रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Wellness Benefits Offered in Health Insurance
30 सितंबर, 2021

हेल्थ इंश्योरेंस में वेलनेस बेनिफिट

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ मिलने वाली फाइनेंशियल सहायता के अलावा इसके अन्य आकर्षक लाभ भी होते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यूअल से जुड़े 'वेलनेस पॉइंट्स' इसकी मुख्य विशेषता है, जो लोगों को आकर्षित करते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस में वेलनेस बेनिफिट क्या है? हेल्थ इंश्योरेंस में वेलनेस बेनिफिट, वेलनेस पॉइंट्स के रूप में आते हैं, जिन्हें या तो प्रीमियम भुगतान पर छूट के रूप में भुनाया जा सकता है या फिर लिस्ट में शामिल किसी ऑर्गेनाइज़ेशन में मेम्बरशिप लेने के लाभ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसी वेलनेस आधारित हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक्टिव बनाने पर ध्यान देती हैं. आइए, अब समझते हैं कि इन वेलनेस पॉइंट्स का पूरा लाभ कैसे उठाएं.

आईआरडीए की वेलनेस बेनिफिट से जुड़ी गाइडलाइंस

आईआरडीए द्वारा हाल ही में किए बदलाव के अनुसार, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान देने वाली हर इंश्योरेंस कंपनी को निम्नलिखित चीज़ें करने की आवश्यकता है:
  • वार्षिक आधार पर संबंधित पॉलिसीधारकों को वेलनेस बेनिफिट पॉइंट्स की संक्षेप में जानकारी देना.
  • इन रिवॉर्ड पॉइंट्स की जानकारी पहुंचाने के माध्यम में स्पष्टता रखना.
  • स्कोर किए गए वेलनेस बेनिफिट पॉइंट्स को रिडीम करने के साधनों को समझने के लिए स्पष्टता रखना.
  • रिवॉर्ड प्रोग्राम के संचालन में हुई किसी भी गड़बड़ी के लिए कंपनी को ज़िम्मेदार बनाना.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में वेलनेस बेनिफिट के लाभ

“रोकथाम इलाज से बेहतर है" अवधारणा के कारण हेल्थ इंश्योरेंस प्लान. में वेलनेस से जुड़ी सुविधाओं को पेश करने की आवश्यकता को बढ़ावा मिला है. इन वेलनेस सुविधाओं में इंश्योर्ड और इंश्योरर, दोनों के लिए बहुत से लाभ शामिल होते हैं. इनका उद्देश्य इंश्योर्ड व्यक्ति को अपनी सेहत पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करना है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के वेलनेस बेनिफिट:

  • हेल्थ बूस्टर और सप्लीमेंट पाने के लिए रिडीम किए जाने वाले वाउचर
  • इंश्योरेंस कंपनी के पैनल में शामिल योगा इंस्टीट्यूट और जिम की मेंबरशिप के लिए रिडीम किए जाने वाले वाउचर
  • इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान पर छूट, जब किया जाता है हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यूअल
  • सम इंश्योर्ड में वृद्धि
  • पैनल में शामिल हॉस्पिटल में मुफ्त हेल्थ डायग्नोस्टिक्स और चेक-अप
  • पैनल में शामिल आउटलेट पर रिडीम किए जाने वाले फार्मास्यूटिकल वाउचर
  • मुफ्त या सामान्य से कम कीमत पर आउटपेशेंट ट्रीटमेंट और कंसल्टेशन.
*सभी सुविधाएं आईआरडीएआई द्वारा स्वीकृत इंश्योरेंस प्लान के तहत प्रदान की जाती हैं. मानक नियम व शर्तें लागू ** कृपया ध्यान दें कि किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत वेलनेस बेनिफिट प्रोग्राम में थर्ड पार्टी के मर्चेंडाइज़ या सर्विसेज़ पर छूट शामिल नहीं हैं.

1) स्वस्थ जीवनशैली के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स

स्वस्थ जीवन के आधार पर इकट्ठा किए गए रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग, सभी नेटवर्क हॉस्पिटल और डायग्नोस्टिक सेंटर पर विभिन्न मेडिकल टेस्ट और चेक-अप में छूट पाने के लिए किया जा सकता है. योगा इंस्टीट्यूट, जिम आदि जैसे विभिन्न वेलनेस सेंटर पर कम कीमतों पर मेंबरशिप का लाभ उठाने के लिए भी ये पॉइंट्स रिडीम किए जा सकते हैं.

2) पर्सनल वेलनेस कोच

कुछ इंश्योरेंस ब्रांड्स आकर्षक ऑफर के रूप में पर्सनल कोच भी उपलब्ध कराते हैं. कोच इंश्योर्ड व्यक्ति को उसकी डाइट के तरीके, एक्सरसाइज़ रूटीन, न्यूट्रिशन बैलेंस, धूम्रपान की आदतें छुड़ाने, सही बीएमआई इंडेक्स बनाए रखने के अलावा और भी बहुत सी चीज़ों के लिए सलाह देते हैं. इसमें कोच द्वारा तय किए गए लक्ष्यों को पूरा करना होता है. लक्ष्य पूरा करने पर, इंश्योर्ड व्यक्ति को ऊपर बताए गए तरीके से रिडीम होने वाले पॉइंट्स मिलते हैं.

3) दूसरे डॉक्टर की राय

कुछ हेल्थ प्लान में वेलनेस बेनिफिट, दूसरे डॉक्टर की राय उपलब्ध कराने की सुविधा के रूप में मिलते हैं. इस सुविधा के तहत, किसी भी पुरानी या गंभीर मेडिकल समस्या के मामले में, इंश्योर्ड व्यक्ति दूसरे डॉक्टर की राय ले सकता है. दूसरे डॉक्टर की राय लेने के लिए इंश्योर्ड व्यक्ति से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. इसमें यह स्पष्ट रूप से समझने की आवश्यकता है कि कोई भी इंश्योरेंस कंपनी डॉक्टर की राय की वजह से पैदा होने वाली किसी भी दिक्कत या परेशानी के लिए ज़िम्मेदार नहीं होती है.

4) रिन्यूअल पर आकर्षक छूट

वेलनेस बेनिफिट प्लान पर दी जाने वाली आकर्षक छूट, इंश्योर्ड व्यक्ति को जीवनशैली को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करती है. इंश्योरेंस कंपनी को इन वेलनेस बेनिफिट के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ता है. इसके अलावा, वेलनेस प्रोग्राम प्लान में अपना नाम अलग से दर्ज कराने की कोई आवश्यकता नहीं होती है. इंश्योर्ड व्यक्ति का नाम उसी दिन से दर्ज कर लिया जाता है, जिस दिन से उसे या उसके परिवार को इंडिविजुअल या फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत इंश्योर्ड किया जाता है. *सभी सुविधाएं आईआरडीएआई द्वारा स्वीकृत इंश्योरेंस प्लान के तहत प्रदान की जाती हैं. मानक नियम व शर्तें लागू

हेल्थ इंश्योरेंस वेलनेस बेनिफिट प्रोग्राम और डिजिटल सुविधाएं:

आज का युग डिजिटल युग है, जिसमें हर मार्केट को टेक्नोलॉजी की सहायता की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में इंश्योरेंस सेक्टर कैसे पीछे रह सकता है?
  • मार्केट में उपलब्ध बहुत से एंड्रॉयड और आईफोन आधारित ट्रेंडिंग हेल्थ और वेलनेस एप्लीकेशन के साथ, किसी भी व्यक्ति के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य और वेलनेस पर नज़र रखना आसान है. इन एप्लीकेशन से मिले रिज़ल्ट के आधार पर इंश्योर्ड व्यक्ति अपने हेल्थ प्लान प्रदाता से वेलनेस बेनिफिट रिवॉर्ड्स का लाभ उठा सकता है.
  • कुछ हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के पास ऐसे पर्सनल वेलनेस प्रोग्राम हैं, जिनसे वे स्वस्थ जीवन पाने के लिए लोगों को प्रोत्साहन देती हैं. इसमें हर बिना किसी क्लेम वाले वर्ष के लिए इंश्योरर 'संचयी बोनस' प्रदान करते हैं.
  • आज के समय में इंश्योरेंस कंपनियां, उनसे जुड़े इंश्योर्ड व्यक्तियों के रिवॉर्ड पॉइंट्स को ट्रैक करने के लिए स्मार्ट वियरेबल हेल्थ मॉनिटरिंग डिवाइस का भी उपयोग करती हैं. कंपनियां लोगों के बीच हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल बैज और अन्य रिवॉर्ड्स सुविधाओं का उपयोग करती हैं.

संक्षेप में

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में वेलनेस प्रोग्राम इंश्योरर और इंश्योर्ड व्यक्ति, दोनों के लिए लाभदायक है. उदाहरण के तौर पर, स्वस्थ जीवनशैली वाले किसी इंश्योर्ड व्यक्ति के गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना बहुत कम होती है, और इसकी भी संभावना बहुत कम होती है कि वह कोई क्लेम फाइल करे. वहीं दूसरी तरफ, वेलनेस पॉइंट्स इंश्योर्ड व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने का तरीका अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं और इस प्रकार उसे कुछ रोकथाम योग्य मेडिकल खर्चों से बचाकर उसकी मेहनत की कमाई को बचाने में मदद करते हैं. इस तरह प्रिवेंटिव केयर, व्यक्तियों को एक ही समय में पैसे की बचत और वेलनेस बेनिफिट, दोनों का लाभ उठाने का मौका देती है. आप कितने कदम चले या आपने कितनी कैलोरी ली या आपका हार्ट रेट कितना है, क्या आप भी इसे ट्रैक करते हैं? आपके अभी तक कितने वेलनेस पॉइंट्स हैं? आप अपने वेलनेस पॉइंट्स को कैसे खर्च करेंगे? बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 0 / 5 वोटों की संख्या: 0

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं