रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Extended Warranty Insurance Policy Benefits
3 दिसंबर, 2020

एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस के मुख्य लाभ

आप कौन सा इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस खरीदें, यह तय करना मुश्किल हो गया है, क्योंकि हर कैटेगरी के तहत बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं. आप अपने लिए जो प्रॉडक्ट चुनें, वह आपके लिए उपयुक्त हो, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको अपना समय खर्च करने के साथ-साथ कोशिशें भी करनी होती हैं. इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस खरीदते समय हम देखते हैं कि अप्लायंस अपनी कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ विशेषताएं रखता हो और सबसे अच्छा भी हो. आपके कंज़्यूमर ड्यूरेबल प्रॉडक्ट की वारंटी को भी एक महत्वपूर्ण चीज़ माना जाता है. आमतौर पर, कंज़्यूमर ड्यूरेबल प्रॉडक्ट तीन महीने से लेकर पांच वर्ष के बीच की किसी भी अवधि की वारंटी के साथ आते हैं. इस अवधि के बाद, कंज़्यूमर को रिपेयरिंग में आने वाली किसी भी लागत का भुगतान करना पड़ता है. सोचें कि अगर आपका प्रॉडक्ट अतिरिक्त अवधि के लिए कवर हो जाए, तो कैसा रहेगा? अगर आप चाहते हैं कि आपके अप्लायंस बेहतर ढंग से काम करें, तो यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है. आप चुनें एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस कवर का विकल्प. एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस के तहत, प्रॉडक्ट की खरीद में आने वाली शुरुआती लागत के अलावा अन्य सभी खर्च आपके इंश्योरर द्वारा कवर किए जाते हैं. मैन्युफैक्चरर की वारंटी समाप्त हो जाने के बाद किसी भी आवश्यक रिपेयरिंग को एक्सटेंडेड वारंटी लाभ के तहत कवर किया जाता है. कुछ मामलों में, प्रॉडक्ट में मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट के कारण रिप्लेसमेंट की आवश्यकता होती है, उसे भी आपके एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस द्वारा कवर किया जाता है. एक ओर जहां स्टैंडर्ड मैन्युफैक्चरर वारंटी यह सुनिश्चित करती है कि आपको कोई चिंता न हो, वहीं एक्सटेंडेड वारंटी इलेक्ट्रॉनिक्स इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि स्टैंडर्ड वारंटी की अवधि समाप्त होने के बाद भी आपको अप्लायंस से संबंधित सर्विस और रिपेयरिंग के लिए कोई भी चिंता न करनी पड़े. यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने प्रॉडक्ट का लाभ उठाते रहें, आपको किसी नुकसान या खराबी की स्थिति में रिपेयरिंग में आने वाली लागत के लिए परेशान न होना पड़े. प्रत्येक प्रॉडक्ट कैटेगरी के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की शेल्फ लाइफ एक दूसरे से अलग होती है. आइए, एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस के कुछ लाभों के बारे में जानते हैं -  

न्यूनतम लागत

कुछ कंज़्यूमर अप्लायंस में मूविंग पार्ट्स लगे होते हैं. ऐसे डिवाइस में रिपेयरिंग की आवश्यकता होने पर या उसमें नुकसान होने पर, बहुत कठिनाई और असुविधा का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उनकी रिपेयरिंग आप खुद नहीं कर सकते, इसलिए आपको उन्हें ठीक करने के लिए ट्रेंड प्रोफेशनल को बुलाना पड़ता है. ये डिवाइस सुनिश्चित करते हैं कि आप उनका उपयोग करके आसानी से अपने रोज़मर्रा के काम पूरा कर सकें. इसके लिए इंश्योरेंस कवर न्यूनतम प्रीमियम पर मिलता है. इसे नहीं लेने पर डिवाइस की रिपेयरिंग में आने वाला खर्च आपकी जेब पर असर डाल सकता है. एक्सटेंडेड वारंटी लाभ यह सुनिश्चित करता है कि आपके डिवाइस की रिपेयरिंग में ऑरिजिनल पार्ट्स का उपयोग किया जाए और रिपेयरिंग ऑथराइज़्ड सर्विसेज़ सेंटर पर ही की जाए. इससे अप्लायंस के किसी अन्य खराबी में भी कमी आती है.  

कम्प्रीहेंसिव कवरेज

ऑनलाइन एक्सटेंडेड वारंटी सुविधा का उपयोग करके, आप आसानी से इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं. यह सुविधा आपके अप्लायंस की मरम्मत के लिए आवश्यक व्यापक कवरेज प्रदान करती है. इसमें लेबर चार्ज के साथ पार्ट्स की लागत भी शामिल होती है, जिनके आधार पर आपके डिवाइस की कुल कीमत तय की जाती है. बेहतर अनुभव के लिए एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस का लाभ उठाएं, ताकि आप भविष्य में होने वाली असुविधा से बच सकें.

इनवॉइस वैल्यू तक कवरेज

एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस से आपको इनवॉइस वैल्यू तक का पर्याप्त इंश्योरेंस कवर मिलता है, जिसका उपयोग रिपेयरिंग के समय किया जा सकता है. यह एक ऐसा कवर है, जिसे गैजेट की परचेज़ वैल्यू (खरीदारी के समय गैजेट की कीमत) तक बढ़ाया जा सकता है, ताकि आप अपने गैजेट का अधिकतम लाभ उठा सकें. बशर्ते आपने इसका इस्तेमाल निर्देशों का पालन करते हुए किया हो.  

सुविधाजनक अवधि

एक्सटेंडेड वारंटी लाभ में इंश्योरेंस कवर की सुविधाजनक अवधि शामिल होती है. ये पॉलिसी तीन वर्ष तक की अवधि के लिए उपलब्ध हैं. अगर आप अतिरिक्त रूप से अगले दो वर्षों के लिए भी अप्लायंस का उपयोग करने का फैसला करते हैं, तो आप अतिरिक्त दो वर्ष का एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस ले सकते हैं. यह अवधि इस पर निर्भर करती है कि आपके प्रॉडक्ट का उपयोग कब तक किया जा सकता है.  

बार-बार रिपेयरिंग की सुविधा

कभी-कभी, ऐसा भी होता है कि आपके प्रॉडक्ट से संबधित एक खास समस्या हल होते ही उसमें एक और दूसरी समस्या हो जाती है. ऐसे समय में घबराएं नहीं. एक्सटेंडेड वारंटी लाभ से सम अश्योर्ड राशि के अधीन बार-बार रिपेयरिंग की सुविधा मिलती है. यह पॉलिसी सुनिश्चित करती है कि आपका प्रॉडक्ट, बिल्कुल नए जैसा हो जाए.  

देशव्यापी नेटवर्क और डोर स्टेप सर्विस

प्रमुख इंश्योरेंस कंपनियां यह सुनिश्चित करती हैं कि आपके प्रॉडक्ट को पूरे देश में कहीं भी एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस के साथ कवर किया जा सके. स्थान बदलने के बाद, आपको नया एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस खरीदने के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. इसके अलावा, ऐसे बड़े अप्लायंस, जो पोर्टेबल नहीं होते, उनकी खराबी का पता लगाने के लिए और क्लेम फाइल करने के लिए डोर स्टेप सर्विस उपलब्ध कराई जाती है. एक्सटेंडेड वारंटी इंश्योरेंस का उपयोग रिपेयरिंग और रिप्लेसमेंट के प्रोसेस को आसान बनाता है. इसलिए सुविधा का उपयोग करके उपलब्ध ऑनलाइन एक्सटेंडेड वारंटी प्लान की तुलना करें और अपने सारे होम अप्लायंसेज़ के लिए एक पर्याप्त एक्सटेंडेड वारंटी कवर लें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं