रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
check health insurance policy status
30 मार्च, 2023

अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की स्थिति चेक करें: एक क्विक गाइड

एक कमाऊ व्यक्ति होने के नाते आपकी कई देयताएं होती हैं जिनमें आप अपनी आय खर्च करते हैं. वाहन या इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने को एक देयता माना जा सकता है. हालांकि, खुद के साथ या अपने किसी प्रियजन के साथ मेडिकल एमरजेंसी होने की लागत उन कुछ सबसे बड़ी देयताओं में से एक है जिनसे ज़िंदगी में आपका सामना हो सकता है. पूरे परिवार के लिए किसी अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में इन्वेस्ट करके ऐसी देयताओं से आसानी से बचा जा सकता है. हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि आप अपनी पॉलिसी का स्टेटस चेक करना भूल जाएं, विशेष रूप से किसी मेडिकल एमरजेंसी के दौरान. यहां हम बता रहे हैं कि मेडिकल एमरजेंसी के दौरान किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप अपनी पॉलिसी की वैधता कैसे चेक कर सकते हैं.

वैधता चेक करने का महत्व

ज़रा सोचकर देखें: आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं. दर्शनीय स्थान देखने के दौरान, आपके पिता अचानक बीमार पड़ जाते हैं और उन्हें हॉस्पिटलाइज़ करना पड़ता है. उनके हॉस्पिटलाइज़ रहने के दौरान आप कैशलेस क्लेम सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपनी पॉलिसी का विवरण सबमिट करते हैं. यहां हॉस्पिटल से आपको पता चलता है कि प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण आपकी पॉलिसी लैप्स हो गई है. इससे आपको न केवल मानसिक रूप से बड़ी असुविधा हो सकती है, बल्कि इससे फाइनेंशियल बोझ की स्थिति भी बनती है. अब मेडिकल इंश्योरेंस नहीं होने पर पिता के मेडिकल ट्रीटमेंट की लागत का भुगतान आपको ही करना होगा. आप समय-समय पर अपनी पॉलिसी की वैधता चेक करके ऐसी स्थितियों से बच सकते हैं. लोग अक्सर अपनी पॉलिसी के प्रीमियम भुगतान की तिथि या उसकी रिन्यूअल तिथि को भूल जाते हैं. इससे मेडिकल एमरजेंसी के दौरान बड़ी समस्याएं होती हैं. व्यक्ति को मेडिकल ट्रीटमेंट की लागत को कवर करने के लिए अपनी जेब से भुगतान करना पड़ता है. यानी उसे अपनी बचत एक बड़े खर्च में लगानी पड़ती है. इस प्रकार, आप देख सकते हैं कि समय-समय पर अपनी पॉलिसी की वैधता चेक करना महत्वपूर्ण है. आइए जानें अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे चेक करें स्टेटस.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का स्टेटस कैसे चेक किया जाता है?

  1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं

अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की वैधता चेक करने के सबसे आसान और तेज़ तरीकों में से एक है अपनी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट के ज़रिए वैधता चेक करना. बस अपनी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और लैंडिंग पेज पर 'चेक पॉलिसी स्टेटस' विकल्प चुन लें. यहां आपको पॉलिसी नंबर और अन्य संपर्क विवरण दर्ज करने होंगे. वे विवरण सबमिट कर देने पर आपकी पॉलिसी का विवरण स्क्रीन पर दिखेगा. इसमें पॉलिसी का नाम, पॉलिसीधारक का नाम, रिन्यूअल की तिथि और अगली प्रीमियम भुगतान तिथि शामिल हैं.
  1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी को ईमेल भेजें

आप अपनी पॉलिसी का स्टेटस चेक करने के लिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी को ईमेल भी भेज सकते हैं. आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी का ईमेल एड्रेस उसकी वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगा. सुनिश्चित करें कि आप जिस ईमेल आईडी से ईमेल भेज रहे हैं वह आपकी इंश्योरेंस कंपनी के पास रजिस्टर्ड हो. उस ईमेल में आप अपनी पॉलिसी का नंबर और अन्य संपर्क विवरण बताकर पॉलिसी की जानकारी मांग सकते हैं. जवाब आने में लगने वाला समय कम-ज़्यादा हो सकता है जो आपकी इंश्योरेंस कंपनी पर निर्भर है. वह आपको पॉलिसी की सॉफ्ट कॉपी भेज सकती है.
  1. कस्टमर केयर हेल्पलाइन पर कॉल करें

ऐसी कोई समस्या नहीं जो इंसानी मदद से हल न हो, और यह बात आपकी पॉलिसी से जुड़े सवालों के लिए मदद पाने पर भी लागू होती है. कस्टमर केयर एग्ज़ीक्यूटिव उनसे पूछे गए हर सवाल का तुरंत समाधान देते हैं. अगर आप अपनी पॉलिसी का स्टेटस जानना चाहते हैं, तो आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी के कस्टमर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. नंबर पर कॉल करने के बाद, एग्ज़ीक्यूटिव पॉलिसी के विवरण और आपके पर्सनल विवरण को सत्यापित करेगा. वह आपसे मिली जानकारी के आधार पर डेटाबेस चेक करेगा. अगर आपकी पॉलिसी वैध है, तो वह उस बारे में जानकारी देगा. अगर आपकी पॉलिसी समाप्त हो गई है, तो वह आपको बताएगा कि आगे क्या करें.
  1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी के नज़दीकी ऑफिस जाएं

यह तरीका, अपनी पॉलिसी के बारे में और जानकारी पाने के सबसे आसान समाधानों में से एक है. बस अपनी इंश्योरेंस कंपनी के नज़दीकी ऑफिस जाएं. पहचान और सत्यापन के लिए ज़रूरी पॉलिसी डॉक्यूमेंट और अन्य डॉक्यूमेंट साथ ले जाएं. ब्रांच में किसी भी कस्टमर एग्ज़ीक्यूटिव से संपर्क करें. वह हर चरण पर आपकी सहायता करते हुए आपको आपकी समस्या के समाधान तक पहुंचाएगा. 

अगर आपकी पॉलिसी लैप्स हो गई है तो क्या करें?

अगर आपकी पॉलिसी लैप्स हो गई है, तो आप ये कदम उठा सकते हैं:
  1. अपनी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट या कस्टमर केयर हेल्पलाइन के ज़रिए उससे संपर्क करें.
  2. अगर आप वेबसाइट पर जाते हैं, तो अपनी पॉलिसी का विवरण दें.
  3. पॉलिसी विवरण सत्यापित करें.
  4. अगर आपकी लैप्स हो चुकी पॉलिसी को रिवाइव करने का विकल्प उपलब्ध है, तो वेबसाइट पर फाइन और प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करें.
  5. अगर आप कस्टमर हेल्पलाइन के ज़रिए अपनी पॉलिसी को रिवाइव करना चाहते हैं, तो वे आपको पूरी प्रोसेस में गाइड करेंगे और आपकी पॉलिसी तुरंत रिवाइव करने में आपकी मदद करेंगे.
आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी की नज़दीकी ब्रांच जाकर अपनी पॉलिसी को रिवाइव करने के लिए वहां प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. आप यह काम इंश्योरेंस एजेंट की मदद से भी कर सकते हैं. आपकी पॉलिसी रिवाइव हो जाने के बाद, आप मिलेंगे हेल्थ इंश्योरेंस लाभ. *

संक्षेप में

इन चरणों के साथ, आप अपनी पॉलिसी के स्टेटस पर नज़र रख सकते हैं. अपनी पॉलिसी के लाभ लंबे समय तक जारी रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आप किसी भी प्रीमियम भुगतान या रिन्यूअल तिथि से चूकें नहीं. अगर आप अपने परिवार के लिए प्लान खरीदना चाहते हैं, तो आप संपूर्ण सुरक्षा के लिए किसी भी फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स पर विचार कर सकते हैं. * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं