रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What are the 6 fundamental rights?
22 नवंबर, 2021

स्वतंत्रता दिवस: स्वतंत्रता के अधिकार का जश्न

भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त, 2019 को मनाएगा. 1947 में स्वतंत्र होने के बाद भारत ने एक लंबा सफर तय किया है और अब भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली, सम्मानित और तेज़ी से विकसित होते देशों में से एक है. विकासशील भारत की ओर नए कदम बढ़ाने और कई नई परियोजनाओं के शुरू होने के बाद भी कुछ पहलू ऐसे हैं, जिन पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है. भारतीय संविधान; भारत के नागरिक के रूप में आपको छह मौलिक अधिकार देता है.

छह मौलिक अधिकार कौन से हैं?

छह मौलिक अधिकार निम्नलिखित हैं:
  1. समानता का अधिकार
  2. स्वतंत्रता का अधिकार
  3. शोषण के खिलाफ अधिकार
  4. धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार
  5. सांस्कृतिक और शैक्षिक अधिकार
  6. संवैधानिक उपचारों का अधिकार
आप में से कितने लोग इन अधिकारों के बारे में विस्तार से जानते हैं और ज़रूरत पड़ने पर इनका प्रयोग करते हैं? हममें से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि ये मौलिक अधिकार कितने महत्वपूर्ण हैं और किस तरह इन्हें भारत के नागरिकों की रक्षा करने और शक्ति प्रदान करने के लिए बनाया गया है. आइए, भारत के संविधान द्वारा हमें दिए जाने वाले मौलिक अधिकारों में से एक यानी स्वतंत्रता के अधिकार के बारे में जानते हैं. स्वतंत्रता का मतलब आज़ाद होने से है, चाहे वो किसी भी देश के शासन से आज़ाद होना हो या उस मानसिकता से आज़ाद होना, जो आपको आगे बढ़ने नहीं देती, बल्कि पीछे खींचती है. आज के समय में, बदलते समाज और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से, यह आवश्यक हो जाता है कि आप स्वतंत्रता के इस अधिकार का इस्तेमाल सही जगह और ध्यान से करें. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 19, भारत के नागरिकों को छह प्रकार की स्वतंत्रता प्रदान करता है:
  • बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार
  • शांतिपूर्वक और बिना हथियारों के जमा होने का अधिकार
  • संगम या संघ बनाने का अधिकार
  • भारत के पूरे क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से आने-जाने का अधिकार
  • भारत के किसी भी क्षेत्र में निवास करने और रहने का अधिकार
  • कोई भी पेशा करने या आजीविका के लिए कोई भी काम, व्यापार या व्यवसाय करने का अधिकार
इस स्वतंत्रता दिवस अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाएं, जिसका आपने हमेशा सपना देखा है. अपनी भावनाओं से, अपने सपनों से और अपने भविष्य को लेकर शर्माएं नहीं. आप जो महसूस करते हैं, उसे व्यक्त करें और वह करें, जो आपको खुश और संतुष्ट करता है. आइए, इस स्वतंत्रता दिवस को #फ्रीडमटूलव, के रूप में मनाएं और अपने आप से, अपने परिवार से, अपने दोस्तों से, अपने पार्टनर से, अपने पालतू जानवरों से और अपने सपनों से प्यार करें. आपको स्वतंत्रता दिवस की बहुत शुभकामनाएं! हमारी वेबसाइट पर जाएं और विभिन्न जनरल इंश्योरेंस प्लान के बारे में ऑनलाइन जानें या अन्य आर्टिकल पढ़ें, अगर आपको पढ़ना हो इंश्योरेंस ब्लॉग.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं