रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What is PA Cover In Bike Insurance
1 अप्रैल, 2021

बाइक इंश्योरेंस में पर्सनल एक्सीडेंट (पीए) कवर क्या है?

सड़कें हमारे लिए आवश्यक होने के साथ-साथ खतरनाक भी हैं. हमें नहीं पता होता कि कब कोई दुर्घटना हो जाएगी. इसलिए, ये ज़रूरी है कि हमारे पास इंश्योरेंस पॉलिसी जैसे अचानक काम आने वाले प्लान हों. इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल आपको हुए नुकसान को कवर करती है, बल्कि आपके वाहन को हुए नुकसान को भी कवर करती है. जब बात बाइक इंश्योरेंस, की हो, तो आपके लिए यह पॉलिसी लेना बहुत आवश्यक है. जहां एक कार में आपको शारीरिक नुकसान पहुंचने की संभावना कम होती है. वहीं एक बाइक पर हुई दुर्घटना में आपको बहुत चोट आ सकती है. इसलिए, चाहे आप थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें या कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी, अपने बाइक इंश्योरेंस में पीए कवर को अवश्य शामिल करें. अब आप से कुछ लोग ये जानने के लिए उत्सुक होंगे कि बाइक इंश्योरेंस में पीए कवर क्या होता है?? यहां पर इसके बारे में सब कुछ बताया गया है!!  

बाइक इंश्योरेंस में पीए कवर क्या होता है?

अगर आपके साथ सड़क पर दुर्घटना हो जाती है, तो यह साफ है कि इसमें आपको, आपकी बाइक और थर्ड पार्टी को नुकसान पहुंचेगा. आपसे थर्ड पार्टी को हुए नुकसान को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है, फिर चाहे वह किसी व्यक्ति को लगी चोट हो या वाहन को पहुंचा नुकसान हो. यह आपको होने वाले किसी भी नुकसान को कवर नहीं करता है. दूसरी तरफ, एक कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी आपको या थर्ड पार्टी को होने वाले सभी नुकसान को कवर करती है. इसी तरह पर्सनल एक्सीडेंट कवर काम करता है. अगर पर्सनल एक्सीडेंट कवर इंश्योरेंस पॉलिसी का हिस्सा होता है, तो ड्राइवर या बाइक के मालिक को इस तरह की परिस्थितियों में कवर का लाभ मिलेगा:  
  • दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर
  • दुर्घटना में स्थाई आंशिक विकलांगता
  • दुर्घटना में स्थाई पूर्ण विकलांगता
  इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा इसके लिए निर्धारित कुल कवर की राशि 15 लाख है. इसके लिए व्यक्ति को लगभग 750 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा. टिप्पणी: पीए कवर केवल मालिक-ड्राइवर के लिए मान्य होता है.   पर्सनल एक्सीडेंट कवर में आपको कितनी राशि मिलती है, इसके बारे में यहां बताया गया है:  
परिस्थिति कवर राशि (% में)
मृत्यु 100%
स्थायी संपूर्ण विकलांगता 100%
किन्हीं 2 अंगों या दो आंखों का खोना, एक अंग और एक आंख, दोनों खोना 100%
एक अंग या एक आंख खोना 50%
 

क्या प्रीमियम राशि निर्धारित है?

प्रीमियम राशि (रु. 750) कोई निश्चित राशि नहीं है. अगर आप बंडल्ड पीए कवर की बजाय केवल पीए कवर खरीदने का फैसला करते हैं, तो इससे प्रीमियम की राशि बढ़ सकती है. अपनी बाइक के लिए अनबंडल्ड पर्सनल एक्सीडेंट कवर खरीदने से आपकी जेब पर असर पड़ सकता है.  

अगर बाइक पर पीछे बैठे व्यक्ति को चोट लग जाती है, तो क्या होगा?

अगर आप बाइक पर किसी को पीछे बैठाकर बाइक चला रहे हैं और उसे दुर्घटना में चोट लगती है, तो उसे आपके पर्सनल एक्सीडेंट कवर में कवर नहीं किया जाएगा. लेकिन अगर आपने पॉलिसी में पीछे बैठने वाले व्यक्ति को कवर करने वाला ऐड-ऑन विकल्प चुना है, तो आपके पीछे बैठे हुए आपके दोस्त या परिवार के सदस्य को आपकी पॉलिसी में कवर किया जाएगा. आपको इसके लिए थोड़े अधिक टू व्हीलर इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना होगा. आपके पीए कवर में इस ऐड-ऑन के साथ मिलने वाली अधिकतम क्षतिपूर्ति की राशि लगभग 1 लाख होगी.  

पीए कवर के लिए कब पात्र नहीं होते हैं?

बाइक इंश्योरेंस में पर्सनल एक्सीडेंट कवर केवल उपरोक्त बातों तक ही सीमित नहीं है; इसमें कुछ ऐसी परिस्थितियां भी शामिल हैं, जिसके चलते आपको मुआवज़े की राशि नहीं मिल पाती, जिसका वादा किया गया है. यहां पर कुछ ऐसी परिस्थितियां बताई गई हैं, जिनमें होने वाले नुकसान को कवर नहीं किया जाता है:  
  • जानबूझ कर खुद को पहुंचाई हुई चोट और आत्महत्या.
  • नशे के प्रभाव में गाड़ी चलाते समय लगने वाली चोट.
  • ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग करते समय लगने वाली चोट.
  • गैरकानूनी काम, जैसे स्टंट करते समय लगने वाली चोट.
 

बाइक इंश्योरेंस में पेड राइडर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर क्या है?

बहुत से बिज़नेस को कमर्शियल उद्देश्यों, जैसे- फूड डिलीवरी, बाइक सर्विस आदि के लिए राइडर की आवश्यकता होती है. कर्मचारी प्रतिकर अधिनियम, 1923 के अनुसार, अपने बिज़नेस के लिए राइडर को हायर करने वाले सभी संस्थानों को राइडर को पर्सनल एक्सीडेंट कवर प्रदान करना होगा. उन्हें उस बाइक के लिए पीए कवर खरीदना होगा, जिसका उपयोग उनका राइडर करेगा. अगर राइडर की मृत्यु हो जाती है या उसे स्थाई या अस्थाई विकलांगता का सामना करना पड़ता है, तो इससे राइडर को कवर मिलता है.  

क्या आपके लिए पीए कवर खरीदना आवश्यक है?

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, बाइक मालिकों को अपनी अपनी बाइक के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और पीए कवर खरीदना अनिवार्य है. हालांकि शर्तों में हाल ही में निम्न संशोधन हुए हैं:  
  1. अगर आपके पास पहले से ही अपने वाहन के लिए ऐसा एक्सीडेंट कवर है, जिसका सम इंश्योर्ड 15 लाख है, तो आप नए पीए कवर पर छूट प्राप्त कर सकते हैं.
  2. अगर आपके पास अपनी बाइक के लिए पीए कवर है, तो आपको अपनी नई बाइक के लिए नया कवर लेने की आवश्यकता नहीं है.
  नोट: अगर आपके पास दो वाहन हैं, तो आपको एक पीए कवर की आवश्यकता है.  

पीए कवर क्यों खरीदें?

पीए कवर खरीदने के कई लाभ हैं, जैसे:  
  1. आपकी मृत्यु होने की स्थिति में आपके परिवार को फाइनेंशियल सहायता मिलती है.
  2. स्थायी विकलांगता होने पर मेडिकल खर्चों और आय के होने वाले नुकसान के लिए फाइनेंशियल सहायता.
 

क्लेम कैसे करें?

कवर का क्लेम मालिक, ड्राइवर या उसके नॉमिनी को प्रदान किया जाएगा. इसके लिए, इनमें से किसी एक को क्लेम फाइल करना होगा. अगर इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को क्लेम फाइल करना होगा. इन चरणों का पालन करें:  
  1. घटना के बारे में इंश्योरर को सूचित करें.
  2. एफआईआर और कुछ गवाह की ज़रूरत होती है, जो घटना की विश्वसनीयता को कन्फर्म कर सकें (क्लेम प्रोसेसिंग के लिए इन दोनों चीजों की आवश्यकता होती है).
  3. क्लेम फॉर्म भरें और सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट और फोटो लगाएं.
  4. सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें और अप्रूवल की प्रतीक्षा करें.
  नोट: क्लेम पाने का तेज़ तरीका ऑनलाइन क्लेम फाइल करना है.   अब आप अच्छी तरह जान गए होंगे कि बाइक इंश्योरेंस में पीए कवर क्या है!!  

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. एक्सीडेंटल डेथ के उदाहरण क्या हैं?
बाइक इंश्योरेंस कंपनियों के अनुसार दम घुटने, डूबने, मशीनरी में खराबी के कारण, कार क्रैश होने, कार स्लिप हो जाने या नियंत्रित नहीं की जा सकने वाली किसी अन्य परिस्थिति से होने वाली मृत्यु को एक्सीडेंटल डेथ माना जाएगा.  
  1. क्या पर्सनल एक्सीडेंट कवर में हार्ट अटैक की समस्या कवर होती है?
हां, अगर किसी व्यक्ति को दुर्घटना के दौरान हार्ट अटैक आ जाता है, तो वह पर्सनल एक्सीडेंट क्लेम पाने का हकदार है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं