रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Accident Coverage & Accidental Injuries in Health Insurance
30 मार्च, 2021

क्या हेल्थ इंश्योरेंस में दुर्घटना कवर की जाती है? दुर्घटना में लगी चोट के बारे में सारी जानकारी पाएं

“श्रुति इंश्योरेंस पॉलिसी की एडवाइज़र हैं और शिवानी ने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में अधिक जानने के लिए श्रुति से संपर्क किया. श्रुति ने शिवानी से कहा, "जीवन अद्भुत और खूबसूरत तोहफा है, लेकिन जीवन की अप्रत्याशित घटनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता. वह हैरान होते हुए पूछी, हेल्थ इंश्योरेंस में दुर्घटना कवर की जाती है या नहीं, और दुर्घटना में लगी चोट किसे माना जाता है? श्रुति ने कहा कि इस तथ्य को नकारा नहीं जा सकता कि सड़क दुर्घटना कभी भी हो सकती है. हम आमतौर पर अपने परिवार को बीमारी या बीमारी से जुड़े मेडिकल खर्चों से सुरक्षित करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, लेकिन हमें अचानक लगने वाली चोटों के कवरेज के बारे में पता नहीं होता है. हमें यह देखना होगा कि क्या हमारी पॉलिसी इसे कवर करती है या नहीं. पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लाभ श्रुति ने शिवानी से कहा, "हम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने या उसमें इन्वेस्ट करने से पहले हमेशा विभिन्न कारकों पर ध्यान देते हैं. हम इस पर ध्यान नहीं देते कि हमारा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, पर्सनल एक्सीडेंट इंजरी को कवर करता है या नहीं.” उन्होंने आगे कहा कि इसके विभिन्न लाभ हैं, जिनकी वजह से आपको पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहिए. इस कवर को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ऐड-ऑन कवर के रूप में भी खरीदा जा सकता है.
  • वैकल्पिक हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च.
कई इंश्योरेंस पॉलिसी हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च प्रदान करती हैं, जो वैकल्पिक रूप से दिए जाते हैं. उदाहरण के तौर पर, अगर आपको किसी दुर्घटना में चोट लगती है या आप हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं, तो यह कवर हॉस्पिटलाइज़ेशन के सभी खर्चों को पूरा करने में आपकी मदद करेगा. आपको डेली हॉस्पिटल अलाउंस, जैसे अन्य वैकल्पिक कवर भी मिलेंगे, जो हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों को मैनेज करने में मदद करते हैं.
  • एक्सीडेंट के कारण मृत्यु के लिए कवरेज
यह आपको एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट प्रदान करता है, जिसका मतलब है कि एक्सीडेंटल इंश्योरेंस होने के बहुत लाभ हैं. अगर किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता होती है, तो कंपनी 100% तक की क्षतिपूर्ति प्रदान करती है.
  • स्थायी रूप से पूर्ण विकलांगता के लिए कवरेज
ऐसी शारीरिक चोट, जिसकी वजह से आप कमाने में असमर्थ हों, उसे पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस द्वारा कवर किया जाता है. उदाहरण के तौर पर, अगर व्यक्ति दुर्घटना में दोनों आंखें या अंग खो देता है, तो यह कुल विकलांगता है और इस मामले में भुगतान किया जाता है 100% सम इंश्योर्ड. यह पॉलिसी मेडिकल एमरज़ेंसी के समय अचानक होने वाले खर्चों की स्थिति में फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करती है और इनकम के नुकसान से बचाती है, जिससे फाइनेंशियल संकट नहीं पैदा होता है.
  • किफायती पॉलिसी
इस पॉलिसी को इसके प्रीमियम के कारण किफायती पॉलिसी के रूप में जाना जाता है. यह विशेष प्रकार की पॉलिसी है और किफायती होती है. उदाहरण के तौर पर, अगर 35 वर्ष का एक व्यक्ति, रु. 10 लाख की एक पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी खरीदता है, तो उसे प्रीमियम के रूप में प्रति वर्ष रु. 1000 देने होंगे, जो उसके इंश्योरर और उसके द्वारा चुने गए प्लान पर भी निर्भर करता है. यह विकलांगता को भी कवर करती है. ऐड-ऑन कवर के रूप में एक्सीडेंट कवर हेल्थ इंश्योरेंस कवर के अलावा, अलग प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी के कारण आपको पर्सनल एक्सीडेंट कवर खरीदने की आवश्यकता है. हेल्थ इंश्योरेंस कवर, पॉलिसीधारकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अपने प्लान को कस्टमाइज़ करने की सुविधा प्रदान करता है. कई कंपनियां, पॉलिसी के तहत इन्क्लूज़न में पर्सनल एक्सीडेंट कवरेज को शामिल करती हैं. सड़क दुर्घटना जैसे मामलों में, एम्बुलेंस शुल्क से लेकर हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों से जुड़े मेडिकल खर्चों को कवर किया जाता है. इस कवर के तहत कुछ प्लान, फिज़ियोथैरेपी, कंसल्टेशन शुल्क आदि जैसे पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्चों के लिए भी कवरेज प्रदान करते हैं. सभी जानकारी पाने के बाद शिवानी ने कहा कि अब वह समझ गई है कि पर्सनल एक्सीडेंट कवर, मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी का ऐड-ऑन है और इसके क्या लाभ हैं. श्रुति ने कहा, "शिवानी, मेडिकल इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस दो अलग-अलग पॉलिसी हैं, जिसमें एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवरेज केवल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ऐड-ऑन के रूप में उपलब्ध है.” सभी बातों को सुनने के बाद अब वह मेडिकल इंश्योरेंस के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहती थी, इसलिए उसने पूछा कि किसे दुर्घटना में लगी चोट माना जाता है.   अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी क्या है?
यह पॉलिसीधारक और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक एग्रीमेंट है, जिसमें दुर्घटना के कारण पॉलिसीधारक की स्थायी या आंशिक विकलांगता या मृत्यु के मामले में उसे या उसके परिवार के सदस्यों को फाइनेंशियल क्षतिपूर्ति प्रदान की जाती है. यह पॉलिसी कवर ऐसी किसी दुर्घटना के मामले में होने वाले खर्च का कवरेज सुनिश्चित करता है, जिसके लिए तत्काल इलाज की आवश्यकता है. कुछ पॉलिसी कवर, इंश्योर्ड व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु के जोखिम से जुड़ा कवरेज भी प्रदान करते हैं, और ऐसी स्थितियों में ये रिइम्बर्समेंट राशि लाभदायक होती हैं.  
  • किसे दुर्घटना में लगी गंभीर चोट माना जाता है?
दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटनाओं या अप्रत्याशित दुर्घटनाओं में जो चोट लगती हैं, उसे दुर्घटना में लगी चोट कहते हैं. ये चोटें गिरने, कार के स्लिप होने, कार क्रैश होने या ऐसी कोई ट्रिप के कारण लग सकती हैं, जिसमें गंभीर रूप से शारीरिक चोट लग सकती है या नुकसान हो सकता है. दुर्घटना में लगी चोटों के कुछ सामान्य उदाहरण ये हैं - कटना, जलना, सड़क दुर्घटनाएं, स्टिंग, कट लगना, गिर जाना, डूब जाना आदि. फाइनेंशियल संकट, भावनात्मक आघात या शारीरिक दर्द और लोगों के जीवन पर विनाशकारी प्रभाव डालने वाली ऊपर की घटनाएं पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर के तहत कवर की जाती हैं.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं