रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Mandatory Travel Insurance
3 जून, 2021

इन देशों की यात्रा पर जाने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है

लोग अक्सर अपने ट्रैवल प्लान बनाते समय ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से बचने के बहाने ढूंढ़ते हैं. वे अक्सर इस बेहद अहम चीज़ को न लेने के नतीजे समझ नहीं पाते हैं, जो अनजान जगह की यात्रा के दौरान उन्हें बहुत सी परेशानियों से बचा सकती है. बेहतर तरीके से समझें कि ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और अगर आपको यात्रा के दौरान किसी मेडिकल एमरज़ेंसी, इवैक्यूएशन, सामान और/या पासपोर्ट खोना या उसे नुकसान होना, फ्लाइट में देरी और इसी तरह के दूसरे गंभीर हालात का सामना करना पड़ जाए, तो ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस का होना बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. पर्याप्त ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान ऐसी घटनाओं से जुड़े खर्चों को पूरा करने में मदद दे सकता है और एमरजेंसी में 24 * 7 कॉल सपोर्ट भी मुहैया करा सकता है. फिर भी बहुत से लोग अभी भी ट्रैवल इंश्योरेंस को, इच्छा पर निर्भर करने वाले एक विकल्प के रूप में देखते हैं, जबकि कई देशों ने खरीदना अनिवार्य बना दिया है ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य कर चुके हैं. आप या तो फ्लाइट में बैठने से पहले या देश में पहुंचने पर ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. वैसे तो दोनों ही विकल्प आसान हैं, पर पहले विकल्प में ज़्यादा किफायती प्रीमियम मिलते हैं. यहां उन देशों की लिस्ट दी गई है जिन्होंने अपने यहां यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य कर दिया है:

अमेरिका

अमेरिका दुनिया में घूमने की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. ग्रैंड कैन्यन, यलोस्टोन नेशनल पार्क, माउई बीच, योसेमाइट नेशनल पार्क, लेक टाहो, ग्लेशियर नेशनल पार्क, द वाइट हाउस, सैनिबेल आइलैंड, स्टैचू ऑफ लिबर्टी अमेरिका की कुछ सबसे लोकप्रिय घूमने की जगहें हैं. संयुक्त राज्य अमरीका की वीज़ा पॉलिसी के अनुसार, पर्यटकों के पास मान्य ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी होना अनिवार्य है, अगर यूएसए की यात्रा की जा रही है.

संयुक्त अरब अमीरात

यूएई 7 अमीरात का संघ है और अबू धाबी इसका कैपिटल आइलैंड है. यूएई में बुर्ज खलीफा, डेज़र्ट सफारी, दुबई क्रीक, वाइल्ड वादी वॉटरपार्क, फेरारी वर्ल्ड, दुबई एक्वेरियम और अंडरवॉटर ज़ू सैलानियों के बीच खासे लोकप्रिय हैं. अगर आप यूएई की इन अद्भुत जगहों पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना अनिवार्य है.

न्यूजीलैंड

न्यूज़ीलैंड में मुरीवाई बीच, मिलफोर्ड साउंड, मरमेड ऑफ मेटापोरी, माउंट कुक, टकापुना बीच, ग्रेट बैरियर आइलैंड, कैथेड्रल कोव और ओव्हारोआ फॉल्स कुछ सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट हैं. इस देश की सरकार ने ट्रैवल इंश्योरेंस के बिना कदम रखने वाले सैलानियों से निपटने का कड़ा कानून बना रखा है. इसलिए, इस सुंदर देश की यात्रा शुरू करने से पहले आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी होनी चाहिए.

शेंगेन देश

शैंगन देशों, जो 26 देशों का समूह हैं, ने अपने यहां आने वाले सभी लोगों के पास मान्य ट्रैवल इंश्योरेंस होना अनिवार्य कर दिया है. ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक रिपब्लिक, स्पेन, स्वीडन, नॉर्वे, पोलैंड, फ्रांस, जर्मनी और ग्रीस इन 26 देशों में से कुछ देश हैं, जहां ट्रेवल इंश्योरेंस को लेकर कड़े कायदे-कानून हैं. इस अनिवार्यता का पालन करने वाले कुछ दूसरे क्यूबा, थाइलैंड, अंटार्कटिका, रूस, एक्वेडोर और कतर जैसे देश हैं. हम आशा करते हैं कि आप इन देशों के साथ-साथ दूसरी जगहों की यात्राओं के दौरान भी सुरक्षित रहें और खरीदना न भूलें ट्रैवल हेल्थ इंश्योरेंस ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपनी छुट्टियों का मज़ा ले सकें. ट्रैवल इंश्योरेंस की तुलना करने, और ट्रैवल पॉलिसी खरीदने के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं, जो दुनिया की यात्रा करते समय आपको फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित कर सकती है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं