रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
taxi insurance guide
29 मार्च, 2023

लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस: अधिकतम सुरक्षा के लिए लाभ और कवरेज के बारे में जानें

कार के मालिक या ड्राइवर के लिए कार इंश्योरेंस खरीदना ज़रूरी होता है, इसलिए कवरेज के मामले में बेस्ट विकल्पों की जानकारी रखना फायदेमंद रहता है. आजकल बहुत से लोग जिन सबसे लोकप्रिय और लाभदायक विकल्पों पर विचार कर रहे हैं उनमें से एक है लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस. मल्टी-यिअर फोर-व्हीलर इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करने का एक बेहतरीन तरीका है कि ड्राइवर के पास उसकी ज़रूरत की कवरेज हमेशा हो. इस लेख में, हम मल्टी-यिअर और लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस के लाभों, कवरेज और पात्रता आवश्यकताओं के बारे में बताएंगे.

मल्टी-यिअर और लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस क्या हैं?

मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस एक प्रकार का कार इंश्योरेंस है. संपूर्ण लाभ के मामले में यह इंश्योरेंस, कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस के समान है. दोनों के बीच का प्रमुख अंतर कवरेज अवधि का है. स्टैंडर्ड कार इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि एक वर्ष होती है. लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस की कवरेज की अवधि आम तौर पर दो से पांच वर्ष हो सकती है. जैसे, आप कार इंश्योरेंस ज़रूर एक साथ 3 वर्षों के लिए खरीदते होंगे. इस प्रकार के कार इंश्योरेंस को लेकर लोगों के मन में अक्सर प्रीमियम भुगतान का प्रश्न उठता है. दूसरे शब्दों में, यह प्रश्न कि आपको कितने प्रीमियम का भुगतान करना होगा, और कब? आम तौर पर, आपको लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम के रूप में थोड़ी बड़ी राशि का भुगतान करना होता है. हालांकि, आपको अधिक अवधि की कवरेज भी मिलती है. साथ ही, मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस के लिए आप जो राशि चुकाएंगे, वह हर वर्ष अपनी पॉलिसी को रिन्यू कराने पर कुल मिलाकर खर्च हुई राशि से कम होगी.

मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस के लाभ

लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस का विकल्प चुनने के कई प्रमुख लाभ हैं.

1. लागत में बचत

लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस पॉलिसी पर अक्सर डिस्काउंट मिलते हैं, जिससे सुनिश्चित होता है कि आपको अपनी पॉलिसी पर बेस्ट डील मिल रही हो और अंततः लंबे समय में आपके पैसे बच रहे हों.

2. सुविधाजनक

मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस हर वर्ष पॉलिसी को रिन्यू कराने की ज़रूरत खत्म कर देता है, जिससे आपको पॉलिसी की पूरी अवधि के लिए कवरेज की सुविधा मिलती है.

3. मन की शांति

3 वर्षों या उससे अधिक समय के लिए कार इंश्योरेंस होने से आपको यह अधिक भरोसा मिलता है कि आपको या आपकी कार को चाहे कुछ भी हो जाए, आपको आर्थिक सुरक्षा मिलेगी ही.

4. सुविधाजनक

कुछ मल्टी-यिअर पॉलिसी में कवरेज को आपकी ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है. इससे आपको यह सुनिश्चित करने वाली अतिरिक्त सुविधा मिलती है कि आपकी पॉलिसी आपकी अपनी ज़रूरतों के अनुसार बनी हो.

मल्टी-यिअर और लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस की कवरेज

· एक्सीडेंट कवरेज

दुर्घटना के कारण ज़रुरी हुई मरम्मत या रिप्लेसमेंट, साथ ही प्रॉपर्टी डैमेज या शारीरिक चोटों के लिए देयता कवरेज.

· चोरी कवरेज

कार या उसके पार्ट्स की चोरी के लिए रीइम्बर्समेंट या कवरेज.

· प्राकृतिक आपदा

किसी भी प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, ओले, भूकंप, या तोड़-फोड़ के कारण आपकी कार को हुए डैमेज की मरम्मत या रिप्लेसमेंट.

· मेडिकल खर्च

किसी दुर्घटना के फलस्वरूप होने वाले किसी भी मेडिकल खर्च की कवरेज, चाहे आपकी गलती हो या न हो.

· कानूनी खर्च

दुर्घटना के फलस्वरूप हुए कोर्ट के खर्चों और कानूनी फीस की कवरेज.

मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस के लिए ऐड-ऑन

अधिकांश मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस पॉलिसी में ड्राइवर को ज़रूरत के अनुसार अतिरिक्त कवरेज जोड़ने की सुविधा मिलती है. कुछ ऐड-ऑन इस प्रकार हैं:

· रोडसाइड असिस्टेंस

यह ऐड-ऑन ज़रूरत पड़ने पर टोइंग, पंक्चर टायर बदलने, बैटरी डेड हो जाने पर दूसरी बैटरी से स्टार्ट करने और फ्यूल डिलीवरी करने के खर्चों को कवर करता है.

· कंज़्यूमेबल्स कवरेज

कई पॉलिसी में कार में रखे पर्सनल आइटम, जो चोरी या दुर्घटना जैसी किसी घटना के कारण क्षतिग्रस्त हो जाते हैं या खो जाते हैं, के लिए कवरेज होती है. अंत में, अधिकांश मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस पॉलिसी एंटी-थेफ्ट या कोलिजन प्रोटेक्शन जैसी अतिरिक्त कवरेज जोड़ने के लिए डिस्काउंट देती हैं. इससे पॉलिसी की कुल लागत घटाने में मदद मिलती है. साथ ही, कुछ पॉलिसी में एक ही कंपनी से कई पॉलिसी लेने पर डिस्काउंट भी हो सकते हैं.

मल्टी-यिअर और लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस के लिए पात्रता आवश्यकताएं

भारत में मल्टी-यिअर कार इंश्योरेंस के लिए पात्र होने के लिए, ड्राइवरों को निम्नलिखित मानदंड पूरे करने होंगे:
  • ड्राइवर की आयु कम से कम 21 वर्ष हो और उसके पास मान्य ड्राइविंग लाइसेंस हो.
  • कार का मान्य रजिस्ट्रेशन हो और उपयुक्त थर्ड-पार्टी कवर हो.
  • ड्राइवरों के पास मान्य मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रमाण भी होना चाहिए.
  • कार को न्यूनतम सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा.
  • कार को हर वर्ष इंस्पेक्शन या 'पलूशन अंडर कंट्रोल' (पीयूसी) टेस्ट पास करना होगा.

संक्षेप में

लॉन्ग-टर्म कार इंश्योरेंस ऐसे ड्राइवरों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन्हें अपनी ज़रूरत की कवरेज किफायती कीमत पर मिले. सुविधा, पैसों की बचत और मन की शांति जैसे अपने लाभों के कारण ये पॉलिसी एक बेहतरीन विकल्प हैं. साथ ही, यह कवरेज स्टैंडर्ड फोर-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी में मिलने वाली कवरेज के समान है, लेकिन इसके साथ रोडसाइड असिस्टेंस जैसी अतिरिक्त कवरेज को जोड़ने का विकल्प भी मिलता है. हालांकि, ऐसी पॉलिसी लेने से पहले कुछ पात्रता आवश्यकताएं पूरी होनी चाहिए, जिनमें न्यूनतम आयु और अच्छा ड्राइविंग रिकॉर्ड शामिल हैं.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 0 / 5 वोटों की संख्या: 0

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं