वास सुनिश्चित करता है

बजाज आलियांज़ एनर्जी इंश्योरेंस के साथ, ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट को तेज़ी से अप्रूवल और फंडिंग मिलने की संभावना बढ़ जाती है. हमारे विशेषज्ञ आपको जोखिम के सभी पहलुओं का विश्लेषण करने और प्रतिस्पर्धी और कंप्लायंट रिस्क मैनेजमेंट प्लान विकसित करने में मदद कर सकते हैं. इससे न केवल यह सुनिश्चित होगा कि आपका प्रोजेक्ट इन्वेस्टर और रेगुलेटरी स्क्रूटिनी पार कर जाए, बल्कि फॉलो-ऑन प्रोजेक्ट के लिए रिसोर्स सुरक्षित करने की संभावनाओं में भी सुधार होगा.

नुकसान नियंत्रण

एक और जहां, जोखिम ऑयल और गैस इन्फ्रास्ट्रक्चर का अंतर्निहित हिस्सा होते हैं वहीं तोड़-फोड़, आतंकवादी हमले और आगजनी की संभावना भी बनी रहती है, अधिक पढ़ें

नुकसान नियंत्रण

एक और जहां, जोखिम ऑयल और गैस इन्फ्रास्ट्रक्चर का अंतर्निहित हिस्सा होते हैं वहीं तोड़-फोड़, आतंकवादी हमले और आगजनी की संभावना भी बनी रहती है, बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल नुकसान को सीमित किया जाए. ऑयल स्पिल जैसी औद्योगिक दुर्घटनाओं के कारण होने वाले मुकदमों और पर्यावरणीय प्रभावों के कारण बिज़नेस की साख पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस ऐसे मामलों में आपकी देयता को सीमित करने में मदद कर सकता है.

ऑन-शोर और ऑफ-शोर एनर्जी इंश्योरेंस क्या है?

    एनर्जी इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में तेजी से विकास हुआ है. स्ट्रेटेजिक पहलों में पावर जनरेशन और लॉजिस्टिक में एसएपी एप्लीकेशन का उपयोग शामिल है और साथ ही एनर्जी के नवीकरणीय स्त्रोत भी ध्यान आकर्षित कर रहे हैं. पावर जनरेशन, स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन इन्फ्रास्ट्रक्चर को मुख्य रूप से ऑन-शोर और ऑफ-शोर यूनिट में वर्गीकृत किया जाता है. बजाज आलियांज़ इंटीग्रेटेड एनर्जी इंश्योरेंस सॉल्यूशन प्रदान करता है जो दोनों वर्टिकल को कवर करता है.

    ऑन-शोर एसेट में रिफाइनरी, पेट्रोकेमिकल प्लांट, गैस वर्क, टर्मिनल और टैंक फार्म, भूमिगत तेल सुविधाएं और केमिकल फर्टिलाइजर प्लांट शामिल हैं. बजाज आलियांज़ ऑन-शोर एनर्जी इंश्योरेंस सॉल्यूशन बिल्ट-अप क्षेत्रों, मशीनरी और उपकरणों को कवर करते हैं, जो एमरज़ेंसी की स्थिति में सहायता प्रदान करते हैं और बिज़नेस को निरंतर संचालन में सक्षम बनाते हैं.

    एक्सप्लोरेशन से संबंधित ऑफ-शोर एसेट, डेवलपमेंट और प्रोडक्शन एसेट, मोबाइल ऑफ-शोर ड्रिलिंग यूनिट और ऑफशोर निर्माण गतिविधियां. हमारे ऑफ-शोर एनर्जी इंश्योरेंस समाधान सामान्य और अतिरिक्त देयता सुरक्षा प्रदान करते हैं जिससे यह सुनिश्चित होता है कि बिज़नेस अपने संचालन संबंधी और व्यावसायिक जोखिमों को नियंत्रित करते हुए ऑफशोर संसाधनों की खोज और दोहन कर सकें.

एनर्जी इंश्योरेंस में क्या कवर किया जाता है?

    ऑयल और गैस इंफ्रास्ट्रक्चर को अपेक्षाकृत अधिक जोखिम वाला माना जाता है क्योंकि इसमें एक बड़ी पूंजी निवेशित होती है. ऑन-शोर और ऑफ-शोर दोनों प्रकार के एसेट कई जोखिमों के संपर्क में आते हैं, जिनके कारण संचालन प्रभावित हो सकता है तथा लाभ में कमी आ सकती है. बजाज आलियांज़ एनर्जी इंश्योरेंस सबसे बड़ी संचालन चुनौतियों का सामना करने के लिए एक सुविधाजनक टूल प्रदान करता है. हमारा प्रमाणित अनुभव और बिज़नेस विशेषज्ञता हमें दुनिया भर के 160 से अधिक देशों में जोखिमों को अंडरराइट करने की क्षमता प्रदान करती है.

    जैसे-जैसे सप्लाई चेन लगातार एकीकृत होती जाती है, ऊर्जा उत्पादन और वितरण में कोई भी व्यवधान राजस्व और नए अवसरों पर काफी प्रभाव डाल सकता है. बजाज आलियांज़ एनर्जी इंश्योरेंस एकीकृत ऑन-शोर और ऑफ-शोर समाधान प्रदान करता है जो बिज़नेस को जोखिम कम करने और नुकसान नियंत्रण करने में मदद करता है.

    जब ऑन-शोर एसेट की बात आती है, तो बजाज आलियांज़ एनर्जी इंश्योरेंस फिज़िकल इमारतों और उपकरणों जैसे एसेट के लिए पूर्ण और शीघ्र कवरेज प्रदान करता है. यह बिज़नेस की स्थापित उत्पादन क्षमता को सुरक्षित करता है.

    ऑफ-शोर एसेट के लिए एनर्जी इंश्योरेंस समाधान तेल और गैस बिज़नेसों को नए बाजारों में अवसर खोजने, नवीनतम प्रौद्योगिकी अपनाने और लॉन्ग-टर्म ग्रोथ के लिए क्षमता निर्माण करते हुए आउटपुट बढ़ाने की अनुमति देते हैं.

यहां बताया गया है कि आपकी एनर्जी इंश्योरेंस आवश्यकताओं के लिए हमारे एनर्जी इंश्योरेंस समाधान कैसे सबसे अच्छे हैं.

    • ऑनशोर प्रॉपर्टी, इक्विपमेंट कवरेज सहित
    • ऑफशोर प्रॉपर्टी, रिग फिजिकल डैमेज और ऑफशोर कंस्ट्रक्शन सहित
    • ऑनशोर एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए कंस्ट्रक्शन कवरेज
    • बिज़नेस में रुकावट/प्रोडक्शन आय का नुकसान
    • कुएं/संचालकों का अतिरिक्त खर्च लागत/री-ड्रिल/सीपेज/प्रदूषण आदि का नियंत्रण
    • एक्सेस लायबलिटी / अम्ब्रेला
    • जनरल लायबलिटी
    • हल और मशीनरी/टोटल लॉस कवर/फ्रेट इंटरेस्ट/लॉस ऑफ हायर
    • पैकेज विकल्प, जिनमें शामिल हैं:
    • बॉयलर और मशीनरी
    • कार्गो, ट्रांजिट
    • प्रोजेक्ट्स कार्गो
    • कॉन्ट्रैक्टर के इक्विपमेंट
    • अतिरिक्त खर्च
    • विविध समुद्री देयता
    • तीसरी पार्टी की लायबिलिटी

कमर्शियल इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट डाउनलोड करें

रिन्यूअल रिमाइंडर सेट करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया पॉलिसी नंबर दर्ज करें
कृपया तिथि चुनें

आपकी रुचि के लिए धन्यवाद. जब आपकी पॉलिसी रिन्यूअल की देय हो जाएगी, तो हम आपको एक रिमाइंडर भेजेंगे.

बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस पॉलिसी में रुचि दिखाने के लिए धन्यवाद, इस प्रोसेस में आपकी सहायता करने के लिए हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी जल्द ही आपको कॉल करेंगे.

कॉल बैक करें

कृपया नाम दर्ज करें
+91
कृपया मान्य मोबाइल नं. दर्ज करें
कृपया मान्य विकल्प का चयन करें
कृपया चेकबॉक्स चुनें

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है

हमसे चैट करें