रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Natural Ways to Keep Mosquitoes Away
24 नवंबर, 2018

मच्छरों का सफाया करने के 5 कुदरती और असरदार तरीके

मच्छर छोटे-छोटे कीट होते हैं जो डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे घातक रोगों के होने और फैलने के लिए ज़िम्मेदार हैं. लोगों को इन खतरनाक रोगों से संक्रमित करने के साथ-साथ, मच्छर एक परेशानी भी हैं और वे दुनिया भर में हर वर्ष लगभग 1 मिलियन लोगों की मृत्यु के लिए ज़िम्मेदार भी हैं. मच्छर रुके हुए पानी में पनपते हैं जो घरों और आस-पास के स्थानों में अक्सर देखने को मिल जाता है. मच्छरों के लिए रुके हुए पानी में अंडे देना आसान होता है. जाम नालियां, टिन के खाली डब्बे, बाल्टियां, बेकार टायर इन खतरनाक कीटों के पनपने के सबसे आम स्थान हैं. मच्छरों को मारने के लिए मार्केट में कई स्प्रे और कॉइल उपलब्ध हैं, लेकिन इन कृत्रिम रूप से तैयार पदार्थों में मौजूद केमिकल आपके स्वास्थ्य पर अनचाहे साइड-इफेक्ट डाल सकते हैं और एलर्जी का कारण बन सकते हैं. हम यहां 5 कुदरती तरीके बता रहे हैं जो रोग फैलाने वाले इन कीटों को आपके घर से निकाल बाहर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.
  1. कपूर – कपूर, जिसे अंग्रेज़ी में कैम्फर और संस्कृत में कर्पूर कहते हैं, का उपयोग कई हिंदू धार्मिक समारोहों में बहुतायत से होता है. यह अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है. आप अपने घर में थोड़ा सा कपूर जलाकर उसे आधे घंटे के लिए बंद करके छोड़ सकते हैं. 30 मिनट बाद आपको ज़मीन पर मरे हुए मच्छर मिलेंगे और पूरे घर में कपूर की खुशबू छाई होगी.
  2. रोज़मेरी – रोज़मेरी एक सुगंधित जड़ी-बूटी है, जो आम तौर पर भूमध्यसागरीय क्षेत्र में पाई जाती है. वैसे तो इस पौधे के पत्ते खाना पकाने में इस्तेमाल होते हैं, पर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए भी रोज़मेरी की डंडी को जला सकते हैं. आप इस पौधे को अपने घर में छोटे-छोटे गमलों में उगा सकते हैं, ताकि मच्छरों से छुटकारे के लिए यह आसानी से उपलब्ध रहे, और इससे आप अपने भोजन का स्वाद भी बढ़ा सकते हैं.
  3. लहसुन – लहसुन खाना बनाने की सबसे आम सामग्री में से एक है और अधिकतर घरों की रसोई में यह रोज़ाना इस्तेमाल होता है. इसका इस्तेमाल खाना पकाने और विभिन्न खाद्य पदार्थों में एक खास स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, इसे मच्छरों को मारने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बस लहसुन की कुछ कलियों को मसल लेना है और उन्हें पानी में डालकर कुछ मिनट उबालना है. इस लहसुनी पानी के ठंडा हो जाने पर उसे किसी बोतल में भर लें और कमरे में स्प्रे कर दें जिससे मच्छर मर जाएंगे.
  4. पिसी कॉफी – आप अपने घर के आस-पास रुके पानी पर थोड़ी पिसी कॉफी बुरक सकते हैं. इससे मच्छरों और उनके लार्वा को ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी जिससे वे मर जाएंगे.
  5. बेसिल या तुलसी – तुलसी एक सुगंधित पौधा है जो अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. अधिकतर भारतीय घरों में यह पौधा होता है क्योंकि इसका धार्मिक महत्व भी है. माना जाता है कि इससे निकलने वाली गंध से मच्छर दूर भागते हैं. यानी तुलसी का पौधा, रोग फैलाने वाले इन छोटे-छोटे कीटों को दूर भगाने का सबसे असरदार और कुदरती तरीका है.
हमें आशा है कि आप मच्छरों को भगाने और मारने के इन कुदरती और घरेलू उपायों को उपयोग में लाकर स्वास्थ्य जोखिमों से बचेंगे. मेडिकल उपचार करवाते समय आप तनाव-मुक्त और शांत रहें यह भी सुनिश्चित करने के लिए, आप भारत में हेल्थ इंश्योरेंस को एक्सप्लोर कर सकते हैं और पर्याप्त कवरेज तथा उपयुक्त ऐड-ऑन कवर वाली पॉलिसी चुन सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मेडिकल एमरजेंसी के मामलों में आपकी फाइनेंशियल स्थिति को सुरक्षित कर सकता है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं