रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Explore Standalone Own Damage Bike Insurance Cover
7 जनवरी, 2022

स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस के बारे में सभी जानकारी

बाइक सभी खरीदारों के लिए एक बेशकीमती चीज़ है - चाहे वह बाइक के शौकीन लोग हों या ऐसे लोग हों, जो बाइक का इस्तेमाल केवल काम के लिए करते हैं. बाइक होने के विभिन्न लाभ हैं और बाइक न होने से यात्रा करना मुश्किल हो सकता है. खास तौर पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करके यात्रा करना अधिक मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा, शहरी इलाकों में लगने वाला ट्रैफिक जाम घंटों लंबा हो सकता है. ऐसे में एक सुविधाजनक टू-व्हीलर वाहन होने से समय की काफी बचत हो सकती है. अगर आपकी बाइक को नुकसान पहुंचता है, तो आपको असुविधा होती है. इसके साथ ही आपकी जेब पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए, अपने लिए एक ऐसा इंश्योरेंस कवर लेना सबसे अच्छा है, जो ऐसी रिपेयरिंग में आने वाली लागत को कवर करता हो. मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार देश में रजिस्टर्ड सभी टू-व्हीलर के लिए बाइक इंश्योरेंस प्लान लेना अनिवार्य है. थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कवर बाइक के लिए न्यूनतम आवश्यकता है. थर्ड-पार्टी पॉलिसी किसी अन्य व्यक्ति को पहुंचने वाली चोटों और नुकसान से सुरक्षा प्रदान करती है और साथ ही कानूनी अनिवार्यता को पूरा करती है, लेकिन अगर आपकी बाइक के नुकसान की क्षतिपूर्ति की बात करें, तो थर्ड पार्टी पॉलिसी से कुछ भी लाभ नहीं मिलता. दुर्घटना में केवल दूसरे व्यक्ति या उसके वाहन को ही नुकसान नहीं पहुंचता, बल्कि आपके वाहन को भी नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए, बेहतर है खरीदना एक ऐसा टू व्हीलर इंश्योरेंस जो आपकी बाइक रिपेयरिंग में आने वाली लागत के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करता हो. इस तरह, आप अपनी बाइक को दुर्घटना और टक्कर की वजह से होने वाले नुकसान से भी सुरक्षित कर सकते हैं.

क्या हैं नए नियम?

मौजूदा समय में, सभी नए वाहनों को वाहन इंश्योरेंस खरीदना होगा, जिसके बिना नए वाहन का रजिस्ट्रेशन कराना संभव नहीं होगा. इसलिए, आप नई बाइक खरीदते समय पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी कवर या एक वर्ष के ओन-डैमेज कवर के साथ पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी प्लान, दोनों में से चुन सकते हैं. अगर आपके पास अपनी बाइक के लिए केवल पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी कवर है, तो आप स्टैंडअलोन ओन-डैमेज (ओडी) प्लान खरीद सकते हैं. इसके अलावा, अगर आपके पास एक वर्ष के ओन-डैमेज कवर के साथ पांच वर्ष वाला थर्ड-पार्टी प्लान है, तो आप दूसरे वर्ष से लेकर पांचवें वर्ष के अंत तक, हर वर्ष स्टैंडअलोन ओन-डैमेज पॉलिसी खरीद सकते हैं. आप लाभ उठा सकते हैं थर्ड-पार्टी और ओडी, दोनों वेरिएंट का, अगर आप लेते हैं वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन.

बाइक के लिए स्टैंडअलोन ओन डैमेज इंश्योरेंस खरीदने के क्या लाभ हैं?

कम्प्रीहेंसिव प्लान के विपरीत, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ स्टैंडअलोन ओडी कवर खरीदे जा सकते हैं. ऐसे स्टैंडअलोन प्लान में निम्नलिखित के लिए कवरेज शामिल होता है:
  • टक्कर या दुर्घटना के कारण आपकी बाइक में हुए नुकसान की रिपेयरिंग के लिए कवरेज.
  • बाढ़, आंधी, तूफान, भूकंप आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान की रिपेयरिंग के लिए कवरेज.
  • दंगे, तोड़-फोड़ आदि जैसे मानव-निर्मित जोखिमों के लिए कवरेज.
  • आपकी बाइक की चोरी के लिए कवरेज.
उपरोक्त के अलावा, जब आप स्टैंडअलोन ओडी कवर खरीदते हैं, तो आप नो-क्लेम बोनस (एनसीबी) के लाभ ले सकते हैं. एनसीबी लाभों के कारण इस तरह के ओन-डैमेज कवर के प्रीमियम कम होते हैं.*मानक *नियम व शर्तें लागू

क्या स्टैंडअलोन ओन डैमेज बाइक इंश्योरेंस, कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी की तरह होता है?

नहीं, स्टैंडअलोन प्लान कम्प्रीहेंसिव प्लान की तरह नहीं होता है. कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी में ओन-डैमेज कवर और पर्सनल एक्सीडेंट कवर के साथ थर्ड-पार्टी कवर की विशेषताएं भी शामिल होती हैं. इसमें स्टैंडअलोन कवर नहीं शामिल होता. याद रखें कि स्टैंडअलोन पॉलिसी को किसी दूसरी इंश्योरेंस कंपनी से ही खरीदा जा सकता है, न कि उस कंपनी से, जिसे आपने थर्ड-पार्टी प्लान खरीदा है. अपने स्टैंडअलोन कवर में विभिन्न ऐड-ऑन से पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं टू व्हीलर इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर. इंश्योरेंस आग्रह की विषय-वस्तु है. लाभ, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया बिक्री समाप्त करने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं