रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Advantages And Disadvantages Of Having Siblings
23 नवंबर, 2021

भाई या बहन होने 10 के फायदे और नुकसान

याद कीजिए उस समय को जब आप अपने मां-बाप की आंखों के तारे थे और उनका ध्यान बस आप पर ही था? कितने खूबसूरत दिन थे न! लेकिन फिर घर में एक और छोटा बच्चा आता है और यह कहा जा सकता है कि अचानक से आपके मां-बाप की आंखों का एक और तारा आ गया है. फिर आपको भी उस अचानक आए 'मेहमान' की आदत हो जाती है और आप भी उसे प्यार करने लगते हैं. भाई या बहन हमारे सबसे पहले 'दोस्त' होते हैं और प्यार-नफरत का यह रिश्ता हमारे जीवन का कभी ना भूलने वाला हिस्सा होता है. राखी का त्योहार आने ही वाला है, इसलिए हमने सोचा कि क्यों न भाई या बहन होने के कुछ फायदों और नुकसान की आपको जानकारी दी जाए, यहां एक लिस्ट है, जिससे आप पूरी जानकारी पा सकते हैं.

फायदे और नुकसान

फायदे– आप एक दोस्त के संग बड़े होते हैं. वह हमेशा आपके साथ खड़ा होता है और अक्सर शैतानी करने में भी पार्टनर होता है. नुकसान– अकेले बच्चे के तौर पर ज़िंदगी कितनी शानदार होती है और फिर घर में एक बच्चा और आने पर, उसे भी अटेंशन चाहिए होती है. आप सोचते हैं, क्यों? फायदे– आप उनके खिलौने/गेम के साथ खेल सकते हैं (खिलौने से खेलने की कोई निश्चित उम्र नहीं होती) और आपके पास मार्केट में आए लेटेस्ट गेम की जानकारी पाने या खेलने के लिए एक पार्टनर भी होता है. नुकसान– आपके ऊपर अपने खिलौने उनके साथ शेयर करने का भी नैतिक दबाव होता है. जो दुखी करता है! फायदे– आपके पास अपने माता-पिता के गुस्से का सामना करने के लिए हमेशा एक बराबर का हिस्सेदार होता है. नुकसान– जब माता-पिता को गुस्सा आता है, तो झेलना आपको भी पड़ता है! फायदे– घर पर पार्टी हो, तो आपके हाथ मुफ्त में एक एक्स्ट्रा प्लेट आ जाती है. नुकसान– लेकिन आपकी प्लेट आपके भाई-बहन के हाथ आती है. फायदे– लेट नाइट पार्टी में जाते हैं? आपके पास एक इन-हाउस बॉडीगार्ड, वॉचमैन और शोफर होता है. नुकसान– लेकिन वह आपसे जुड़े अन्य लोगों के लिए डबल एजेंट का काम भी करता है. फायदे– आपका अपना आदमी, जो आपके सब काम करता है. नुकसान– हे भगवान! जब वह अपने "एहसान" गिनाना शुरू करता है, तो आपको भी उसे शांत करने के लिए, उनके लिए कुछ करना पड़ जाता है. फायदे– अगर आप दोनों को प्रैंक करना पसंद है, तो आपको एक बढ़िया पार्टनर मिल जाता है. नुकसान– यह तभी अच्छा है, जब आप उसके साथ मिलकर किसी तीसरे को प्रैंक करें और तब नहीं जब वह आप पर ही प्रैंक करें. फायदे– जब आपके मनोबल में बढ़ोत्तरी करने या अंतिम क्षणों में जोश भरने की बात आती है, तो आपके भाई या बहन से बेहतर कोई हो ही नहीं सकता. नुकसान– लड़ाई! बहुत सारी लड़ाई नहीं हो पाती है, क्योंकि माता-पिता शांत कराने बीच में आ जाते हैं. फायदे– भाई या बहन के रूप में आपके पास घूमने के लिए दोस्त, फिल्म देखने के लिए पार्टनर, शॉपिंग के अलावा अन्य कामों के लिए पार्टनर होता है. नुकसान– वॉशरूम पहले कौन जाएगा, बेड पर किस तरफ कौन लेटेगा, केक का सबसे अच्छा हिस्सा किसे मिलेगा आदि को लेकर बहस होती है. फायदे– वह आपके लिए खड़ा होता है, आपके लिए दुनिया से लड़ता है, आपका सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम होता है. नुकसान – आपको एक दूसरे के साथ डब्ल्यूडब्ल्यूई खेलते हुए कितनी भी चोटें लगी हों? भाई या बहन हमारे जीवन को खूबसूरत बनाते हैं और मुश्किल भी. हम उन्हें प्यार कर सकते हैं, उनसे नफरत कर सकते हैं, लेकिन हम उन्हें अनदेखा नहीं कर सकते. वे हमारे जीवन में सुंदर रंग भरते हैं और हमेशा एक दोस्त, एक गाइड और एक सुरक्षा करने वाले के रूप में हमारे साथ रहते हैं. इस राखी उन्हें सुरक्षा का उपहार देने से बेहतर उपहार कोई नहीं हो सकता.

संक्षेप में

इसलिए ज़्यादा न सोचें और उन्हें दें सुरक्षा, हमारे कम्प्रीहेंसिव व्हीकल इंश्योरेंस, ट्रैवल इंश्योरेंस के माध्यम से या प्रदान करके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान. प्रत्येक कैटेगरी के बारे में अधिक जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं और अपने जीवन के एक बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा प्रदान करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 4.2 / 5 वोटों की संख्या: 12

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • शहज़ाद - 12 अक्टूबर, 2017, 1:45 बजे

    नमस्ते!
    हाल ही में, मैंने इसे ध्यान से पढ़ा, यह बहुत खास है. इसके लिए धन्यवाद!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं