रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Teach your kids these hygiene tips
14 सितंबर, 2020

बच्चों में साफ-सफाई की आदत डालने के सुझाव

स्वच्छ दिनचर्या उन कई अच्छी आदतों में से एक है, जिन्हें आपको अपने बच्चों को सिखाना चाहिए. जैसी कि कहावत है, बच्चे गीली मिट्टी जैसे होते हैं, उन्हें जैसे ढाला जाए, वे वैसे ही ढल जाते हैं, इसलिए छोटी आयु से ही अच्छी आदतें सिखाने से वे लंबे समय तक कायम रहती हैं. अब, जबकि आप कोरोनावायरस के प्रकोप, के कारण घर पर हैं और अपने बच्चों के संग समय बिता रहे हैं, तो ऐसे में आप अपने बच्चों को स्वच्छ दिनचर्या के कुछ गुण सिखा सकते हैं, जो इस समय बेहद ज़रूरी भी हैं.

आपको अपने बच्चों को स्वच्छ दिनचर्या की कौन सी आदतें सिखानी चाहिए?

  • अपने बच्चों को पानी व साबुन से अपने हाथ धोना सिखाएं. अगर बच्चे बाहर खेलने नहीं जा रहे हैं, तो भी वे हर वह चीज़ अपने हाथों से पकड़ते हैं, जो उनकी पहुंच में होती है. हालांकि आप अपना घर साफ रख रहे होंगे, पर इस बात की पूरी संभावना है कि जब तक टेबल टॉप और शो-पीस की अगली सफाई का नंबर आएगा, तब तक उन पर धूल जम चुकी होगी. इसलिए, यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि आपके बच्चे अपने हाथ अच्छी तरह धोएं, खास तौर पर खाने से पहले, वॉशरूम का उपयोग करने के बाद और घर में पालतू जानवरों (अगर कोई हो) की देखभाल के बाद.
  • अपने बच्चों को सब्ज़ियां और फल खाने से पहले उन्हें धोना सिखाएं. फल और सब्ज़ियों की बाहरी सतह पर आमतौर पर ई. कोलाई नामक बैक्टीरिया होता है. इसके अलावा, वे आपके घर तक पहुंचने से पहले कई हाथों से गुज़रते भी हैं. इसलिए, उन्हें ठीक से धोने के बाद ही इस्तेमाल में लेना चाहिए.
  • अपने बच्चों को सिखाएं कि खांसते या छींकते समय वे अपने मुंह को किसी टिश्यू या रूमाल से ढक लें. यह आदत, कोरोनावायरस जैसी संक्रामक बीमारियों को फैलने से रोकने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है. आपको अपने बच्चों को मास्क पहनने और इस्तेमाल करने का सही तरीका भी सिखाना चाहिए. हालांकि घर पर होने पर मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह आदत भविष्य में काम की साबित हो सकती है.
  • उन्हें सामाजिक दूरी और उसके महत्व के बारे में बताएं. हालांकि फिलहाल हर कोई अपने-अपने घर में बंद है, लेकिन सामाजिक दूरी बनाए रखना सीखना एक अहम सबक है, जो बच्चों के लिए तब काम आएगा जब धीरे-धीरे सारी चीज़ें फिर से सामान्य होंगी.
  • कुछ अन्य बुनियादी स्वच्छ दिनचर्या हैं, जो आपके बच्चों को सीखनी चाहिए:
    • रोज़ाना दो बार दांत ब्रश करना
    • नियम से नहाना
    • नियम से बाल धोना
    • रोज़ाना साफ-सुथरे कपड़े पहनना
    • अपने कमरे साफ रखना
    • हर इस्तेमाल के बाद टॉयलेट फ्लश करना
    • नाखून बढ़ जाने पर उन्हें काटना
    • नाखून साफ रखना

अपने बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता की आदतें कैसे सिखाएं?

जब आप अपने बच्चों को 'खुद को साफ और सेहतमंद' रखने का ज़रूरी लेक्चर देंगे, तो शायद वे आपकी बात नहीं सुनेंगे. अपने बच्चों को कोई अच्छी आदत अपनाने के बारे में सिखाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि पहले खुद आप वह आदत अपनाएं. बड़े जो भी करते हैं, बच्चे फटाफट उसकी नकल करते हैं. इसलिए, कुछ भी सिखाने से पहले उसे अपने व्यवहार में शामिल करें. अपने बच्चों को साफ-सफाई सिखाने का एक और दिलचस्प तरीका यह है कि आप उन्हें यह बात गेम खेलते समय, पहेलियों को हल करके और विज्ञान के मज़ेदार प्रयोगों द्वारा सिखाएं. ऐसे कई कार्टून और एनिमेडेट प्रोग्राम हैं, जो आपके बच्चों को साफ-सफाई की ये आदतें सिखाने में मदद कर सकते हैं. आप स्वस्थ आदतों और उनके महत्व को बताने के लिए एक मज़ेदार और जानकारीपूर्ण कठपुतली शो का आयोजन कर सकते हैं. हमें आशा है कि ये सुझाव आपके बच्चों को सेहतमंद बनने में मदद देंगे. हमारा सुझाव है कि आप उनकी फिटनेस सुनिश्चित करने के साथ-साथ किसी पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में इन्वेस्ट करके उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करें, जो किसी अचानक आई मेडिकल एमरजेंसी के मामले में बड़ी मदद दे सकता है.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं