रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Tips for Selling Two Wheeler
2 नवंबर, 2020

3 ज़रूरी सुझाव, जो अपना टू व्हीलर बेचने से पहले आपको पता होने चाहिए

कुछ समय गुज़र जाने के बाद लोगों को अपनी मौजूदा बाइक बेचकर और बेहतर बाइक या फिर कार खरीदने की ज़रूरत महसूस होती है. कुछ लोग ऐसी किसी नई जगह रहने जा सकते हैं, जहां उन्हें बाइक की ज़रूरत नहीं पड़ती है और इसलिए वे उसे बेच देते हैं. आपका कारण चाहे जो भी हो, अगर आप अपना टू व्हीलर अभी बेच रहे हैं, तो आपको इसके लिए कुछ ज़रूरी बातों की जानकारी होनी चाहिए, जो हम आपको यहां बता रहे हैं.
  1. अपनी बाइक को तैयार करना
अपनी बाइक को तैयार करते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपके सारे डॉक्यूमेंट, जैसे पलूशन सर्टिफिकेट, आरसी, 2 व्हीलर इंश्योरेंस आदि आपके पास मौजूद हों. अगला काम यह है कि अपनी बाइक की सफाई करवाएं. वाहन की हाई-प्रेशर धुलाई काफी नहीं है. आपको यह पक्का करना होगा कि आपके वाहन का हर हिस्सा बारीकी से साफ किया जाए. इससे आपकी बाइक को तुरंत बेचने में मदद मिलेगी. बाइक की सर्विस कराने से आसानी से बाइक की बिक्री हो जाएगी और आपको कोई परेशानी नहीं होगी.
  1. अपनी बाइक की कीमत तय करना
आप अपनी बाइक बेचने की सोच रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति आपकी बाइक की कीमत बताएं, उससे पहले आप खुद अपनी बाइक की कीमत तय करें. मदद के लिए आप वेब पर जाकर मेक, मॉडल, और निर्माण के वर्ष की जानकारी से टू-व्हीलर की कीमतें जान सकते हैं. इसके अलावा, आप सेकंड हेंड बाइक बेचने वाले किसी डीलर के पास जाकर बाइक की कीमत पता कर सकते हैं. अगर ऐसा करना संभव न हो, तो आप अपने भरोसे के किसी भी सर्विस सेंटर पर या आपके आस-पास के किसी गैराज में जा सकते हैं, ताकि आपको कीमत का अनुमान मिल जाए.
  1. इंश्योरेंस पॉलिसी ट्रांसफर करना
बाइक बेचने के बाद आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी मान्य नहीं रहेगी, इसलिए 2 व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदार को ट्रांसफर करें. कोई भी क्लेम नए बाइक मालिक के लिए लागू होंगे, न कि आप पर, जब आप करेंगे बाइक इंश्योरेंस के नाम का ऑनलाइन ट्रांसफर . अपनी टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा:
  • बाइक की ओनरशिप ट्रांसफर करने से लगभग 15 दिनों के भीतर इंश्योरेंस ट्रांसफर के लिए भी अप्लाई करना ज़रूरी होता है.
  • ओरिजिनल पॉलिसी, ओनरशिप ट्रांसफर की तिथि, बाइक आरसी बुक, बाइक की जानकारी, पॉलिसी का प्रीमियम, आदि डॉक्यूमेंट या उनकी कॉपी भी जमा करें.
  • इंश्योरेंस ट्रांसफर करने के लिए, आपकी बाइक के खरीदार से उनका आधार नंबर या पैन और ड्राइविंग लाइसेंस मांगें.
  • बाकी डॉक्यूमेंट के साथ-साथ थर्ड-पार्टी लायबिलिटी पॉलिसी भी जमा करें.
  अगर आप ऊपर बताए गए चरणों का पालन करते हैं, तो आप अपनी बाइक को आसनी से बेच पाएंगे और बाइक इंश्योरेंस को बेहद आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे. अपना टू व्हीलर आसानी से ट्रांसफर करने के लिए ऊपर बताए गए चरणों का ध्यान रखें. अगर आप बाइक इंश्योरेंस ट्रांसफर करना भूल जाते हैं, तो हो सकता है कि दुर्घटना होने पर नुकसान और मरम्मत के लिए आपको भुगतान करना पड़े, क्योंकि पॉलिसी अभी भी आपके ही नाम पर है. इसलिए याद रखें कि आपको अपनी बाइक बेचने के साथ-साथ अपनी टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी भी ट्रांसफर करनी होगी.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं