रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
House Insurance Policy
21 जुलाई, 2020

क्या एक ही घर को एक से अधिक इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ इंश्योर्ड कर सकते हैं?

भारत में, अपनी सबसे कीमती चीज़ यानी घर को इंश्योर्ड करने के लिए एक से अधिक होम इंश्योरेंस पॉलिसी ली जा सकती हैं. वास्तव में, भारत में रहने वाले लोग प्रॉपर्टी और उसके सामान के नुकसान/क्षति से जुड़े बड़े खतरों के बारे में जानकारी होने के बावजूद एक ही होम इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं.

होम इंश्योरेंस पॉलिसी निम्नलिखित प्रकार की हो सकती है:

  • केवल घर के स्ट्रक्चर को ही कवर करने वाली होम इंश्योरेंस पॉलिसी
  • घर के स्ट्रक्चर और उसके अंदर मौजूद सामान को भी कवर करने वाली होम इंश्योरेंस पॉलिसी

होम इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के लिए बहुत से विकल्प मौजूद हैं और यह फैसला लेना आपके ऊपर है कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार कौन सी पॉलिसी सबसे अच्छी होगी. होम इंश्योरेंस पॉलिसी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण आपके घर और/या उसके सामान को पहुंचे नुकसान/क्षति को कवर करती है.

आज के समय में अपना घर खरीदने और उसे डिज़ाइन करने में बहुत खर्च आता है. इसके अलावा, घर को अधिक नुकसान होने के बाद उसे फिर से बनाने या दोबारा डिज़ाइन करने में भी बहुत खर्च होता है. इसलिए, एक होम इंश्योरेंस पॉलिसी होना बहुत आवश्यक है. आपकी होम इंश्योरेंस पॉलिसी निम्नलिखित परिस्थितियों में फाइनेंशियल रूप से आपकी मदद कर सकती है:

  • भूकंप, बाढ़, आग आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण आपके घर को पहुंचा नुकसान/क्षति.
  • चोरी, सेंधमारी या किसी अन्य अचानक होने वाली घटनाओं के कारण आपके घर को पहुंचा नुकसान/क्षति
  • घर के सामान को पहुंचा नुकसान/क्षति
  • पोर्टेबल उपकरणों को पहुंचा नुकसान/क्षति
  • ज्वेलरी और पेंटिंग जैसी कीमती आइटम को पहुंचा नुकसान/क्षति

एक से अधिक होम इंश्योरेंस पॉलिसी होने से यह गारंटी नहीं मिलती है कि एक पॉलिसी के एक्सक्लूज़न को दूसरी पॉलिसी द्वारा कवर किया जाएगा. भारत में लगभग सभी होम इंश्योरेंस प्रोवाइडर एक जैसे ही इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न प्रदान करते हैं, इसलिए कम से कम एक ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना बेहतर है, जो आपके घर और/या सामान को पहुंचे नुकसान/क्षति के कारण होने वाले किसी भी फाइनेंशियल नुकसान के मामले में उपयोगी साबित हो. आप होम इंश्योरेंस कोटेशन ऑनलाइन भी ले सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस में कैशलेस क्लेम सेटलमेंट विकल्प के बजाय, होम इंश्योरेंस में क्लेम सेटलमेंट रीइम्बर्समेंट प्रोसेस के माध्यम से पूरा किया जाता है. इसलिए, एक से अधिक होम इंश्योरेंस कंपनी से क्लेम फाइल करते समय, आपको ध्यान रखना होगा कि कौन सी इंश्योरेंस कंपनी किस आइटम के लिए क्लेम सेटल कर रही है.

अगर आप एक से अधिक इंश्योरेंस कंपनियों के पास एक ही नुकसान के लिए क्लेम फाइल करते हैं, तो ऐसा भी हो सकता है कि कोई इंश्योरेंस कंपनी आप पर धोखाधड़ी का आरोप लगाकर आपको गिरफ्तार करा सकती है.

अपने मौजूदा होम इंश्योरेंस प्लान के कवरेज को बढ़ाने के लिए, आप लॉस्ट वॉलेट कवर, डॉग इंश्योरेंस कवर, टेम्परेरी रीसेटलमेंट कवर, लॉस ऑफ रेन्ट कवर आदि जैसे उपयुक्त ऐड-ऑन कवर का विकल्प चुन सकते हैं.

आपके पास एक से अधिक होम इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का विकल्प है, लेकिन हमारा सुझाव है कि आपको कम से कम एक पॉलिसी लेनी चाहिए और किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना से जुड़े नुकसान से खुद को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करना चाहिए.

बजाज आलियांज़ के रूप में हम होम इंश्योरेंस कैलकुलेटर की सुविधा भी देते हैं, जिससे लोगों के लिए पॉलिसी के प्रीमियम की गणना करना आसान हो जाता है. पॉलिसी में मिलने वाली विशेषताओं, लाभ और कवरेज के बारे में जानने के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट पर जाएं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं