रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
All About Mobile Phone Insurance
5 अगस्त, 2022

भारत में मोबाइल फोन इंश्योरेंस के बारे में सारी बातें, जो आपको जानना चाहिए

मोबाइल हमारे जीवन का एक आवश्यक हिस्सा बन चुका है. वास्तव में, मोबाइल हमारे मौजूद होने के विकल्प का स्थान ले चुके हैं. इनका इस्तेमाल न केवल प्रभावी ढंग से बात करने के लिए किया जाता है, बल्कि अन्य लाभदायक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है. पहले मोबाइल टेक्नोलॉजी का विकास बातचीत के उद्देश्यों के लिए किया गया था, लेकिन अब इससे कई काम किए जा सकते हैं. कुछ सालों पहले तक फीचर-फोन म्यूज़िक, कैमरा और रेडियो जैसी विशेषताओं के साथ आते थे, लेकिन अब ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटिंग, मशीन लर्निंग क्षमता जैसी अधिक एडवांस्ड विशेषताओं के साथ आते हैं, इसलिए इन्हें अब स्मार्टफोन कहा जाता है. जैसे-जैसे आपकी अंगुलियों पर हमेशा मौजूद रहने वाली इसकी विशेषताएं बढ़ती जा रही हैं, वैसे-वैसे फोन की कीमतें भी लगातार बढ़ती जा रही हैं. आप अपने पूरे पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन को स्मार्टफोन से मैनेज कर सकते हैं. आज के समय में अब यह कोई लग्जरी नहीं रहा है, बल्कि आवश्यकता बन चुका है, और यह देखा जा सकता है कि इनके मंहगे होने के बावजूद भी अधिक से अधिक लोग इन स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं. किसी अन्य सामान ही की तरह, ये स्मार्टफोन भी चोरी किए जा सकते हैं. लेकिन एक मोबाइल इंश्योरेंस कवर लेने के बाद आपको इस बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. मोबाइल इंश्योरेंस प्लान, चोरी के अलावा, महंगे गैजेट्स के सॉफ्टवेयर से संबंधित नुकसान और अन्य हार्डवेयर संबंधी समस्याओं को भी कवर करता है. इसके अलावा अचानक से फोन के गिर जाने पर पहुंचने वाले नुकसान, फोन में लिक्विड से होने वाले नुकसान, स्क्रीन को होने वाले नुकसान और बहुत सी अन्य परिस्थितियों को भी कवर करता है. इन सभी जोखिमों के बारे में जानें, जिनकी वजह से आपके महंगे स्मार्टफोन को फाइनेंशियल नुकसान हो सकता है. फोन इंश्योरेंस पॉलिसी डिवाइस को होने वाले अंदरूनी नुकसान के साथ-साथ बाहरी नुकसान से भी सुरक्षा प्रदान करने में मदद करती है. यहां कुछ जानकारी दी गई है, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए, जब आप खरीदें फोन इंश्योरेंस पॉलिसी:

मोबाइल फोन इंश्योरेंस खरीदने के क्या लाभ हैं?

आधुनिक पीढ़ी जानती है कि उनके हाथ में मौजूद स्मार्टफोन, कंप्यूटर के बाद तकनीकी तौर पर उपलब्ध सबसे अच्छी चीज़ है और इसलिए आधुनिक पीढ़ी फोन की तकनीकी क्षमताओं पर अधिक ध्यान देती है. मोबाइल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लाभ निम्न हैं:
  • मोबाइल फोन के लिए इंश्योरेंस आपके फोन के चोरी होने या नुकसान पहुंचने के मामले में आपको फाइनेंशियल नुकसान से बचाने में मदद करता है.
  • अगर आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के संबंध में अनाड़ी हैं या आपने पहले भी कोई फोन खो दिया है, तो ऐसे में यह आपके लिए एक स्मार्ट इन्वेस्टमेंट है.
  • आपके द्वारा चुने गए इंश्योरेंस कवर के प्रकार के आधार पर, आप चोरी या नुकसान होने के मामले में फोन के रिप्लेसमेंट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.
  • मोबाइल इंश्योरेंस कवर आपकी पॉलिसी की शर्तों के आधार पर, निर्धारित घटनाओं के लिए तुरंत रिप्लेसमेंट प्रदान करने में भी मदद करता है.
* मानक नियम व शर्तें लागू

मोबाइल इंश्योरेंस कवर के तहत क्या-क्या कवर किया जाता है?

मोबाइल फोन के लिए इंश्योरेंस के तहत इन सभी चीज़ों को कवर किया जाता है:
  1. नए के साथ-साथ यूज़्ड फोन के लिए भी कवर

मोबाइल फोन इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल नए फोन के लिए उपलब्ध है, बल्कि उन मॉडलों के लिए भी उपलब्ध है, जो एक साल पहले से आपके पास हैं. हालांकि आमतौर पर निर्माता की ओर से आने वाली वारंटी छह महीने से एक वर्ष तक के लिए सीमित होती है, लेकिन फोन की वारंटी अवधि समाप्त होने के बाद इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इंश्योरेंस कवरेज का विकल्प चुना जा सकता है. और अधिक जानने के लिए पढ़ें एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस प्लान. *
  1. दुर्घटना की वजह से स्क्रीन को नुकसान पहुंचना

मोबाइल इंश्योरेंस पॉलिसी स्क्रीन को होने वाले नुकसान को कवर करती है, जो स्मार्टफोन के लिए एक आवश्यक चीज़ है. आमतौर पर स्क्रीन रिपेयर में आने वाला खर्च लगभग फोन की कुल कीमत का आधा होता है, इसलिए स्क्रीन को होने वाले नुकसान की भरपाई करने वाला इंश्योरेंस कवर खरीदना एक समझदारी भरा विकल्प है. *
  1. आईएमईआई-लिंक्ड इंश्योरेंस कवर

स्मार्टफोन के लिए मिलने वाला कवरेज किसी व्यक्ति से जुड़ा नहीं होता, बल्कि वास्तव में यह आपके मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर से जुड़ा होता है. यह आपके फोन को दर्शाने वाला एक यूनीक नंबर है. इसलिए, भले ही फोन को नुकसान पहुंचने में आपकी गलती न हो, तब भी इंश्योरेंस पॉलिसी इसे कवर करती है. * * मानक नियम व शर्तें लागू

मोबाइल इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए क्लेम प्रोसेस क्या है?

प्रत्येक जनरल इंश्योरेंस कंपनी के पास पॉलिसी की विशेषताओं के आधार पर अलग-अलग क्लेम प्रोसेस होता है. हालांकि, आम क्लेम प्रोसेस इस तरह होती है:
  • फोन को पहुंचे किसी भी नुकसान की जानकारी तुरंत इंश्योरेंस कंपनी को दी जानी चाहिए. यह जानकारी इंश्योरेंस कंपनी के कस्टमर सपोर्ट नंबर, ईमेल या इंश्योरर द्वारा प्रदान किए गए किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल कर दी जा सकती है.
  • नुकसान की रिपोर्ट करते समय क्लेम फॉर्म सबमिट किया जाना चाहिए. इसे इंटरनेट के माध्यम से या ऑनलाइन मोबाइल इंश्योरेंस प्लान या फिर इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में जाकर सबमिट किया जा सकता है.
  • फोन के चोरी होने के मामले में, क्लेम एप्लीकेशन फॉर्म के साथ एफआईआर सबमिट करनी होगी.
  • आपकी इंश्योरेंस कंपनी के नियमों के आधार पर, नुकसान को दर्शाने वाले साक्ष्य के रूप में फोटो या वीडियो की भी आवश्यकता हो सकती है.
  • अगर क्लेम निर्धारक आपके द्वारा किए गए सबमिशन से संतुष्ट है, तो पॉलिसी के नियम और शर्तों के आधार पर, क्लेम को रिप्लेसमेंट या रिपेयर में आने वाली लागत के रीइम्बर्समेंट के माध्यम से सेटल किया जाता है.
  • कुछ इंश्योरेंस कंपनियां अपने नेटवर्क से जुड़ी अधिकृत सर्विस शॉप को सीधे भुगतान करती हैं.
  • जारी किए गए यूनीक ट्रैकिंग नंबर से प्रोसेस को ट्रैक किया जा सकता है, जब इंश्योरेंस क्लेम स्वीकार किया जाता है.
* मानक नियम व शर्तें लागू, मामूली प्रीमियम के भुगतान से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके फोन को हुए नुकसान को इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कवर किया जाएगा. इस तरह, आपको अपने फोन को हुए नुकसान या रिप्लेसमेंट के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, अपवादों, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.8 / 5 वोटों की संख्या: 4

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं