रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Electronic Equipment Insurance Coverage
23 नवंबर, 2020

इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस: परिभाषा, कवरेज और लाभ

सभी बिज़नेस के संचालन के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल होता है. इनसे बिज़नेस को लोकल लेवल से ग्लोबल लेवल तक पहुंचने में मदद मिलती है. ये डिवाइस बिज़नेस नेटवर्क को बढ़ाने में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं. मौजूदा समय में डेटा एक्सचेंज के पारंपरिक तरीके की जगह इलेक्ट्रॉनिक डेटा ने ले ली है. ऐसे में इन डिवाइस से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर काम में अड़चन आ सकती है, जिससे फाइनेंशियल नुकसान हो सकता है. इस समस्या से बचाव के लिए, इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस का विकल्प चुनना समय की आवश्यकता बन गया है.  

इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस क्या है?

टेक्नोलॉजी पर बढ़ती हुई निर्भरता के साथ किसी भी तरह की खराबी होने से ऑर्गेनाइज़ेशन फाइनेंशियल रूप से प्रभावित हो सकते हैं. सभी ऑर्गेनाइज़ेशन अपने रोज़मर्रा के कामों को सुविधाजनक बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं. कंप्यूटर से लेकर इंडस्ट्रियल इक्विपमेंट तक, मेडिकल डिवाइस से लेकर इलेक्ट्रॉनिक कैश रजिस्ट्रेशन तक, सभी इक्विपमेंट आपके बिज़नेस को चलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं. एक कमर्शियल इंश्योरेंस पॉलिसी का इस्तेमाल करने से आपको लाभ मिलता है, जो आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की किसी भी रिपेयर या नुकसान को कवर करती है और आपके बिज़नेस को आसानी से चलाने में मदद मिलती है.  

इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस के सेक्शन कौन-कौन से हैं?

आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कवर करने वाले जनरल इंश्योरेंस को तीन सेक्शन में बांटा गया है-  

इक्विपमेंट कवर

आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को पहुंचे किसी भी नुकसान को आपकी पॉलिसी के इस सेक्शन के तहत कवर किया जाता है. इंश्योरेंस कंपनी, इसके तहत डिवाइस के किसी पार्ट को पहुंचे नुकसान सहित डिवाइस को अचानक पहुंचे फिज़िकल नुकसानों को कवर करती हैं. ऐसे किसी भी नुकसान को रिपेयर या रिप्लेसमेंट के ज़रिए से इंश्योर्ड किया जाएगा. यह राशि पॉलिसी के अनुसार अधिकतम सम अश्योर्ड के तहत होती है.  

एक्सटर्नल डेटा मीडिया कवर

कभी ऐसा भी होता है, जब आपकी डिस्क ड्राइव या कोई अन्य स्टोरेज डिवाइस खराब हो जाता है और आप अपना डेटा खो देते हैं. ऐसी स्थितियों में, अगर पॉलिसीधारक ने इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुना हुआ है, तो उसे खोए हुए डेटा को रिकवर करने के लिए इस सेक्शन के तहत फाइनेंशियल कवर प्रदान किया जाता है. यह डेटा आपके ऑर्गेनाइज़ेशन के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, और इसका फाइनेंशियल प्रभाव बहुत अधिक हो सकता है.  

इन्क्रीज़्ड कॉस्ट ऑफ वर्किंग कवर

जब डेटा प्रोसेसिंग यूनिट को अप्रत्याशित नुकसान होता है, तो उसके विकल्प के तौर पर एक डेटा प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने की आवश्यकता होती है. यह पॉलिसी ऐसी एक और प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने में लगने वाली हार्डवेयर और ह्यूमन रिसोर्स की लागत को कवर करने के लिए फाइनेंशियल सहायता प्रदान करती है.  

इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस के तहत कौन-कौन से कवरेज मिलते हैं?

आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कवर करने वाला जनरल इंश्योरेंस छोटे बिज़नेस मालिकों के साथ-साथ बड़े ऑर्गेनाइज़ेशन के लिए भी आवश्यक है. यह निम्नलिखित चीज़ों को कवर करता है -   इक्विपमेंट की खराबी के लिए कवरेज - इंश्योर्ड डिवाइस की किसी भी रिपेयरिंग या रिप्लेसमेंट की लागत को इस कवरेज में शामिल किया जाता है. हैवी मशीनरी या इम्पोर्ट किए गए इक्विपमेंट के मामले में, इसमें माल ढुलाई में लगने वाला खर्च, बनने में आने वाला खर्च और कस्टम ड्यूटी जैसी सहायक लागत भी शामिल होती हैं.   डेटा मीडिया के नुकसान के लिए कवरेज - इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस के तहत आपके बिज़नेस को चलाने के लिए महत्वपूर्ण खोई हुई जानकारी से होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है.   कॉस्ट ऑफ वर्किंग - डेटा डिसरप्शन के मामले में पूरे प्रोसेस के रीकॉन्फिगरेशन की लागत, जिससे डिवाइस और लेबर के रूप में संसाधनों में वृद्धि होती है, उन्हें आपके इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस के तहत कवर किया जाता है.   सॉफ्टवेयर का नुकसान - इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस में न केवल हार्डवेयर की लागत को कवर किया जाता है, बल्कि हार्डवेयर के लिए सॉफ्टवेयर की लागत को भी शामिल किया जाता है.  

इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस के क्या लाभ हैं?

इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस खरीदने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं -
  • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और डेटा के नुकसान या क्षति की कुल लागत इस पॉलिसी के तहत इंश्योर्ड की जाती है. इसमें डिवाइस का डेप्रिसिएशन शामिल नहीं होता है.
  • ऐसी कोई भी लेबर कॉस्ट, जैसे- ओवरटाइम, डबल पे और नाइट शिफ्ट, जिससे बिजनेस चलाने की लागत बढ़ जाती है, उसे पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है.
  • अगर इक्विपमेंट का रिप्लेसमेंट संभव नहीं है, तो इंश्योरर पॉलिसीधारक को इसकी रिपेयर में आने वाला खर्च प्रदान करता है.
  इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट इंश्योरेंस के सामान्य एक्सक्लूज़न को ध्यान में रखें -
  • इस्तेमाल के चलते हुई मामूली टूट-फूट.
  • इक्विपमेंट और डेटा के निरीक्षण और मॉडिफिकेशन के कारण होने वाला नुकसान.
  • पॉलिसीधारक की तरफ से जानबूझकर उपयोग के दौरान की गई लापरवाही.
  • अन्य किसी वजह से इक्विपमेंट को पहुंचे नुकसान को शामिल नहीं किया जाता है.
  • पेंटेड या एनामेल्ड सतहों पर लगी खरोंचों के कारण डिवाइस की सुंदरता में आई कमी.
  • ऐसी कोई भी गलत प्रोग्रामिंग, लेबलिंग या इन्फॉर्मेशन को कैंसल करना और डेटा को हटाना, जो अतिरिक्त लागत का कारण बनता है.
  अंत में, आपके इक्विपमेंट और डेटा को सुरक्षित रखने वाला कमर्शियल इंश्योरेंस ऐसे समय में सुविधाजनक होता है, जब दिक्कत की वजह आपके नियंत्रण के बाहर होती है. इन अप्रत्याशित लागतों को कवर करने वाली इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ लेने से आसानी से बिज़नेस संचालन में मदद मिलती है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं