रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Easy work visa options for Indians in top countries
18 मार्च, 2023

भारतीयों को आसानी से वर्क वीज़ा देने वाले देशों की लिस्ट

कई भारतीयों के लिए, विदेश में काम करने का सपना एक हकीकत है. वैश्वीकरण के उदय और कुशल कर्मियों की मांग में वृद्धि के साथ, कई देशों ने विभिन्न वर्क वीज़ा कार्यक्रमों के ज़रिए भारतीय कर्मियों के लिए अपने दरवाज़े खोल दिए हैं. इस लेख में हम भारतीयों को वर्क वीज़ा देने वाले कुछ टॉप के देशों के बारे में बात करेंगे.

वे कारण जिनके चलते भारतीय काम करने विदेश जाते हैं

नीचे लिखे कुछ कारणों के चलते भारतीय विदेशों में काम करना चुनते हैं:
  1. लाइफ क्वालिटी

कटौती मुक्त बिजली और पानी की सप्लाई जैसी बेहतर सुविधाओं की उपलब्धता, हेल्थकेयर सुविधाओं की सुलभता और चीज़ों की कीमतों में अंतर जैसे कारणों के चलते दूसरे देश भारतीयों को आकर्षित करते हैं.
  1. वेतन में अंतर

भारतीय कंपनियों में मिलने वाले वेतन और दूसरे देशों में मिलने वाले वेतन के बीच बड़ा अंतर है. दूसरे देश में अधिक कमाने के मौके के कारण बहुत से भारतीय विदेशों में नौकरियों के लिए अप्लाई करते हैं.
  1. बेहतर अवसर

बहुत से कामकाजी लोगों को, विशेष रूप से इंजीनियरिंग फील्ड के लोगों को, विदेशों में तुरंत अवसर मिलते हैं जबकि भारत में उन्हें लंबी प्रतीक्षा करनी पड़ती है. इससे विदेश में काम करते-करते एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी लेना उनके लिए आसान हो जाता है.

वर्क वीज़ा देने वाले देशों की लिस्ट

निम्नलिखित देश भारतीयों को तुरंत वर्क वीज़ा देते हैं:
  1. यूनाइटिड स्टेट ऑफ अमेरिका

विदेश में रोज़गार चाहने वाले भारतीय कर्मियों की लिस्ट में अमरीका सबसे ऊपर है. यह देश विभिन्न प्रकार के वर्क वीज़ा देता है, जैसे H-1B, एल-1, और ओ-1 वीज़ा, आदि. ये वीज़ा यूएस जॉब मार्केट में मांग वाले विशेष कौशलों या प्रतिभाओं के धनी व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. आईटी, इंजीनियरिंग और हेल्थकेयर जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले भारतीय कर्मी ये वीज़ा पाने में विशेष रूप से सफल रहे हैं. सुझाव: अमरीका चुनते समय, ट्रैवल इंश्योरेंस, खरीदना न भूलें, क्योंकि वहां मेडिकल ट्रीटमेंट महंगे होते हैं. यह पॉलिसी मेडिकल खर्चों को कवर करती है. *
  1. यूनाइटेड किंगडम

यह क्षेत्र भी भारतीय कर्मियों में काफी लोकप्रिय है. यह देश विभिन्न प्रकार के वर्क वीज़ा देता है, जैसे टिअर 2 जनरल वीज़ा, जो यूके की किसी कंपनी से जॉब ऑफर पाए हुए कुशल कर्मियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही, यूनाइटेड किंगडम अपने यहां बिज़नेस शुरू करना चाहने वाले उद्यमियों और निवेशकों के लिए टिअर 1 वीज़ा देता है.
  1. कनाडा

हाल के वर्षों में भारतीय कर्मियों के बीच कनाडा की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है. यह देश विभिन्न वर्क वीज़ा देता है, जैसे फेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम, जो हमेशा के लिए कनाडा आकर बसना चाहने वाले कुशल कर्मियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही, कनाडा टेंपररी फॉरेन वर्कर प्रोग्राम भी पेश करता है; यह प्रोग्राम विदेशी कर्मियों को कुछ समय के लिए काम पर रखना चाहने वाली कंपनियों के लिए डिज़ाइन किया गया है.
  1. ऑस्ट्रेलिया

विदेश में रोज़गार चाहने वाले भारतीय कर्मियों के बीच ऑस्ट्रेलिया भी काफी लोकप्रिय है. यह देश विभिन्न प्रकार के वर्क वीज़ा देता है, जैसे स्किल्ड इंडिपेंडेंट वीज़ा, जिसे हमेशा के लिए ऑस्ट्रेलिया आकर बसना चाहने वाले कुशल कर्मियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही, ऑस्ट्रेलिया टेंपररी स्किल शॉर्टेज वीज़ा भी देता है; यह वीज़ा विदेशी कर्मियों को कुछ समय के लिए काम पर रखना चाहने वाली कंपनियों के लिए डिज़ाइन किया गया है.
  1. जर्मनी

हाल के वर्षों में जर्मनी भारतीय कर्मियों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है. यह देश विभिन्न वर्क वीज़ा देता है, जैसे ईयू ब्लू कार्ड, जिसे जर्मनी में काम करना चाहने वाले कुशल कर्मियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही, जर्मनी जॉब सीकर वीज़ा भी देता है, जिसे वहां नौकरी की तलाश करने वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. आप जर्मनी की यात्रा के लिए आर्थिक सुरक्षा पा सकते हैं और इसके लिए ले सकते हैं इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस. इसके लाभों के साथ, जर्मनी में आपके नए भविष्य को सही शुरुआत मिलेगी. *
  1. संयुक्त अरब अमीरात

विदेश में रोज़गार चाहने वाले भारतीय कर्मियों के लिए एक और लोकप्रिय देश. यह देश विभिन्न प्रकार के वर्क वीज़ा देता है, जैसे एंप्लॉयमेंट वीज़ा, जिसे यूएई की किसी कंपनी से जॉब ऑफर पाए हुए व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही, यूएई इन्वेस्टर वीज़ा भी देता है, जिसे देश में किसी बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करना चाहने वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है.
  1. सिंगापुर

हाल ही के वर्षों में यह देश भारतीय कर्मियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है. यह देश विभिन्न प्रकार के वर्क वीज़ा देता है, जैसे एंप्लॉयमेंट पास, जिसे सिंगापुर में काम करना चाहने वाले कुशल कर्मियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही, सिंगापुर एंटरपास (EntrePass) भी देता है, जिसे वहां बिज़नेस शुरू करना चाहने वाले उद्यमियों के लिए डिज़ाइन किया गया है.
  1. न्यूजीलैंड

न्यूज़ीलैंड विदेश में रोज़गार चाहने वाले भारतीय कर्मियों के बीच एक और लोकप्रिय देश है. यह देश विभिन्न प्रकार के वर्क वीज़ा देता है, जैसे स्किल्ड माइग्रेंट वीज़ा, जिसे हमेशा के लिए न्यूज़ीलैंड आकर बसना चाहने वाले कुशल कर्मियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ ही, न्यूज़ीलैंड इसेंशियल स्किल्स वीज़ा भी देता है; यह वीज़ा विदेशी कर्मियों को कुछ समय के लिए काम पर रखना चाहने वाली कंपनियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. आपके लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये देश वर्क वीज़ा देते हैं और ये देश, वीज़ा फ्री देशों, से अलग हैं; वीज़ा फ्री देशों में पहुंचने पर वीज़ा की ज़रूरत नहीं होती है, जिससे आपके लिए बिना किसी परेशानी के वहां जाना आसान हो जाता है.

संक्षेप में

अगर आप किसी दूसरे देश में नया जीवन शुरू करना चाहते हैं, तो ये वे देश हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं. आपके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज के लाभों को ध्यान में रखना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको उससे कई लाभ मिलते हैं और मन की शांति मिलती है. * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं