रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Eco Friendly Diwali Celebration
23 नवंबर, 2021

दीपावली सेलिब्रेशन: इस वर्ष इको-फ्रेंडली दीपावली कैसे मनाएं?

दीपावली अपनों के साथ होने का उत्सव है. हालांकि, इस अच्छाई के साथ-साथ, ऐसी कुछ बुराइयां भी जुड़ गई हैं जो कुदरत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जैसे वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण और संसाधनों की बर्बादी. इस वर्ष, आइए हमारी धरती माता को प्रदूषण से बचाने में हम अपना योगदान देने का संकल्प लें! पर्यावरण पर बोझ डाले बिना उसी उत्साह से दीपावली मनाने के 06 तरीके इस प्रकार हैं.

1. अपने घर को जगमगाने के लिए सुंदर दीपकों का इस्तेमाल करें

बिजली महंगी है और बिजली का बिल आपकी जेब में छेद कर सकता है. बिजली की बजाए दीपकों से अपने घर को जगमगाकर देखें. दीपक पारंपरिक और जैविक होने के चलते दीपावली की भावना के करीब हैं और इससे कुम्हार परिवारों की भी मदद होगी.

2. कुछ हैंडमेड गिफ्ट करें

इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों और प्लास्टिक से बने गिफ्ट की आखिरी मंज़िल कूड़े का ढेर ही होता है. तो क्यों न आप कपड़े या जूट जैसे कुदरती मटीरियल से बना कोई पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट चुनें? आपके प्रियजनों के लिए खास आपके हाथों से बने गिफ्ट की जगह दुनिया की कोई भी चीज़ नहीं ले सकती. उनके अचंभित और खुश चेहरे अभी से नज़र आने लगे न आपको? तो अभी काम में लग जाएं!

3. गिफ्ट अखबारों में रैप करें

प्लास्टिक की उन चमकदार पन्नियों को रीसायकल करना मुश्किल होता है. तो क्यों न आप अपने प्रियजनों को दिए जाने वाले गिफ्ट अखबारों में रैप करें? आप बच्चों के लिए अखबार का कॉमिक स्ट्रिप वाला हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने करीबी लोगों के बीच ट्रेंड सेटर बनें और अपनी कल्पना शक्ति का इस्तेमाल करते हुए गिफ्ट अखबारों में रैप करें!

4. अपनी रंगोली बनाएं कुदरती चीज़ों से

रंगोली के केमिकल कलर को कहें न, कुदरत को कहें हां, और गुलाब, गेंदे और गुलदाउदी जैसे फूलों और पत्तियों से अपनी रंगोली बनाएं. आप रंगों के लिए हल्दी, कुमकुम और कॉफी पाउडर भी आज़मा सकते हैं. ये चीजें न केवल इको-फ्रेंडली हैं, बल्कि अगले दिन आपके आपके कंपोस्ट बिन में आसानी से ठिकाने भी लगाई जा सकती हैं.

5. अपनी पुरानी चीज़ें दान करें

अपनी अलमारी साफ करते समय पुरानी चीज़ें फेंकने की बजाए उन्हें दे दें जिनकी किस्मत आप सी नहीं है. वे चीज़ें फिर इस्तेमाल होने लगेंगी जिससे कचरा घटेगा. आप उन्हें कुछ पटाखे भी दे सकते हैं. उन्हें आपकी यह दरियादिली सच में अच्छी लगेगी और इससे उनके चेहरों पर मुस्कान आएगी!

6. इको-फ्रेंडली पटाखे चुनें

वैसे तो धमाके वाले पटाखों से पूरी तरह बचना चाहिए, पर बच्चों को मनाना थोड़ी टेढ़ी खीर है. ऐसे में यह करना सबसे अच्छा रहेगा कि इको-फ्रेंडली पटाखे खरीदें. उन्हें रीसायकल्ड पेपर से बनाया जाता है और वे कम प्रदूषण फैलाते हैं.

इस शुभ अवसर पर अपने प्रियजनों को दें हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की सुरक्षा या अपने वाहन को दें बजाज आलियांज़ इंश्योरेंस की कार इंश्योरेंस /बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी की कवरेज

 

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • मिलिंद काले - 26 अक्टूबर, 2018, 12:33 बजे

    इस सुंदर लेख के लिए धन्यवाद 🙂

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं