रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
The History of Christmas Trees
22 नवंबर, 2021

क्रिसमस ट्री का क्या महत्व है?

वर्ष का वह समय फिर आ गया है! आप पूछेंगे, कौन सा समय? वही, ठंडी सफेद बर्फ के मौसम में गिफ्ट, चहल-पहल, और गर्मजोशी वाला समय. अभी-भी समझ नहीं आया कि हम किसकी बात कर रहे हैं. चलिए, आपको एक और हिंट देते हैं. क्या इससे आपको समझ आया? हमें यकीन है कि आप समझ गए होंगे. हम क्रिसमस के समय की बात कर रहे हैं! हमारा जाना-पहचाना, सदियों पुराना क्रिसमस ट्री इस त्योहार के सबसे लोकप्रिय प्रतीकों में से एक है. यहां जानें कि इस सुंदर परंपरा का क्या महत्व है.

क्रिसमस ट्री का महत्व

शाश्वत जीवन का प्रतीक

क्रिसमस ट्री को शाश्वत जीवन का प्रतीक माना जाता है. यह माना जाता है कि पहले जर्मनी में क्रिसमस ट्री लगाने की परंपरा शुरू हुई, जिसके बाद यह परंपरा 1830 के दशक में यूके में शुरू हुई. एक कहानी यह भी है कि सर्दियों के मौसम में ईसा मसीह के जन्म के बाद, इस महान घटना के सम्मान में कुछ पेड़ बर्फ गिराकर हरे हो गए. इस प्रकार, क्रिसमस ट्री स्थायित्व और अमरता का प्रतीक है.

सकारात्मकता का प्रतीक

सदियों से यह माना जाता रहा है कि क्रिसमस ट्री सर्दियों के निर्जीव, फीके और उदास मौसम में उत्साह, सकारात्मकता और आशावाद लाता है. क्रिसमस ट्री से खराब मौसम के बावजूद हार न मानने और हरा-भरा बने रहने की भावना सकारात्मकता का संचार होता है. साथ ही, इन सदाबहार पेड़ों से निकलने वाली मीठी सी खुशबू आपको रोज़मर्रा के तनाव से राहत और सुकून देती है.

परंपरागत सजावट

शुरुआती दिनों में लोग जिंजरब्रेड और सेब जैसी खाने-पीने की चीज़ों से क्रिसमस ट्री को सजाते थे. लेकिन समय के साथ परंपराएं बदलीं और अब क्रिसमस ट्री को इलेक्ट्रिक क्रिसमस लाइट, कैंडी, टिनसेल, बाउबल्स, फ्लैशी स्टार्स, रंगीन कागज़ों के कट आउट, गोल्ड फॉयल्स, सिल्वर वायर्स, सैंटा क्लॉज़ पपेट जैसे छोटे-छोटे खिलौने, नकली बर्फ के फाहों, और क्रिसमस बेल से सजाया जाता है.

गिफ्ट रखने की जगह

कहते हैं कि सैंटा क्लॉज़ क्रिसमस से पहले वाली शाम को बच्चों के लिए गिफ्ट लाते हैं और उन्हें क्रिसमस ट्री के नीचे रख देते हैं. इस परंपरा को और मज़ेदार बनाने के लिए लोग बड़े पेड़ लाते हैं और उन्हें बहुत सजाते हैं, ताकि सैंटा क्लॉज़ चकित हो जाएं. क्रिसमस ट्री इकट्ठे होकर गिफ्ट खोलने की एक अच्छी जगह बन जाती है. सभी त्योहार में आप कुछ सीमा तक उत्साहित होते हैं, लेकिन यह गिफ्ट का लेन-देन ही है, जो लोगों को आश्चर्यचकित और अचंभित करता है. इस त्योहारी मौसम में अपने प्रियजनों को कुछ ऐसा गिफ्ट दें, जिससे आप उनकी यादों में हमेशा के लिए बस जाएं.

संक्षेप में

इस क्रिसमस अपना खास गिफ्ट, अनोखी भावनाओं का गिफ्ट क्रिसमस ट्री के नीचे रखें. इस त्योहारी मौसम अपने प्रियजनों को कोई अनोखा गिफ्ट दें - #GiftABetterEmotion. अपने प्रियजनों को गिफ्ट में दें सुरक्षा की भावना, उनके लिए अपना प्यार और परवाह जताने का इससे बेहतर और क्या तरीका हो सकता है? हमारी वेबसाइट - https://apps.bajajallianz.com/gift-an-insurance/index.html पर आएं और अपने प्रियजनों को गिफ्ट में दें जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी, जो एमरजेंसी में उनकी फाइनेंशियल मदद कर सकती है. आप सभी को खुशियों और आनंद से भरे क्रिसमस की ढेर सारी शुभकामनाएं!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • दानिश हुसैन - 9 जनवरी, 2019, 2:30 बजे

    क्रिसमस की शुभकामनाएं

  • मार्क ट्रेलर - 24 दिसंबर, 2018, 9:37, बजे

    आर्टिकल शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. क्रिसमस ट्री बहुत महत्वपूर्ण है. आपकी राय पढ़कर बहुत खुशी हुई!

  • समैंथा पॉल - 23 दिसंबर, 2018, 10:50 बजे

    क्रिसमस की शुभकामनाएं!!

    मैं यह अपनी बेटी को सुनाऊंगी. वह क्रिसमस ट्री के महत्व के बारे में जानकर बहुत खुश होगी.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं