रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Extend Health Insurance For Spouse
23 नवंबर, 2020

हेल्थ इंश्योरेंस में अपने पति/अपनी पत्नी को कैसे शामिल करें?

विवाह के बाद आप एक व्यक्ति के रूप में काफ़ी बदल जाते हैं. आप अपने साथी की परवाह खुद से अधिक करने लगते हैं और ये पल आपकी ज़िंदगी के सबसे खास पलों में शुमार हो जाते हैं. कभी-कभी, आपको लगता है कि किसी प्यारे से सरप्राइज़ से उसकी तारीफ करने से आपका साथी खुश हो जाएगा, और, एमरजेंसी के समय फाइनेंशियल सुरक्षा से बेहतर गिफ्ट भला और क्या होगा?? अगर आप उनके लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदेंगे तो और भी बेहतर होगा, है न?? इससे दिखेगा कि आपको उनकी खुशहाली की कितनी परवाह है. आइए अब हम पति/पत्नी को हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज में शामिल करने के विभिन्न तरीके जानें.
  1. ग्रुप हेल्थ प्लान
कंपनियां अपने कर्मचारियों के मेडिकल खर्चों को कवर करने के प्लान पेश करती हैं. ये पॉलिसी ग्रुप प्लान होती हैं जिनमें हर कर्मचारी को एक तय सम इंश्योर्ड मिलता है. आप इंश्योरेंस कंपनी से पूछकर यह कन्फर्म कर सकते हैं कि आप अपने पति/अपनी पत्नी को प्लान में शामिल कर सकते हैं या नहीं, क्योंकि आम तौर पर इन प्लान में कर्मचारी के परिजनों को शामिल किया जा सकता है.  
  1. इंडिविज़ुअल हेल्थ प्लान
अगर ग्रुप प्लान से बात न बने, तो आप अपने जीवनसाथी के लिए इंडिविज़ुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं. इस प्रकार का हेल्थ प्लान आपके पति/आपकी पत्नी की आवश्यकताओं के अनुसार भी कस्टमाइज़ किया जा सकता है. पॉलिसी खरीदने से पहले आपको बस अपने जीवनसाथी की मेडिकल ज़रूरतें जाननी होंगी.  
  1. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
और अंत में, आप फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं. यह उन कुछ सबसे आसान तरीकों में से एक है जिनके ज़रिए आप मेडिकल इंश्योरेंस प्लान को विस्तार दे सकते हैं और अपने पति/अपनी पत्नी को मौजूदा या नई पॉलिसी में शामिल करके कवर कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप चाहें तो, आपको उन्हें कवर करने के लिए सम इंश्योर्ड की राशि बढ़ानी होगी.   अपने पति/अपनी पत्नी के लिए कवरेज खरीदने से पहले विचारणीय बिंदु  
  • आपके जीवनसाथी का मेडिकल इतिहास
आपके पति/आपकी पत्नी का मेडिकल इतिहास, हेल्थ प्लान खरीदने से पहले विचार करने लायक सबसे महत्वपूर्ण बात है. इसे चेक करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप जान सकें कि क्या कोई रोग पहले से मौजूद है, और अगर है तो क्या वह प्लान में कवर हो रहा है. कई इंश्योरेंस कंपनियां कुछ रोगों पर प्रतीक्षा अवधि लागू करती हैं. अगर आपके साथी को पहले से ही कोई ऐसा प्रमुख रोग है जो बेसिक हेल्थ प्लान में कवर नहीं होता है, तो आप उनके लिए स्टैंडअलोन क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं.  
  • टैक्स कटौती
हेल्थ प्लान खरीदने से पहले, टैक्स लाभ पाने की अपनी पात्रता के बारे में जानकारी जुटाएं, क्योंकि आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80D के तहत इन पात्रताओं का लाभ उठा सकते हैं.  
  • पैसों की प्लानिंग
कोई भी खरीद करने से पहले बजट एक अन्य महत्वपूर्ण और विचारणीय पहलू होता है. विशेष रूप से अगर आपका हाल ही में विवाह हुआ है और आपने अभी-अभी अपने विवाह पर काफी खर्च किया है, तो आपको किसी भी चीज़ पर खर्च करने से पहले थोड़ा सावधान रहना होगा. इसलिए, आप कवरेज और विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए प्लान चुन सकते हैं. किफायती पॉलिसी चुनते समय बेहतर सुविधाएं चेक करने के लिए मार्केट में उपलब्ध अन्य पॉलिसी से तुलना करें और उन्हें चेक करें.  
  • भविष्य की प्लानिंग
परिवार शुरू करने का निर्णय एक दंपति के रूप में आपके लिए एक बड़ा निर्णय हो सकता है. अगर आप अभी विकल्पों को जान लेंगे, तो इससे आपको ज़रूरत के समय काम आने वाली उपयुक्त कवरेज पाने में मदद मिलेगी. आपको यह जानना चाहिए कि सभी मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी में मैटरनिटी लाभ नहीं होते हैं. कुछ इंश्योरेंस कंपनियां, कुछ तय दिनों की प्रतीक्षा अवधि पूरी करने के बाद ही मैटरनिटी कवरेज क्लेम करने की शर्त रखती हैं. अगर आप फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स , या उनमें अपने पति/अपनी पत्नी को शामिल करना अब इतना मुश्किल नहीं है. आप अपनी पसंदीदा इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आसानी से यह काम कर सकते हैं. इसलिए, अब और न रुकें और आज ही इस बेस्ट गिफ्ट के साथ अपने जीवनसाथी को सरप्राइज़ दें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं