रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Steps to Check Car Insurance Due Date
16 सितंबर, 2021

अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी की रिन्यूअल तिथि जानने की गाइड

इंश्योरेंस कॉन्ट्रैक्ट कुछ तय जोखिमों के लिए कवरेज देने के लिए आपके, यानी पॉलिसीधारक के और इंश्योरेंस कंपनी के बीच किया जाने वाला एग्रीमेंट होता है. यह कॉन्ट्रैक्ट कानूनन मान्य होता है और इसकी एक तय अवधि होती है. यह अवधि समाप्त होने पर, आपको भविष्य में कवरेज का लाभ उठाने के लिए इसे रिन्यू करना होता है. कार इंश्योरेंस अब न केवल कानूनन अनिवार्य है, बल्कि एक ज़रूरत भी है. इंश्योरेंस के किसी भी दूसरे कॉन्ट्रैक्ट की तरह, कार इंश्योरेंस पॉलिसी भी केवल एक तय अवधि के लिए मान्य होती हैं. हर पॉलिसी अवधि के अंत में, आपको दोहरे लाभों के लिए उन्हें रिन्यू करना होता है - पहला लाभ, कानून का अनुपालन, और दूसरा लाभ, दुर्घटनाओं, डैमेज और दूसरे संकटों से अपनी कार की सुरक्षा सुनिश्चित करना. आपकी कवरेज आवश्यकता के आधार पर, रेगुलेटर यानी इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) दो प्रकार की पॉलिसी ऑफर करता है - थर्ड-पार्टी पॉलिसी और कॉम्प्रिहेंसिव प्लान. आप दोनों में से किसी भी प्रकार की पॉलिसी चुन सकते हैं, हालांकि, न्यूनतम तौर पर, थर्ड-पार्टी कवर खरीदना ज़रूरी होता है. अगर व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी न हो तो आपको भारी-भरकम जुर्माने भरने पड़ सकते हैं और जेल जाना भी पड़ सकता है. इसलिए, समय से रिन्यूअल साफ़ तौर पर ज़रूरी है. समय से रिन्यूअल सुनिश्चित करने के लिए यह ज़रूरी है कि आपको अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी की रिन्यूअल तिथि ध्यान रहे. इस लेख में उन सभी स्थानों के बारे में बताया गया है जहां आप पॉलिसी की समाप्ति तिथि देखकर उसे लैप्स होने से बचा सकते हैं –

पॉलिसी डॉक्यूमेंट

इंश्योरेंस पॉलिसी, इंश्योरेंस कंपनी द्वारा आपकी कार को कवरेज देने के लिए जारी किया गया एक डॉक्यूमेंट होती है. आप कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन, इंश्योरेंस कंपनी यह डॉक्यूमेंट जारी करती है जिसमें आपकी पॉलिसी की सारी जानकारी होती है. आपके इंश्योरेंस कॉन्ट्रैक्ट की रिन्यूअल तिथि इस डॉक्यूमेंट में मिल जाएगी. पॉलिसी चाहे जिस भी प्रकार की हो, यानी वह चाहे कॉम्प्रिहेंसिव प्लान हो या थर्ड-पार्टी कवर, यह तिथि सभी पॉलिसी डॉक्यूमेंट पर लिखी होती है.

अपने इंश्योरेंस एजेंट से पूछें

अगर आपने अपनी पॉलिसी इंश्योरेंस एजेंट के ज़रिए खरीदी है, तो आप उनसे पूछकर अपनी पॉलिसी की समाप्ति तिथि जान सकते हैं. ऐसा इसलिए संभव है क्योंकि इंश्योरेंस एजेंट आम तौर पर पॉलिसी डॉक्यूमेंट की एक कॉपी अपने पास रखते हैं ताकि प्रश्नों के उत्तर पाने और क्लेम के सेटलमेंट को पूरा करने में वे आपकी मदद कर सकें.

इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क करें

अगर आपने अपनी पॉलिसी सीधे इंश्योरेंस कंपनी से खरीदी है, तो आप फोन कॉल से अपनी पॉलिसी की समाप्ति तिथि की जानकारी ले सकते हैं. कुछ व्यक्तिगत जानकारी मांगने के बाद कस्टमर सपोर्ट टीम आपकी पॉलिसी की पहचान करेगी और आपको उसकी समाप्ति तिथि की बताएगी. यहां, आप रिन्यूअल प्रोसेस और उपलब्ध विभिन्न भुगतान विधियों के बारे में भी पूछ सकते हैं. या फिर, आप इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस भी जा सकते हैं. जिन लोगों की तकनीक से अधिक बनती नहीं है या जो कॉल पर जानकारी पूछने में सहज नहीं हैं वे अपनी इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस जा सकते हैं. टेलीफोन कॉल की ही तरह, ऑफिस में भी आपको अपनी पॉलिसी की कुछ जानकारी बतानी होगी जिसके बाद कार इंश्योरेंस रिन्यूअल, के बारे में कोई भी जानकारी, जिसमें उसकी समाप्ति तिथि शामिल है, दी जाएगी.

मोबाइल एप्लिकेशन

अगर आपकी इंश्योरेंस कंपनी का अपने पॉलिसीधारकों के लिए कोई अलग ऐप्लीकेशन है, तो आप उस ऐप में अपनी सभी पॉलिसी स्टोर कर सकते हैं और फिर उसी में कवरेज की समाप्ति तिथि भी देख सकते हैं. इंश्योरेंस कंपनियां अक्सर नोटिफिकेशन भेजती हैं जो आपको याद दिलाते हैं कि आपकी रिन्यूअल तिथि समीप आ रही है.

इंश्योरेंस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (IIB)

इंश्योरेंस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो या IIB एक ऐसा संगठन है जहां सभी जारी इंश्योरेंस पॉलिसी का डेटा होता है. उसकी वेबसाइट पर जाकर आप अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी की ज़रूरी जानकारी देख सकते हैं. तो ये थे कुछ स्थान जहां समाप्ति तिथि देखी जा सकती है. समय पर रिन्यूअल नहीं कराने से न केवल पॉलिसी कवरेज रुक जाती है, बल्कि रिन्यूअल के समय तक जो भी पॉलिसी लाभ जमा हो चुके थे वे भी खत्म हो जाते हैं. इसलिए, रिमाइंडर का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप पॉलिसी को समय से पहले रिन्यू करा लें. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं