रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Travel Insurance for Canada: FAQs Answered
28 सितंबर, 2020

कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में आम प्रश्न

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश कनाडा में देखने के लिए कई अद्भुत स्थान हैं. आप कनाडा चाहे बिज़नेस के सिलसिले में जा रहे हों या छुट्टियां मनाने, वहां जाने से पहले अपने उत्साह को रोकना बहुत मुश्किल है. इस उत्साह के बीच, अधिकतर लोग कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस के लाभों की अनदेखी कर देते हैं. इससे पहले कि आप इस देश की व्यस्त सड़कों और खूबसूरत रोशनियों में खो जाएं, कैनेडियन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से जुड़े इन सभी आम प्रश्नों पर एक नज़र डालें: कनाडा जाने से पहले किन महत्वपूर्ण बातों पर विचार करना चाहिए? अगर आप बिज़नेस के सिलसिले में जा रहे हैं, तो आपकी बिज़नेस संबंधी ज़रूरतें ही आपकी मंज़िल तय करती हैं. अगर आप अपने पति/अपनी पत्नी या अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने जा रहे हैं, तो आपको सफल विदेश यात्रा के लिए कुछ चीज़ें ध्यान में रखनी होंगी. कनाडा जाने से पहले आपको इन कुछ महत्वपूर्ण बातों पर विचार करना चाहिए:
  1. जलवायु
कनाडा में धूप और बर्फ, दोनों के बराबर अनुभव के लिए तैयार रहें. अगर आप ऑन्टेरियो के दक्षिणी भागों में रुकेंगे, तो आप बर्फीली सर्दियों और गर्मियों का आनंद ले सकेंगे, लेकिन, गर्म इलाकों से आने वाले हर व्यक्ति को कनाडा की बर्फीली सर्दियों के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए.
  1. विविधता
कनाडा ने बहुसंस्कृतिवाद को अपनाया है, इसलिए हज़ारों आप्रवासी इस लोकप्रिय मंज़िल तक पहुंचते रहते हैं. इस देश में पहुंचने के बाद आपका सामना अलग-अलग धर्मों, पृष्ठभूमियों, संस्कृतियों वाले अनेक लोगों और ढेरों भाषाओं से होगा. इसलिए, कोई भी अपने धर्म के आधार पर सुरक्षित रह सकता है और अपना जीवन शांतिपूर्वक जी सकता है.
  1. टिप देना
अधिकांश लोग ऐसे स्थान से आते हैं, जहां टिप देना उनकी संस्कृति का हिस्सा नहीं है, लेकिन कैनेडियन लोग टिप देने की संस्कृति को खुले दिल से अपनाते हैं. कनाडा में अधिकतर लोग उन्हें मिलने वाली टिप के सहारे अपना वेतन और मेहनताना कमाते हैं. कनाडा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान कौन से हैं? आपको चाहे तरह-तरह के पेड़-पौधों और जानवरों वाली जगहों की ख्वाहिश हो या फिर शहरी रोशनियों के बीच लंबी सैर की, कनाडा में आपको सब मिलेगा. अगर आप आकर्षक पर्यटन स्थलों के बारे में सोच रहे हैं, तो नीचे दी गई लिस्ट देखें:
  1. टोरंटो
टोरंटो कनाडा के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है. लोगों और लाखों-करोड़ों रोशनियों की चहल-पहल वाले इस महानगर में अनेक गगनचुंबी इमारतें हैं, जो आपको उत्साह को चरम पर पहुंचा देती है.
  1. वैनकूवर
अपनी ऑन-स्क्रीन फिल्मिंग के लिए लोकप्रिय वैनकूवर संगीत, कला और थिएटर का स्वर्ग है. साथ ही, इसकी सुंदरता इतनी मनोहर है कि आपका यहां से जाने को दिल ही नहीं करेगा.
  1. मॉन्ट्रियल
मॉन्ट्रियल कनाडा का सबसे ज़िंदादिल शहर है. यहां पूरे वर्ष कई आयोजन और उत्सव मनाए जाते हैं, जिसके चलते यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है.
  1. नायेग्रा फाल्स
विशाल नियाग्रा फाल्स अपने अद्भुत नज़ारों के कारण बहुत लोकप्रिय है. इस प्रसिद्ध झरने पर रेनबो ब्रिज बना है, जो कनाडा को अमेरिका से जोड़ता है. इसलिए, नियाग्रा फाल्स को देखने का मौका किसी भी कीमत पर न छोड़ें. मुझे ट्रैवल इंश्योरेंस कब चुनना चाहिए? आपको चाहे फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस लेना हो या व्यक्तिगत ट्रैवल इंश्योरेंस, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे यात्रा पर निकलने से पहले खरीद लें. आप चाहे ट्रिप कैंसलेशन चुनें या इंटरप्शन इंश्योरेंस, ट्रैवल पॉलिसी दोनों ही मामलों में हर कस्टमर को लाभ पहुंचाती है. साथ ही, यह भी सोचें कि अगर आप यात्रा से 6 महीने पॉलिसी खरीदते हैं तो क्या-कुछ गलत हो सकता है. मुझे कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों चाहिए? यात्रा अपने-आप में एक अद्भुत अनुभव है, लेकिन जब आप विदेश यात्रा पर जाते हैं, तो अनिश्चितता की संभावना आमतौर पर अधिक होती है. यात्रा में कुछ प्रतिकूल घटनाएं घट सकती हैं, जैसे सामान खोना, मेडिकल एमरजेंसी, आदि. अप्रत्याशित एमरजेंसी की ये स्थितियां आपकी जेब पर भारी पड़ सकती हैं. कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से आप इन परिस्थितियों से सुरक्षित रहते हैं:
  1. अगर वहां किसी को हॉस्पिटलाइज़ करना पड़े, तो यह पॉलिसी पॉलिसीधारक को डेली कैश अलाउंस देती है.
  2. कुछ इंश्योरेंस कंपनियां एमरजेंसी होटल एक्सटेंशन की सुविधा दे सकती हैं.
  3. आपको अपनी जेब से एक पैसा भी न खर्चना पड़े यह सुनिश्चित करने के लिए, ट्रैवल पॉलिसी कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन की सुविधा देती है.
  4. इससे यात्री को उसकी यात्रा कैंसल होने या उड़ानों में देरी होने पर भरपाई मिलती है.
  5. चोरी या सेंधमारी जैसी प्रतिकूल घटनाओं के मामले में अपने पॉलिसीधारक को कवर करने के लिए, इंश्योरेंस कंपनियां अपने पॉलिसीधारकों को एडवांस में एमरजेंसी कैश देती हैं.
कनाडा के ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत क्या कवर किया जाता है? आमतौर पर, ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के इन्क्लूज़न इंश्योरेंस कंपनियों पर निर्भर करते हैं. उनके प्रावधानों और आपकी ज़रूरतों के आधार पर, ये इन्क्लूज़न आपकी ट्रैवल पॉलिसी की वैल्यू बढ़ाते हैं. किसी भी पॉलिसी को चुनने से पहले, नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें. इस बीच, कनाडा के ट्रैवल इंश्योरेंस में मौजूद इन इन्क्लूज़न पर एक नज़र डालें:
  1. आपके मेडिकल उपचार के बाद आपको घर तक पहुंचाने का यात्रा खर्च
  2. मेडिकल अलाउंस
  3. सामान खोना और किसी भी व्यक्तिगत सामान की चोरी
  4. यात्रा या उड़ान संबंधी दुर्घटनाएं
  5. यात्रा कैंसल होना या उसमें बाधा आना
अब जबकि आप जानते हैं कि कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे चुनें, तो अब आप क्यों रुके हैं?? बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में, हम आपकी ज़रूरतों के आधार पर ट्रैवल प्लान प्रदान करते हैं जो कस्टमाइज़ भी किए जा सकते हैं. हम यात्रा के खर्चों को समझते हैं, इसलिए हमारे प्लान आपकी यात्रा के लिए सबसे किफायती विकल्प हैं.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं