रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Section 184 of the Motor Vehicles Act
22 दिसंबर, 2021

मोटर वाहन अधिनियम के सेक्शन 184 के बारे में जानें

देश भर में होने वाले ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को ध्यान में रखते हुए मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव किए गए हैं. 2019 के संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत, नियम तोड़ने पर लगाए जाने वाले जुर्माने और सख्त कर दिए गए हैं. सभी मोटर वाहन मालिकों को वाहन चलाते समय सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स, जैसे मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट साथ लेकर चलना होगा. इस आर्टिकल में हम मोटर वाहन अधिनियम के सेक्शन 184 को संक्षिप्त में समझेंगे.

संक्षिप्त जानकारी: मोटर वाहन अधिनियम, सेक्शन 184

सभी मोटर वाहन ड्राइवरों को कानूनों का पालन करना आवश्यक है. अगर कोई मोटर वाहन मालिक कानून तोड़ता हुआ पाया जाता है, तो उसे दोषी माना जाएगा और उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. भारत सरकार ने मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत 'खतरनाक ड्राइविंग' के सेक्शन में कुछ बदलाव किए हैं. वाहन को निर्धारित गति सीमा से अधिक गति से चलाना, या ऐसे तरीके से वाहन चलाना कि किसी का जीवन खतरे में पड़ जाए. या ऐसे तरीके से वाहन चलाना, जिससे सड़क पर चलने वाले लोगों, सड़क किनारे काम करने वालों और सड़क के आस-पास के व्यक्तियों को परेशानी हो या खतरे की संभावना हो, तो यह दंडनीय अपराध होगा. इसके लिए कम से कम 06 महीने तक की जेल की सज़ा हो सकती है और इस सज़ा को एक वर्ष और बढ़ाया भी जा सकता है. इसके लिए कम से कम रु. 1000 और अधिकतम रु. 5000 का जुर्माना भी देना पड़ सकता है. लगातार किए गए अपराध या पहले अपराध के 03 वर्षों के भीतर किए गए दूसरे अपराध के मामले में, जेल की सज़ा को 02 वर्ष तक बढ़ा दिया जाएगा और रु. 10,000 का जुर्माना लगाया जाएगा.

एमवी अधिनियम के मोटर सेक्शन 184 में हुए प्रमुख बदलाव, जिन्हें आपको जानना चाहिए

कानून के संशोधनों पर नज़र बनाए रखना कभी-कभी मुश्किल भरा काम हो सकता है. यहां एमवी अधिनियम के सेक्शन 184 में किए गए प्रमुख संशोधनों की संक्षिप्त जानकारी दी गई है:
  • खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाने वाले किसी भी व्यक्ति पर रु. 5000 तक जुर्माना लगाया जा सकता है और उसे एक वर्ष तक की जेल की सज़ा हो सकती है. संशोधन से पहले, जुर्माने की राशि रु. 1000 थी या 06 महीने के लिए जेल की सज़ा थी.
  • नए कानून के मुताबिक, अगर कोई निम्नलिखित परिस्थितियों में दोषी पाया जाता है, तो उस पर रु. 10,000 का जुर्माना लगाया जाएगा:
  • किसी भी स्टॉप सिग्नल का उल्लंघन
  • रेड लाइट सिग्नल पर न रुकना
  • ड्राइविंग करते समय किसी भी हाथ में पकड़े जा सकने वाले डिवाइस या मोबाइल फोन का उपयोग करना
  • किसी भी गलत तरीके से वाहन को ओवरटेक करना
  • लापरवाही से ड्राइविंग करना
  • ऑथराइज़्ड ट्रैफिक लेन से अलग होकर ड्राइविंग करना
डिस्क्लेमर: अधिक जानकारी के लिए, कृपया भारतीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

मोटर वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी क्या है?

कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस प्लान में बहुत सारे लाभ मिलते हैं, जैसे मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी आपको किसी भी अत्यधिक मेडिकल खर्च से फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करती है. आपके पास सही पॉलिसी होने से मन की शांति मिलती है, जिससे आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने की लागत आदि के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. मुसीबत कभी बताकर नहीं आती. हालांकि हमेशा तैयार रहने पर उसे दूर किया जा सकता है. यहां तक कि मामूली दुर्घटना या वाहन को हुआ नुकसान भी फाइनेंशियल बोझ का कारण बन सकता है.

संक्षेप में

सुरक्षा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. नए ट्रैफिक कानूनों के तहत, मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स साथ लेकर चलना आवश्यक है. भारत में, थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है, इसलिए आपको एक सही व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सलाह दी जाती है, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरी करे. बाद में पछताने से बेहतर है पहले उपाय करना. कानूनों और नियमों का पालन सुरक्षा के लिए किया जाता है. आइए, ज़िम्मेदारी से वाहन चलाएं और नियमों का पालन करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं