अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Schengen Travel Insurance
25 सितंबर, 2020

शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस की पूरी जानकारी

यूरोप हमेशा से सबसे लोकप्रिय घूमने वाले जगहों में शामिल रहा है, जो लाखों यात्रियों का पसंदीदा शहर है. यूरोप की बढ़ती लोकप्रियता के चलते, वहां की यात्रा के लिए शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य रूप से ज़रूरी हो गया है. शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस न केवल 26 से अधिक यूरोपीय देशों को कवर करता है, बल्कि यूरोप जाने वाले हर यात्री को अनेक लाभ भी देता है. आप चाहे अकेले जा रहे हों या परिवार के साथ, इस पूरी गाइड को पढ़ें, जिससे आपको शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस के महत्व को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी: शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत कौन-कौन से देश कवर किए जाते हैं? यूरोपियन यूनियन देशों ने शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस को अनिवार्य कर दिया है, इसकी कवरेज में 26 देश शामिल हैं. इसलिए अगर आप यूरोप जा रहे हैं, तो आपके पास शैंगन इंश्योरेंस होना ही चाहिए. साथ ही, अगर आप लिस्ट में दर्ज इन 26 देशों में से किसी भी देश की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपका वीज़ा भी मान्य होगा. इसलिए, शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस में कवर किए गए देशों की पूरी लिस्ट ध्यान से पढ़ें.
ऑस्ट्रिया जर्मनी माल्टा स्पेन
बेल्जियम ग्रीस नीदरलैंड स्वीडन
चेक रिपब्लिक हंगरी नॉर्वे स्विट्जरलैंड
डेनमार्क आइसलैंड पोलैंड -
एस्टोनिया इटली पुर्तगाल -
फिनलैंड लिथुआनिया स्लोवाकिया -
फ्रांस लक्समबर्ग स्लोवेनिया -
  शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस के मुख्य लाभ क्या हैं? जब आप कोई ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं, तो वह ज़रूरत पड़ने पर कस्टमर को कवरेज देता है. शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस ऐसा ही लाभ देता है, जो ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के मुख्य उद्देश्य में कोई कमी किए बिना, पॉलिसीधारकों को कई लाभ देता है. शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने पर इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से मिलने वाले मुख्य लाभ इस प्रकार हैं.
  1. यात्रा शुरू होने से 7 दिन पहले तक पॉलिसी का ऑटोमैटिक एक्सटेंशन किया जा सकता है.
  2. एमरजेंसी, जैसे अप्रत्याशित सर्जरी, डाइग्नोस्टिक टेस्ट, जैसे एक्स-रे, स्कैन, ब्लड सैंपल या डॉक्टर द्वारा सुझाए दूसरे टेस्ट के लिए मेडिकल कवरेज देता है.
  3. पर्सनल एक्सीडेंट कवर, पर्सनल लायबिलिटी कवर, सामान या पासपोर्ट खोने, यात्रा में देरी आदि के लिए कवर प्रदान करता है.
  4. मेडिकल कवर के अतिरिक्त एमरजेंसी डेंटल कवर देता है.
  5. कुछ इंश्योरेंस कंपनियां विदेश में होने के दौरान होम इंश्योरेंस कवर भी देती हैं.
शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस क्या है? शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस थोड़ा लंबा है. इसलिए नीचे दिए गए प्रोसेस का पालन करना ज़रूरी है. इससे पहले कि आप यूरोप के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदें, आपको पता होना चाहिए कि कब और कैसे अप्लाई करना होता है, साथ ही इसके लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए. आसान यात्रा के लिए नीचे दिए गए चरणों के बारे में जानें:
  1. अप्लाई करने का सही समय:
अगर आपकी यात्रा का देश शैंगन देशों की लिस्ट में शामिल है, तो उसी देश के एम्बेसी यानि दूतावास या कॉन्सुलेट यानि वाणिज्यदूतावास में सीधे अप्लाई करें. अगर आप एक से अधिक शैंगन देशों में जाने की योजना बना रहे हैं, तो उस देश के एम्बेसी या कॉन्सुलेट में वीज़ा के लिए अप्लाई करें, जो आपकी यात्रा का मुख्य देश है.
  1. ज़रूरी डॉक्यूमेंट:
शुरुआती तौर पर प्रवेश के लिए पासपोर्ट के साथ वीज़ा प्राप्त करें, जो 3 महीने और उससे अधिक के लिए मान्य होता है. अगर आप शैंगन देशों में 2 सप्ताह तक घूमने की योजना बना रहे हैं, तो 5 महीने की अवधि वाला पासपोर्ट ज़रूरी है.
अपना बिज़नेस पर्यटन ऑफिशियल डेलिगेशन
● इवेंट में भाग लेने के लिए फर्म की ओर से आमंत्रण ● दूसरे डॉक्यूमेंट के रूप में संबंधित इवेंट की मौजूदगी शामिल होनी चाहिए ● अगर आप किसी के साथ रुकेंगे, तो होस्ट का निमंत्रण या ठहरने के बंदोबस्त का कोई डॉक्यूमेंट ● एक से दूसरी जगह जाने के मामले में, आपके पास प्रूफ के तौर पर टिकट होना चाहिए ● थर्ड पार्टी की ओर से लेटर, जो आपके डेलिगेशन को कन्फर्म करता हो ● ऑफिशियल इन्विटेशन की कॉपी
  पॉलिसी में शामिल:
  1. ट्रिप कैंसलेशन व इंटरप्शन
  2. शैंगन देशों की यात्रा के दौरान मेडिकल एमरजेंसी
  3. पर्सनल सामानों का नुकसान
  4. फ्लाइट कैंसलेशन या फ्लाइट में देरी
  5. हाईजैक
पॉलिसी में शामिल नहीं:
  1. पहले से मौजूद बीमारियां, जैसे अस्थमा और डायबिटीज़
  2. एडवेंचर स्पोर्ट्स, जैसे स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, पैराग्लाइडिंग आदि
  3. युद्ध या आतंकवाद के अधिक जोखिम वाले देशों की यात्रा
  4. बिना किसी चेतावनी या लक्षण के पहले से मौजूद मेडिकल समस्याओं का अचानक हो जाना
अब जब आप जान गए हैं कि शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ अपनी पारिवारिक यूरोप यात्रा को कैसे सुरक्षित करना है, तो फिर आपको किस चीज़ का इंतज़ार है? स्टैंडर्ड ट्रैवल इंश्योरेंस यूरोप यात्रा के लिए पर्याप्त नहीं है और शैंगन ट्रैवल इंश्योरेंस यूरोप में परेशानी-मुक्त अनुभव के लिए अनिवार्य है. आप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें और ऐसा प्लान चुनें, जो आपके और आपके परिजनों के लिए उपयोगी हो. अपनी यात्रा पर जाने से पहले अपने और अपने परिवार को हमारे ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान से लैस करने के लिए बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस की वेबसाइट पर जाएं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 2.5 / 5 वोटों की संख्या: 2

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • लेजिट ग्लोबल डॉक्स - 6 अप्रैल, 2021, 5:29 बजे

    बेहतर ब्लॉग, और इस जानकारी को हमसे शेयर करने के लिए धन्यवाद.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं