रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
two-wheeler driving test: achieving an 8
24 मार्च, 2023

Master the Two-Wheeler Driving Test: A Comprehensive Guide to Achieving an 8

टू-व्हीलर खरीदने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उसे सड़कों पर खुद चलाने योग्य हों. यानी आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास मान्य स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस हो. अधिकांश लोग लाइसेंस बनवाने की प्रोसेस जानते हैं. सबसे पहले आपको अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होता है, जिसके बाद आप स्थायी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए आपको एक टेस्ट पास करना होता है. टेस्ट यह मापता है कि आप टू-व्हीलर कितनी अच्छी तरह चला सकते हैं. आपको टेस्ट में 8 करना होगा, यानी टू-व्हीलर को 8 की आकृति वाले रास्ते पर चलाना होगा. इसे सही से करने के आपके कौशल से यह तय करने में मदद मिलती है कि आप टेस्ट में पास होंगे या नहीं. कुछ लोगों को यह काफी आसान लग सकता है, विशेष रूप से उन लोगों को जिन्होंने टू-व्हीलर चलाने में महारत पाने के लिए अपने अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि का सदुपयोग किया है. हालांकि, अगर आपको टू-व्हीलर चलाने के अपने कौशल पर अभी-भी पूरा भरोसा नहीं है, तो लाइसेंस टेस्ट में 8 करने में आपको परेशानी हो सकती है. अगर ऐसा ही है, तो आइए 8 करने के चरणों और इसे पूरा करने में मददगार सुझावों पर एक नज़र डालें. आगे बढ़ने से पहले, याद रखें कि टू-व्हीलर का मालिक होना केवल सुविधा और आराम की ही नहीं बल्कि ज़िम्मेदारी की बात भी है. बाइक का मालिक होने के नाते आपको उसकी ज़िम्मेदारी लेनी होगी. जैसे, नियमित मेंटेनेंस करवाना और अपने टू-व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से रिन्यू करवाना आपकी ज़िम्मेदारी है. साथ ही, आपको अपनी बाइक का इस्तेमाल ज़िम्मेदारी से करके यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वह ठीक से काम करती रहे.

8 करने के चरण

आप इन चरणों के पालन से सुनिश्चित कर सकते हैं कि अपने ड्राइविंग टेस्ट में और आगे भी हर बार आप 8 करने में सफल हों.
  • शुरुआत धीमे करें. अपनी बाइक को स्टार्ट करते ही एक्सिलरेटर के कान मरोड़ देना अच्छी बात नहीं है. बल्कि, सुनिश्चित करें कि आप स्मूद स्टार्ट करके दिखाएं.
  • अपनी स्पीड नियंत्रित रखें. शुरुआत में बहुत तेज़ी से घुसने की कोशिश न करें, नहीं तो मोड़ पर पहुंचते ही आपको उतनी ही तेज़ी से स्पीड घटानी पड़ेगी. बहुत धीमे चलाने से भी बचें.
  • मोड़ लेने के लिए टू-व्हीलर को धीमे से झुकाएं, पर यह सुनिश्चित करते हुए कि वह आपके नियंत्रण से बाहर न जाने पाए.
  • मोड़ पूरा करते ही बाइक धीरे-धीरे सीधी करें.
  • दूसरी ओर भी यही तरीका दोहराकर अपना आकृति 8 का लूप पूरा करें.
अगर आप स्थानीय आरटीओ में टेस्ट देने से पहले एट की कई बार प्रैक्टिस कर लें तो बेहतर रहेगा.

सफल 8 लूप के लिए सुझाव

प्रैक्टिस या टेस्ट के दौरान आकृति 8 का लूप करते समय इन कुछ सुझावों को ध्यान में रखकर आप उसे आसानी से पूरा कर सकते हैं.
  • अपने मन में रास्ते की तस्वीर बनाएं. मोटा-मोटा अनुमान लगाएं कि 8 कितना लंबा होगा.
  • उसे बहुत छोटा या संकरा न रखें नहीं तो मुड़ने में मुश्किल होगी.
  • रिलेक्स रहें. हैंडलबार को बहुत अधिक मज़बूती से पकड़े रखने की कोशिश न करें. सुनिश्चित करें कि बाइक आपके नियंत्रण में हो, और यह भी कि आप खुद पर बहुत अधिक ज़ोर न डाल रहे हों.
  • टेस्ट देने से पहले पर्याप्त प्रैक्टिस सुनिश्चित करें. हमेशा आरामदायक माहौल में प्रैक्टिस करें ताकि आप खुद पर भरोसा जमा सकें.

इन गलतियों से बचें

8 करते समय, टेस्ट देते समय और टू-व्हीलर चलाते समय लोग कुछ आम गलतियां करते हैं जो नीचे दी गई हैं; इनसे बचें.
  • पर्याप्त प्रैक्टिस न करना. हमेशा सुनिश्चित करें कि आपने पहले ही प्रैक्टिस कर ली हो.
  • सही मुद्रा में नहीं बैठना/सही रवैया नहीं रखना. भले ही आप अनुभवी राइडर हों, पर ऐसा कुछ न करें जिसे लापरवाही माना जाए. जैसे, अपने दोनों हाथ हैंडलबार पर रखना सुनिश्चित करें.
  • स्पीड लिमिट तोड़ना. हमेशा स्पीड लिमिट के भीतर रहें.
  • समय पर नहीं पहुंचना. टेस्ट सेंटर समय पर पहुंचें.
इन सुझावों के पालन से और पर्याप्त प्रैक्टिस सुनिश्चित करने से आपको ड्राइविंग टेस्ट आसानी से पास करने में मदद मिलेगी. टेस्ट से जुड़ी अपनी सभी शंकाओं का पहले से समाधान सुनिश्चित करें. स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाने पर, ट्रैफिक नियमों का पालन करना और अपनी बाइक की अच्छी देखभाल करना आपका कर्तव्य है. सबसे पहले तो, बाइक चलाते समय आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट या कार्ड हमेशा अपने साथ रखना चाहिए. साथ ही, आपको पीयूसी सर्टिफिकेट की भी ज़रूरत पड़ सकती है. सुनिश्चित करें कि आपके पास मान्य पीयूसी सर्टिफिकेट हो और बाइक चलाते समय उसे अपने साथ रखें. एक और महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है आपके बाइक इंश्योरेंस की कॉपी. बाइक खरीदने के दिन से ही आपको उसे कम से कम थर्ड-पार्टी देयता बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी से कवर करना होगा. मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के अनुसार यह अनिवार्य है. हालांकि, अपने टू-व्हीलर के लिए कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस लेना बेहतर है, क्योंकि इसमें आपको ओन डैमेज और ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर भी मिल सकते हैं. कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी का प्रीमियम, थर्ड-पार्टी लायबिलिटी पॉलिसी से थोड़ा अधिक हो सकता है. आप कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी का प्रीमियम वहन कर सकते हैं या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करें बाइक इंश्योरेंस कैलकुलेटर. अगर आप किफायत चाहते हों तो ऑनलाइन टू-व्हीलर इंश्योरेंस चुनें. साथ ही, कई ऐड-ऑन कवर भी उपलब्ध हैं जो आप अतिरिक्त कवरेज के लिए अपनी पॉलिसी में जोड़ सकते हैं. आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी से पूछ सकते हैं कि कौन-कौन से कवर उपलब्ध हैं. उनसे प्रीमियम बढ़ सकता है, इसलिए बेहतर यह रहेगा कि बाइक इंश्योरेंस कैलकुलेटर से पता लगाएं कि फाइनल प्रीमियम लगभग कितना होगा. *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं