रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What is Indian Republic Day
17 जून, 2021

भारत में गणतंत्र दिवस का क्या महत्व है?

भारत में 1950 से, हर साल 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन 1950 में भारत का संविधान अस्तित्व में आया था. यहां ध्यान देने लायक बात यह है कि भारत ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त, 1947 को आज़ाद हुआ और इस दिन को भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारतीय संविधान पहली बार 26 नवंबर, 1949 को अपनाया गया. लेकिन इस बड़े देश का एकीकरण और इसकी विस्तृत सांस्कृतिक विविधता को एकीकृत करने का काम 26 जनवरी, 1950 से पहले नहीं हो पाया, इसलिए इस दिन भारतीय संविधान प्रभाव में आया.

भारत में गणतंत्र दिवस का महत्व

भारत का संविधान एक विशाल डॉक्यूमेंट है, जिससे भारत सरकार और भारतीय नागरिकों के लिए प्रक्रियाओं, शक्तियां, कर्तव्य, मौलिक अधिकार और निर्देशक सिद्धांत से जुड़े अधिकार तय होते हैं. भारतीय संविधान का सिद्धांत “जनता का, जनता के लिए और जनता द्वारा शासन" है, जिससे पता चलता है कि शासन की शक्ति जनता के ही पास होती है. गणतंत्र दिवस भारतीय नागरिकों के अपनी सरकार चुनने के सशक्तिकरण के जश्न का प्रतीक है. यह एक नेशनल हॉलीडे है, यह दिन भारतीय संविधान की स्थापना के प्रोसेस की याद दिलाता है.

भारत में गणतंत्र दिवस पर होने वाले समारोह

  • गणतंत्र दिवस परेड इस दिन का मुख्य आकर्षण है. दिल्ली में मौजूद लोग राजपथ पर होने वाली परेड में भाग लेते हैं. ठंडे मौसम की परवाह न करते हुए, दिल्ली के लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं और इस सुंदर नज़ारे के गवाह बनते हैं.
  • भारत के राष्ट्रपति राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और भारत के बहादुर नागरिकों को वीरता पुरस्कार - परमवीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार देकर सम्मानित करते हैं.
  • भारत के प्रधानमंत्री युद्ध में शहीद होने वाले देश के बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं. वे दिल्ली के इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीद सैनिकों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए माल्यार्पण करते हैं.
  • गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों भागों द्वारा किया जाता है - नेवी, एयर फोर्स और भारतीय सेना. इसके अलावा, बहुत सी सांस्कृतिक झांकी, रैली द्वारा मार्च करते हुए सैनिक, सेना के बैंड, एयरक्राफ्ट शो और सैन्य वाहनों पर शानदार सैन्य कौशल और साहस का प्रदर्शन किया जाता है.
  • भारत के स्कूलों में इस दिन छुट्टियां होती हैं, लेकिन छात्र स्कूल आते हैं और राष्ट्रीय ध्वज फहराकर, नृत्य और नाटक के माध्यम से इस दिन का महत्व बताते हुए अंत में मिठाइयां बांटकर राष्ट्रीय दिवस का जश्न मनाते हैं.
भारत की गणतंत्र दिवस परेड दुनिया की सबसे शानदार परेड में से एक है. दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह की भव्य छटा को देखने के लिए दुनिया के बहुत से हिस्सों से लोग खास तौर पर इस समय भारत आते हैं. क्या आपने इस विशाल जश्न को देखने के लिए अपनी टिकट बुक की है? अपने फ्लाइट टिकट बुक करते समय एक सही ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान लेना न भूलें, ताकि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस यादगार यात्रा के समय फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रहें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 4.3 / 5 वोटों की संख्या: 120

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं