रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
PUC Certificate Validity For New Four Wheelers
2 अप्रैल, 2021

पीयूसी सर्टिफिकेट

आजकल यात्रा सुविधाजनक हो गई है. नए वाहनों के लिए आसान फाइनेंस विकल्प उपलब्ध हैं, जिससे अपने सपनों की कार या बाइक खरीदना आसान हो गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिछले दशक में वाहनों की मांग में हुई अचानक वृद्धि ने पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचाया है? इस समस्या पर पहले कम बात होती थी, लेकिन अब यह प्रमुखता से चर्चा का विषय बनने लगा है. सरकारी निकाय इन वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण के स्तर पर नज़र रखने की ज़रूरत को पहचानने लगे हैं. इस दिशा में, सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स, 1989 के तहत, देश में रजिस्टर हुए हर वाहन के पास पोल्यूशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही, मोटर व्हीकल्स एक्ट, 2019 के तहत वाहन के ड्राइवर या सवार के पास एक ज़रूरी डॉक्यूमेंट के रूप में पीयूसी का हमेशा होना भी अनिवार्य हो गया है. ऐसा नहीं करने पर देना होगा भारी-भरकम कार/बाइक इंश्योरेंस फाइन  

पीयूसी सर्टिफिकेट क्या है?

पोल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट, जिसे आम बोलचाल में पीयूसी सर्टिफिकेट कहते हैं, एक डॉक्यूमेंट है, जिसमें आपके वाहन से निकलने वाले उत्सर्जन का स्तर लिखा होता है. यह जांच केवल अधिकृत जांच केंद्रों पर होती है, जो देश भर के फ्यूल स्टेशनों के आस-पास मौजूद होते हैं. यह सर्टिफिकेट आपके वाहन से निकलने वाले उत्सर्जन के स्तर के सत्यापन के बाद जारी होता है और यह प्रमाणित करता है कि स्तर स्वीकार्य लिमिट के भीतर है या नहीं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सेंट्रल मोटर व्हीकल्स एक्ट, 1989 के ज़रिए हर वाहन के पास पीयूसी सर्टिफिकेट होना अनिवार्य कर दिया है.  

पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनाएं?

अपनी कार या बाइक के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट बनाना आसान है -
  • डीलर नए वाहन के साथ पीयूसी सर्टिफिकेट देते हैं, जो एक वर्ष के लिए मान्य होता है. उसके लिए आपको अप्लाई करने की ज़रूरत नहीं है.
  • रिन्यूअल के लिए, आपको किसी अधिकृत जांच केंद्र पर जाना होगा. शुल्क चुकाएं और सर्टिफिकेट लें. पीयूसी सर्टिफिकेट उन डॉक्यूमेंट से एक है, जिन्हें भारत में कानूनी रूप से वाहन चलाने के लिए साथ रखना ज़रूरी होता है.
 

पीयूसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बना सकते हैं?

वर्तमान में केवल अधिकृत उत्सर्जन जांच केंद्र और सड़क परिवहन कार्यालय ही पोल्यूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन बना सकते हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का Parivahan पोर्टल, पीयूसी केंद्रों के रजिस्ट्रेशन और रिन्यूअल, आपके पीयूसी केंद्र की एप्लीकेशन की स्थिति को चेक करने, और पीयूसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन चेक करने की सुविधा देता है.  

क्या पीयूसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं?

हां, आप अपना पीयूसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड के लिए तीन आसान चरणों का पालन करें-   #1 Parivahan वेब पोर्टल पर जाएं. वहां अपने वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ चैसी नंबर के अंतिम पांच अंक की जानकारी दें.   #2 सिक्योरिटी कैप्चा दर्ज करके ‘पीयूसी जानकारी’ बटन पर क्लिक करें.   #3 अगर आपका पीयूसी सर्टिफिकेट ऐक्टिव है, तो एक नया पेज खुलेगा, जहां आपके उत्सर्जन जांच की जानकारी होगी. आप 'प्रिंट' बटन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं.  

क्या नए वाहनों के पास पीयूसी सर्टिफिकेट होना ज़रूरी है?

नए वाहनों के मालिकों को पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने की कोई विशेष आवश्यकता नहीं है. इन वाहनों को निर्माण के समय परखा जाता है और पहले वर्ष इन्हें पीयूसी चेक से छूट होती है. डीलर किए गए पोल्यूशन जांच टेस्ट के नतीजे आमतौर पर नए वाहन खरीदते समय देते हैं.  

पीयूसी सर्टिफिकेट की वैधता अवधि कितनी होती है?

विभिन्न उत्सर्जन लेवल आपके वाहन की आयु पर निर्भर करते हैं. इसलिए, हमारी सलाह है कि आप अपने वाहन की समय से जांच कराएं और सुनिश्चित करें कि वह पर्यावरण को अधिक नुकसान न पहुंचा रहा हो. आपके पीयूसी सर्टिफिकेट की वैधता अलग-अलग होती है, जो इस पर निर्भर है कि आपका वाहन नया है या पुराना. नए वाहनों के मामले में अप्लाई करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि डीलर आपके वाहन की डिलीवरी के समय यह सर्टिफिकेट देता है. यह सर्टिफिकेट एक वर्ष के लिए मान्य होता है. इसके बाद, आपको अपना पीयूसी सर्टिफिकेट रिन्यू कराना होगा. रिन्यू किया गया पीयूसी सर्टिफिकेट छह महीने के लिए मान्य होता है और उसे समय से रिन्यू कराना चाहिए. इसलिए याद रखें, पर्यावरण के हित में और कानून के पालन के लिए अपना पोल्यूशन सर्टिफिकेट बनाएं. पीयूसी सर्टिफिकेट आपके साथ नहीं होने पर पेनल्टी लग सकती है. इससे बचने के लिए आप पीयूसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या mParivahan जैसे ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जो इन डॉक्यूमेंट को इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टोर करते हैं. जानें कार इंश्योरेंस और बाइक इंश्योरेंस प्लान के बारे में, जो बजाज आलियांज़ प्रदान करता है और अपने वाहन का इंश्योरेंस ऑनलाइन कराएं!  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 1 / 5 वोटों की संख्या: 1

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं