रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Who Cannot Be Covered Under A Family Floater Policy?
5 मार्च, 2021

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के तहत किसे कवर नहीं किया जा सकता?

हर आयु के व्यक्ति को हेल्थ इंश्योरेंस की ज़रूरत होती है, और हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बढ़ते प्रीमियम को देखते हुए हो सकता है कि यह सभी आय वर्गों वाले लोगों के लिए किफायती न हो. साथ ही, भारत जैसे देशों में बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद भी माता-पिता पर निर्भर रहते हैं और माता-पिता जीवन में रिटायर होने के बाद अपनी फाइनेंशियल ज़रूरतों के लिए अपने बच्चों पर निर्भर रहते हैं. इसी स्थिति में फैमिली फ्लोटर और फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान काम आते हैं.

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी क्या है?

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी केवल एक व्यक्ति नहीं, बल्कि पॉलिसीधारक के परिवार को कवर करती है. यह लाभ सिंगल प्रीमियम पर उपलब्ध होता है और पॉलिसीधारक का परिवार सम अश्योर्ड को शेयर करता है. यह परिवार के विभिन्न सदस्यों के हॉस्पिटलाइज़ेशन को भी कवर कर सकता है. जैसे: श्री अग्नि ने अपने, पत्नी और दो बच्चों को कवर करने वाली रु. 10 लाख की फैमिली फ्लोटर पॉलिसी ली. अब पॉलिसी वर्ष के दौरान, श्री अग्नि को डेंगू हुआ और उनके हॉस्पिटलाइज़ेशन पर रु. 3.5 लाख खर्च हुए. उन्होंने क्लेम किया, जो मंज़ूर हो गया. अब बाकी वर्ष के लिए, रु. 6.5 लाख का उपयोग परिवार के 4 में से कोई भी सदस्य कर सकता है. अगर इसी वर्ष आगे चलकर श्री अग्नि की बेटी को मलेरिया हो जाता है और उसके इलाज में रु. 1.5 लाख खर्च होते हैं, तो इसी पॉलिसी के तहत क्लेम किया जा सकता है. कुछ पॉलिसी में थोड़ी अलग किस्म की फैमिली फ्लोटर पॉलिसी होती है, जिसमें परिवार के हर व्यक्ति के लिए अलग कवर होता है और उनका एक कुल फ्लोटिंग सम अश्योर्ड होता है.

फ्लोटर पॉलिसी लेने के क्या लाभ हैं?

किफायती: एक से ज़्यादा पॉलिसी लेने से व्यक्ति की जेब से होने वाले खर्च बढ़ सकते हैं. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स आपके सभी प्रियजनों को कवर करते हैं और तुलनात्मक रूप से सस्ते होते हैं. झंझट-मुक्त: यह पॉलिसी आपके परिवार के लिए कई पॉलिसी संभालने का झंझट खत्म कर देती है. टैक्स बेनिफिट्स: चुकाए गए प्रीमियम को इनकम टैक्स की कैलकुलेशन में कुल इनकम में से घटाया जा सकता है.

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के तहत किसे कवर नहीं किया जा सकता?

फ्लोटर पॉलिसी परिवारों के लिए उपलब्ध हैं, इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि इनमें परिवार की परिभाषा क्या है और फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के तहत किसे कवर नहीं किया जा सकता है. आमतौर पर, हर पॉलिसी में परिवार की अपनी परिभाषा होती है, और इसमें इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न के कुछ नियम होते हैं. परिवार में पति/पत्नी, बच्चे, माता-पिता और सास-ससुर शामिल हो सकते हैं. कुछ पॉलिसी में परिवार के सदस्यों में वयस्कों की संख्या की लिमिट 2 होती है, वहीं कुछ दूसरी पॉलिसी में एक ही पॉलिसी के तहत वयस्कों की लिमिट 4 तक हो सकती है.

क्या आपको अपनी फ्लोटर पॉलिसी में अपने माता-पिता को शामिल करना चाहिए?

आपकी पॉलिसी प्रदाता के आधार पर, फ्लोटर पॉलिसी की आयु लिमिट 60 या 65 वर्ष होती है. अगर आपके माता-पिता की आयु इससे ज़्यादा है, तो उन्हें फ्लोटर के तहत कवर नहीं किया जा सकता है और आपको उनके लिए अलग पॉलिसी खरीदनी होगी. लेकिन अगर वे इस लिमिट के भीतर हैं, तो भी निम्न कारणों से उनके लिए अलग पॉलिसी खरीदना बेहतर है:
  • प्रीमियम राशि: इंश्योर्ड व्यक्ति की आयु बढ़ने के साथ-साथ प्रीमियम राशि भी बढ़ती है. इसलिए अगर आपके माता-पिता को एक ही पॉलिसी में कवर किया जाए, तो आपके फ्लोटर प्रीमियम की राशि बढ़ सकती है.
  • बीमारियों की कवरेज: हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले मेडिकल चेक-अप ज़रूरी होते हैं. अगर माता-पिता को इस समय पहले से मौजूद बीमारियांहैं, तो पॉलिसी उन बीमारियों के लिए कवरेज नहीं दे सकती है
  • नो क्लेम बोनस: अगर आप पॉलिसी वर्ष में कोई क्लेम नहीं करते, तो आपको अगले वर्ष में कुछ बोनस मिल सकता है. अगर आपने अपने साथ बुज़ुर्गों को भी कवर किया गया है, तो क्लेम न करने की संभावना कम होती है. यानि संभव है कि आपको नो क्लेम बोनस नहीं मिले और एक संभावित बचत करने से चूक जाएं.

आपको अपनी फ्लोटर पॉलिसी में अपने बच्चों को शामिल करना चाहिए या उनके लिए अलग पॉलिसी खरीदनी चाहिए?

परिवार में आपके बच्चे निश्चित तौर पर शामिल हैं, लेकिन यहां सवाल यह है कि उन्हें आपकी फ्लोटर पॉलिसी का हिस्सा होना चाहिए या उनकी एक अलग पॉलिसी होनी चाहिए. यहां, विशेषज्ञों का यह सुझाव है कि अगर बच्चे आप पर आश्रित हैं, तो उन्हें फ्लोटर के तहत कवर किया जा सकता है, लेकिन अगर बच्चे फाइनेंशियल रूप से आत्मनिर्भर हैं तो उनके लिए अलग पॉलिसी लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हो सकता है कि उनको ज़्यादा कवरेज की ज़रूरत हो, और ज़्यादा कवरेज वाली फैमिली फ्लोटर पॉलिसी थोड़ी महंगी होती है. साथ ही वे अपनी आय से टैक्स कटौती का लाभ भी उठा सकते हैं. फ्लोटर पॉलिसी पति-पत्नी और बच्चों के लिए अच्छी होती है, बशर्ते उनकी आयु कम हो. लेकिन यह तय करना खुद व्यक्ति पर निर्भर है कि वह अलग-अलग पॉलिसी चुनेगा या फ्लोटर पॉलिसी.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. श्री धीरज ने पूछा, “क्या मैं फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में अपनी पत्नी के माता-पिता को कवर कर सकता हूं? मेरी पत्नी उनकी इकलौती संतान नहीं है और वे मेरी पत्नी पर निर्भर नहीं हैं”.

हां, आप फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में अपने सास-ससुर को कवर कर सकते हैं. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपके सास-ससुर आपकी पत्नी पर निर्भर हैं या नहीं.

2. सुश्री रिया ने पूछा, “क्या मैं फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में अंकल को शामिल कर सकती हूं? वे फाइनेंशियल रूप से मुझ पर निर्भर हैं”.

नहीं, आप अपने अंकल या आंटी को अपनी फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में शामिल नहीं कर सकती हैं, चाहे वे आप पर निर्भर हों या न हों.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं