रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Comprehensive Vehicle Insurance
29 सितंबर, 2020

आपकी कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी नियमावली की 5 महत्वपूर्ण विशेषताएं

कार खरीदना एक ज़िम्मेदारी है, लेकिन सभी लोग इसे एक ज़िम्मेदारी नहीं समझते. मगर फिर भी, हर किसी को आवश्यक परिस्थितियों से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. इसलिए, अपनी कीमती चीज़ों की सुरक्षा करने और खुद को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करने के लिए, आपको कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए. इंश्योरेंस क्लेम अस्वीकृत होने के बारे में बहुत सी अफवाहें हैं, इसलिए लोग इंश्योरेंस खरीदते हुए हिचकिचाते हैं. जबकि वे नहीं जानते कि क्लेम अस्वीकृत होने के मूल कारण क्या हैं. आपकी कार इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित निर्धारित नियम और शर्तों को पूरा न करने पर ही आपका क्लेम अस्वीकार होने की संभावना है. इसलिए, आपको हमेशा यही सुझाव दिया जाता है कि आप पॉलिसी खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट को सावधानीपूर्वक पढ़ लें. इस तरह, आप अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला एक इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. आप अपनी पॉलिसी से संबंधित सभी जानकारी तुरंत देख सकते हैं, अगर आप खरीदते हैं एक कार इंश्योरेंस ऑनलाइन . बाद में, आवश्यकता होने पर आप ऐसा एक क्लेम फाइल कर सकते हैं, जो इंश्योरर के नियम और शर्तों के अनुसार हो ताकि क्लेम अप्रूवल की संभावनाएं बढ़ जाएं. आप अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पढ़ सकते हैं. आप इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इसे ऑनलाइन भी देख सकते हैं, जहां आप अन्य प्रॉडक्ट के बारे में पर्याप्त जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, आप अपनी पसंदीदा इंश्योरेंस कंपनी के ब्रांच ऑफिस में भी जा सकते हैं. आपको अपने कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट में जिन 5 आवश्यक सेक्शन के बारे में अवश्य पढ़ना चाहिए, उनके बारे में नीचे बताया गया है.
  1. थर्ड-पार्टी देयता से संबंधित अनिवार्यता
मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, भारतीय सड़कों पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए अनिवार्य है, लेनी बुनियादी 3rd पार्टी कार इंश्योरेंस पॉलिसी. इस प्लान के तहत आपके इंश्योर्ड वाहन द्वारा थर्ड पार्टी प्रॉपर्टी को पहुंचे नुकसान या चोटों के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान की जाती है. आपके पॉलिसी डॉक्यूमेंट में प्रदान किए जाने वाले कवरेज से संबंधित इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न के बारे में सभी जानकारी शामिल होती है.
  1. कम्प्रीहेंसिव कवर
कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस प्लान न केवल थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान को कवर करता है, बल्कि आपके इंश्योर्ड वाहन को होने वाले नुकसान को भी कवर करता है. इस सेक्शन के तहत 'ओन डैमेज' से संबंधित जानकारी भी शामिल होती है और आमतौर पर यह जानकारी, नियमावली के 'इंश्योर्ड व्यक्ति को नुकसान या क्षति' शीर्षक के तहत मौजूद होती है’. क्लेम फाइल करते समय, हमेशा पॉलिसी के इन्क्लूज़न की लिस्ट चेक करें, जिससे पता लग सके कि आपकी कार को पहुंचे नुकसान को पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है या नहीं. अगर पॉलिसी नियमावली में आपकी कार के नुकसान से संबंधित घटना के बारे में जानकारी नहीं दी गई है या वह घटना एक्सक्लूज़न के तहत आती है, तो इंश्योरेंस कंपनी आपके क्लेम को अस्वीकार कर सकती है.
  1. मालिक/ड्राइवर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवरेज
इस सेक्शन के तहत क्लेम की राशि के साथ-साथ पॉलिसी के तहत कवर की जाने वाली चोटों से संबंधित भ्रमों को दूर करने में मदद मिलती है. इस सेक्शन के तहत आप चोटों की प्रकृति और क्षतिपूर्ति की लिमिट से संबंधित जानकारी भी पा सकते हैं.
  1. शामिल और वर्जित आइटम
पॉलिसी की इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न की लिस्ट एक बहुत महत्वपूर्ण विशेषता है, जिसको आप अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट में अनदेखा नहीं कर सकते. इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न की लिस्ट पर नज़र डालें और स्पष्ट जानकारी लें कि आपका इंश्योरेंस प्रोवाइडर आपको कौन सी सुरक्षा प्रदान करता है और कौन सी नहीं. जब आप क्लेम फाइल करते हैं, तो यह जानकारी आपके काम आती है. अगर आपको लगता है कि पॉलिसी के तहत बहुत सारे एक्सक्लूज़न हैं और बुनियादी चीजें पॉलिसी में कवर नहीं हो रही हैं, तो आप अपना इंश्योरेंस प्रोवाइडर बदल सकते हैं.
  1. नियम व शर्तें
अंत में, नियम और शर्तों को ध्यान से देखें. यह एक ऐसी चीज़ है जिसे ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं. इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय नियम और शर्तों के बारे में जानना, क्लेम फाइल करते समय आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. कुछ इंश्योरेंस कंपनियों का क्लेम फाइल करने का प्रोसेस बहुत मुश्किल हो सकता है. समझदार बनें और वही इंश्योरर चुनें, जिसका क्लेम प्रोसेस आसान हो. आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले, प्रीमियम और कवरेज सहित सभी चीज़ों की ऑनलाइन तुलना कर सकते हैं. अब, आपको इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए एजेंट या मध्यस्थों पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने में आपको 10 मिनट से अधिक नहीं लगेंगे. इसलिए, चाहे आप तलाश रहे हों युवा ड्राइवरों के लिए कार इंश्योरेंस या फिर एक अनुभवी राइडर के लिए कार इंश्योरेंस, आपको प्लान खरीदने से पहले उसके सभी क्लॉज़ को ध्यान से पढ़कर समझ लेना चाहिए.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं