रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Laptop Insurance in India
31 मार्च, 2021

भारत में लैपटॉप इंश्योरेंस

लैपटॉप आज के समय में नोटबुक की तरह हो गए हैं - हर छात्र, प्रोफेशनल और एक्सपर्ट के पास आज लैपटॉप होता है! लैपटॉप ने लोगों के लिए आज़ादी और प्रोडक्टिविटी की एक नई भावना जगा दी है. ये पोर्टेबल डिवाइस रोज़मर्रा के जीवन में इस तरह शामिल हो गए हैं कि इनके बिना जीवन की कल्पना भी मुश्किल है. ज़रा सोचिए कि आपका लैपटॉप एक दिन, या एक सप्ताह, या एक महीने के लिए खराब हो जाए. ऐसे में कल्पना करें कि आपको अपना डेटा पाने के लिए किस प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. अगर लैपटॉप पूरी तरह खराब हो जाए, तो आपको एक नया लैपटॉप भी खरीदना पड़ सकता है. दैनिक कर्मचारियों के लिए यह एक बहुत बड़ी चिंता वाली बात हो सकती है. लैपटॉप सस्ती चीज़ नहीं हैं, और उनकी रिपेयरिंग में आने वाला अतिरिक्त खर्च मुसीबतों को और बढ़ा सकता है. इसलिए, यह सवाल पूछा जाना ज़रूरी है – क्या मेरे लैपटॉप को इंश्योर किया जा सकता है? जानने के लिए और पढ़ें!  

क्या मेरा लैपटॉप इंश्योर किया जा सकता है?

इसका छोटा सा जवाब है - हां, आप अपने लैपटॉप को कवर करने वाली इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं. लेकिन इंश्योरेंस का प्रीमियम लैपटॉप के ब्रांड, मॉडल और क्वालिटी के आधार पर तय होगा, ऐसी पॉलिसी उन व्यक्तिगत मालिकों और बिज़नेस के लिए बेहतर हैं, जो अपने कर्मचारियों को डिवाइस प्रदान करती हैं.  

लैपटॉप इंश्योरेंस पॉलिसी में क्या कवर किया जाता है?

कवरेज का विवरण मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस तरह की लैपटॉप इंश्योरेंस पॉलिसी ली है. कवरेज के प्रकार आमतौर पर निम्नलिखित होते हैं:
  1. स्क्रीन की रिपेयरिंग या स्क्रीन बदलना : अगर आप ध्यान से देखें, तो लैपटॉप की स्क्रीन लैपटॉप के अक्सर खराब होने वाले पार्ट्स में से एक है. पतले होने के कारण स्क्रीन को आसानी से नुकसान पहुंच सकता है. लैपटॉप का इस्तेमाल चलते-फिरते भी किया जाता है, इसलिए इसके गिरने से खुली हुई स्क्रीन को नुकसान हो सकता है या डिस्प्ले पूरी तरह खराब हो सकती है. क्योंकि स्क्रीन की रिपेयरिंग आसानी से नहीं हो सकती है, इसलिए इसे आमतौर पर पूरी स्क्रीन बदलने के लिए भेजना पड़ता है, जिसमें आने वाला खर्च लैपटॉप की कुल कीमत के 10%-15% तक हो सकता है. लैपटॉप की कीमत, खरीदने के बाद हर साल कम होती जाती है, ऐसे में हमेशा नई स्क्रीन के लिए खर्च करना एक सही फैसला नहीं है. ऐसी स्थिति में लैपटॉप इंश्योरेंस आपकी बचत कर सकता है और स्क्रीन की रिपेयरिंग या उसके बदले जाने में आने वाले खर्च को कवर कर सकता है.
 
  1. मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या इस तरह का नुकसान: हालांकि इंश्योरेंस पॉलिसी में सामान्य टूट-फूट को कवर नहीं किया जाता है, लेकिन इंश्योरेंस लैपटॉप की इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल खराबी को कवर करता है. अधिकतर इंश्योरेंस पॉलिसी इंश्योरेंस में कवर किए जाने वाले ब्रांड के बारे में स्पष्ट रूप से बताती हैं. इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप एक ऐसा लैपटॉप नहीं खरीद रहे हैं, जिसमें अक्सर मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल खराबी हो. लेकिन, अगर ऐसा होता है, तो आप इसे जल्दी से रिपेयर करा सकते हैं या बदल सकते हैं और अपने इंश्योरर से क्लेम कर सकते हैं.
 
  1. चोरी, सेंधमारी या धोखाधड़ी: ज़रा सोचें - आप किसी ग्राफिक डिज़ाइनिंग प्रोजेक्ट पर काम करने वाले एक फ्रीलांसर हैं. आपको दो दिन बाद अपने किए हुए काम की डिलीवरी देनी है. लेकिन को-वर्किंग स्पेस में, आज आपका लैपटॉप चोरी हो गया है. ऐसे में, आप अगले दो दिनों में अपना किया हुआ सारा काम दोबारा से कर सकते हैं, लेकिन क्या आप तुरंत एक नया लैपटॉप ले सकते हैं? अगर आपके ऐसा लैपटॉप इंश्योरेंस कवर है, जो चोरी को कवर करता है, तो आप अपनी सेविंग या ईएमआई का उपयोग करके एक नया लैपटॉप ले सकते हैं और इंश्योरेंस क्लेम फाइल कर सकते हैं.
 
  1. लिक्विड का गिरना: लैपटॉप की पोर्टेबिलिटी का मतलब यह है कि आप इसे कहीं भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं - कैफेटेरिया में, अपनी डाइनिंग टेबल पर, या अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखते समय. क्योंकि इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है, इसलिए इसे कहीं भी नुकसान पहुंच सकता है. इस पर कॉफी, कोल्ड ड्रिंक या पानी गिर सकता है और यह आपके टचपैड या कीबोर्ड को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा होने पर एक कम्प्रीहेंसिव लैपटॉप इंश्योरेंस कवर आपको आवश्यक रिपेयरिंग और रिप्लेसमेंट की लागत के लिए कवरेज देता है.
  लैपटॉप इंश्योरेंस की एक अनोखी विशेषता है एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस. इस इंश्योरेंस का उपयोग करके, लैपटॉप सेलर या मेकर आपको मार्केट-स्टैंडर्ड के आधार पर अतिरिक्त वारंटी दे सकता है. उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आपने 12 महीने की स्टैंडर्ड वारंटी के साथ एक नया Dell लैपटॉप खरीदा है, ऐसे में एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंसके साथ सेलर आपको इस अवधि के बाद 12 महीने, 24 महीने या उससे अधिक की अतिरिक्त वारंटी दे सकता है. इससे आपके लैपटॉप की कीमत उसकी रिटेल कीमत से थोड़ी अधिक हो जाएगी, लेकिन इससे आप अगले कुछ वर्षों तक रिपेयरिंग में आने वाली लागत से बच जाएंगे - भले ही फिर लैपटॉप पुराना हो जाए और उसकी कीमत में कमी आ जाए, तब भी आपको इसका लाभ मिलेगा.  

पॉलिसी में कौन सी चीज़ें शामिल नहीं हैं?

  1. युद्ध या आतंकवादी हमलों के कारण लैपटॉप को पहुंचा नुकसान.
  2. लापरवाही की वजह से होने वाला नुकसान (लापरवाही से किया गया इस्तेमाल).
  3. टूट-फूट.
  4. रिपेयरिंग के दौरान होने वाला नुकसान.
 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. एक्सटेंडेड वारंटी लाभ क्या हैं?
अगर आप एक्सटेंडेड वारंटी लाभ लेते हैं, तो आपके लैपटॉप की वारंटी सामान्य अवधि के मुकाबले अधिक हो जाती है. इस तरह, लैपटॉप की कीमत कम होने पर भी, आपको होल्डिंग अवधि के दौरान रिपेयरिंग के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है.    
  1. क्या मुझे पुराने लैपटॉप पर इंश्योरेंस मिल सकता है?
इसका भी जवाब है- हां. लेकिन लैपटॉप की कीमत कम होने से कवर अधिक नहीं होगा. आपको कवर के अतिरिक्त आवश्यक लाभ पाने के लिए राइडर खरीदने पड़ सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं