रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Features of Travel Insurance
2 जनवरी, 2022

ट्रैवल इंश्योरेंस की वे 5 मुख्य विशेषताएं, जो आपको पता होनी चाहिए

यात्रा हमारे जीवन का बहुत अहम हिस्सा बन गई है. यात्रा चाहे आनंद के लिए हो, बिज़नेस के लिए हो या मनचाही शिक्षा के लिए, लोग पहले से कहीं अधिक यात्राएं कर रहे हैं! इससे न केवल यात्रियों की संख्या बढ़ी है, बल्कि यात्रा से जुड़े जोखिमों, जैसे एयरलाइन की गलती से सामान खोने या लोगों के बीमार पड़ने आदि में भी बढ़ोतरी हुई है. इसलिए अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में सब कुछ जानना बहुत ज़रूरी है, ताकि अगर आप कभी किसी अनजान देश में फंस जाएं, तो यह जानकारी काम आए.

ट्रैवल इंश्योरेंस की इन 5 मुख्य विशेषताओं को पढ़ें और एमरजेंसी के समय भ्रम से बचें. आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में ये विशेषताएं ज़रूर होनी चाहिए:

1.आपको सभी मेडिकल एमरजेंसी के लिए कवर करता हो

अनहोनी कभी-भी हो सकती है और स्वास्थ्य से जुड़ी अनहोनी होने की संभावना और भी अधिक होती है. ऐसी स्थिति में किसी अनजान देश में सपरिवार फंसे होने की कल्पना करें. ऐसी स्थिति के लिए आप बड़ी कवरेज लें, जो आपके इन-पेशेंट और आउट-पेशेंट मेडिकल खर्चों को संभाल सके.

2.चेक-इन सामान खोने और पासपोर्ट खोने के लिए कवर करता हो

सोचें कि कोई व्यक्ति किसी पूरी तरह अनजान जगह पर जाता है और अगर उसका सामान खो जाए या जगह-जगह घूमने के दौरान उसका पासपोर्ट खो जाए, तो उसकी कितनी बुरी हालत होगी. यह तो तय है कि आप ऐसी स्थिति में फंसना नहीं चाहेंगे! ध्यान रहे कि आप ऐसा ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान लें, जो आपको इन चीज़ों के लिए कवर करता हो

3.आपको पर्सनल एक्सीडेंट के लिए कवर करता हो

 यह ज़रूर चेक करें कि आपका ट्रैवल इंश्योरेंस दुर्घटनाओं के कारण लगने वाली शारीरिक चोट या मौत के लिए आपको कवर करता हो.

4.यात्रा कैंसल होने और यात्रा के बीच से लौटने के लिए आपको कवर करता हो

सोचें कि परिवार के एक सदस्य अचानक बीमार पड़ जाते हैं. आप यात्रा के सारे बंदोबस्त कर चुके हैं, लेकिन आप यात्रा नहीं कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करें कि आपने जो ट्रैवल इंश्योरेंस चुना है, वह यात्रा में कटौती या कैंसलेशन के लिए आपको कवर करता है

5.आपके यात्रा पर होने के दौरान घर में चोरी के लिए आपको कवर करता हो

घरों में चोरी होने की घटनाएं अधिकतर तब होती हैं, जब घर पर कोई नहीं होता है. आपके यात्रा पर होने के दौरान घर पर चोरी के लिए आपको कवर करने वाला प्लान चुनना एक समझदारी भरा निर्णय है.

जो लोग जल्द ही यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं, उन्हें हम कहेंगे कि आप इन बातों को ज़रूर ध्यान में रखें. ट्रैवल इंश्योरेंस की तुलना की यहां तुलना करें और उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनें!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • मैन्युएल एरन - 25 जुलाई, 2018, 7:30 बजे

    मेरी पत्नी की आयु 82 और मेरी आयु 83 वर्ष है. हम 5 दिनों के लिए पेनांग और सिंगापुर की यात्रा करना चाहते हैं. क्या हमें ज़रूरी मेडिकल इंश्योरेंस मिल सकता है?

    • बजाज आलियांज़ - 26 जुलाई, 2018, 1:38 बजे

      नमस्ते मैन्युएल,

      सीनियर सिटीज़न के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध हैं. अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारे टोल फ्री नंबर – 1800-209-0144 पर हमसे संपर्क करें या अपने नज़दीकी बजाज आलियांज़ ब्रांच ऑफिस में जाएं.

      सुरक्षित और मज़ेदार यात्रा के लिए हमारी शुभकामनाएं!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं