रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Why You Should Travel to Zimbabwe?
2 जून, 2021

अंतरराष्ट्रीय यात्रा: भारतीयों के लिए ज़िंबाब्वे जाने का एक और कारण यहां दिया गया है

ज़िंबाब्वे दक्षिणी अफ्रीका में स्थित एक अफ्रीकी देश है. चारों ओर से ज़मीन से घिरे इस देश की राजधानी हरारे है. यह देश अपने विविध भूगोल के लिए प्रसिद्ध है; देश के मध्य में पठारी इलाका और पूर्व में पहाड़ी इलाका यहां के सबसे प्रमुख इलाके हैं. ज़िंबाब्वे अपने विविध भूदृश्य के साथ-साथ अपने विविध वन्य जीवन, असाधारण प्राकृतिक सौंदर्य, शानदार झरनों, दूर-दूर तक फैले सवाना के मैदानों, मियोम्बो के जंगलों, और पक्षियों व मछलियों की अनगिनत प्रजातियों के लिए भी प्रसिद्ध है. ज़िंबाब्वे जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल, मई, अगस्त और सितंबर के दौरान है. ज़िंबाब्वे की यात्रा के लिए भारतीयों के पास एक विशेष कारण है, और वह यह है कि यह अफ्रीकी देश सभी प्रकार के आधिकारिक ट्रांज़ैक्शन के लिए भारतीय करेंसी स्वीकार करता है. ज़िंबाब्वे और 7 अन्य देशों में भारतीय रुपये का उपयोग मान्य है. पर्यटक आमतौर पर इन आकर्षणों के लिए इस देश में आते हैं:
  • विक्टोरिया फॉल्स – विक्टोरिया फॉल्स दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है. काली चट्टानों के ऊपर से गरजते हुए नीचे आने वाले ये झरने ज़िंबाब्वे में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है. ये झरने ज़िंबाब्वे के अद्भुत भूभाग का सबसे शानदार नज़ारा हैं; पानी के विशाल छपाकों और बहरा कर देने वाली आवाज़ के इस खूबसूरत नज़ारे के दीदार के लिए लोग मीलों यात्रा करके आते हैं.
  • सफारी – अविश्वसनीय पेड़-पौधों और जानवरों का घर होने के कारण ज़िंबाब्वे सैर-सपाटे के दीवानों के लिए आनंददायक है. यहां वन्य जीवन से समृद्ध ढेरों नेशनल पार्क हैं, जैसे ह्वांगे नेशनल पार्क, माना पूल्स नेशनल पार्क आदि। ज़िंबाब्वे के इन जंगलों और नदियों के आस-पास के इलाकों में हाथी, भैंस, शेर, जंगली कुत्ते, तेंदुए, कुडु हिरन, ज़ीब्रा, इंपाला हिरन, वॉटरबक हिरन, दरियाई घोड़े और मगरमच्छ वर्ष भर बड़ी संख्या में देखने को मिलते हैं.
  • एडवेंचर कैंप – ज़िंबाब्वे की उत्तरी सीमा पर स्थित ज़ांबेज़ी नदी दुनिया भर के पर्यटकों को शानदार नज़ारे दिखाती है. वन्य जीवन देखना, विक्टोरिया की सुंदरता का आनंद लेना और प्राचीन सभ्यता के अवशेषों की खोज करना ज़िंबाब्वे एडवेंचर कैंप के कुछ प्रमुख लोकप्रिय क्रियाकलाप हैं.
  • करीबा झील – यह विश्व की सबसे बड़ी मानव-निर्मित झील है और जैसा बहुत से लोग बताते हैं, यह प्रकृति प्रेमियों का सपना है. ज़ांबेज़ी नदी पर बांध बनने से यह झील बनी है, जो अब ज़िंबाब्वे के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है.
अब भारतीय पर्यटक करेंसी एक्सचेंज और ट्रेवलर्स चेक साथ ले जाने की चिंता के बिना ज़िंबाब्वे के इन शानदार स्थानों की यात्रा पर जाकर आनंदमय छुट्टियां बिता सकते हैं और आजीवन साथ रहने वाली यादें लेकर आ सकते हैं. तो आपको किस बात की प्रतीक्षा है?? तैयार हो जाएं, अपने बैग पैक करें और ज़िंबाब्वे की यात्रा पर निकल जाएं. अपने ट्रैवल प्लान बनाते समय, हमारी सलाह है कि आप एक उपयुक्त ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान, भी चुनें, जो यह सुनिश्चित कर सकता हो कि आपकी यात्रा झंझटों और रुकावटों से मुक्त हो. और हां, ट्रैवल इंश्योरेंस की तुलना करें और इसके बाद ही कोई प्लान खरीदें!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • फ्रैंक - 21 नवंबर, 2018 को 9:53 am पर

    दिलचस्प….

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं