रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Essential Travel Insurance 2023
22 जनवरी, 2021

शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकताएं क्या हैं?

किसी यूरोपीय देश की यात्रा का आनंद उठाने का मौका मिलना बहुत से लोगों के लिए एक सपना सच होने जैसा होता है. आप वहां चाहे काम के सिलसिले में जा रहे हों या परिजनों या दोस्तों संग छुट्टियां मनाने, यह बहुत ज़रूरी है कि सबसे पहले आप खरीदें इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस फर्स्ट. इससे, यात्रा के दौरान किसी भी अप्रत्याशित घटना से आपकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी. आपकी सहायता के लिए, किसी भी शेंगेन देश में जाते समय ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में विचार करने लायक कुछ बातें नीचे दी गई हैं.

शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकताएं क्या हैं?

  • अगर आप जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन जैसे किसी शेंगेन देश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस चाहिए होगा. वीज़ा के लिए अप्लाई करते समय इस डॉक्यूमेंट की ज़रूरत पड़ेगी.
  • अपना शेंगेन वीज़ा पाने के लिए आपको उस देश के दूतावास यानी एंबेसी या वाणिज्यिक दूतावास यानी कॉन्सुलेट से संपर्क करना होगा जिसकी यात्रा पर आप जाना चाहते हैं.
  • शेंगेन वीज़ा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऐसी किसी भी जनरल इंश्योरेंस कंपनी से खरीदा जा सकता है जिसका उस शेंगेन देश में ऑफिस हो जिसकी यात्रा पर आप जा रहे हैं.
  • और अंत में, आपके पास यात्रा के लिए पूरा कवर होना चाहिए.

शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत क्या कवरेज मिलती है?

पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार, आपको इन परिस्थितियों के लिए कवरेज मिल सकती है, अगर आपके पास शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस भारत में:
  1. यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की बाधा

किसी भी कारण से आपकी यात्रा में बाधा आ सकती है, जैसे खराब मौसम या अप्रत्याशित अशांति. इन बाधाओं की लागत इंश्योरेंस कंपनी वहन करेगी.
  1. कनेक्टिंग फ्लाइट छूट जाना

अगर आपको मंज़िल तक पहुंचने के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट के ज़रिए जाना है, लेकिन आपके नियंत्रण से बाहर के किसी कारण, जैसे फ्लाइट में देरी, के चलते वह आपसे छूट जाती है, तो आपकी इंश्योरेंस कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि आपको दूसरी फ्लाइट मिले ताकि आप मंज़िल तक पहुंच सकें.
  1. निकास

अगर कोई एमरजेंसी है, जैसे किसी रोग का प्रकोप या कोई हमला, तो आपको देश तुरंत छोड़ना होगा. इस निकास की लागत आपकी इंश्योरेंस कंपनी वहन करेगी.
  1. आंशिक या स्थायी अशक्तता का मामला

दुर्घटनाओं से आंशिक या स्थायी अशक्तता हो सकती है. ऐसे में, आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी में मौजूद नियमों और शर्तों के आधार पर उपचार की लागत वहन करने और आपको भरपाई देने का वादा करती है.
  1. हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च

अगर आप शेंगेन देश की यात्रा के दौरान बीमार पड़ते हैं, तो ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी इलाज के खर्च उठाएगी, पॉलिसी की शर्तों के अनुसार.
  1. सामान खोना

यात्रा के दौरान आपका सामान चोरी होने की संभावना होती है. चूंकि आपके बैग के साथ-साथ आपकी सभी ज़रूरी चीज़ें भी खो जाएंगी, इसलिए आपको वे नई खरीदनी होंगी, और इस खर्चे की भरपाई आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी करेगी.
  1. शव वापसी

यात्रा के दौरान किसी व्यक्ति की अचानक मृत्यु हो जाने पर उसका शव उसके स्वदेश पहुंचाया जाना चाहिए. इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी की शर्तों के अनुसार इस वापसी की लागत वहन करती है.
  1. दुर्घटना के कारण चोट या मृत्यु

अगर कोई दुर्घटना होती है और आपको चोट लगती है, या इससे भी बुरा, अगर दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है, तो आपको या आपके परिवार को पॉलिसी के नियमों और शर्तों के आधार पर भरपाई मिलेगी.
  1. खराब मौसम से यात्रा में देरी

खराब मौसम से आपकी यात्रा में देरी हो सकती है. ऐसे में आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी आपका सहारा बनती है, क्योंकि वह ऐसी स्थिति में बुकिंग में आपकी मदद करती है. इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि खरीदें यूरोप के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस , खरीदना अनिवार्य हो जाता है, विशेष रूप से तब जब आप कोई शेंगेन देश जा रहे हों. सुनिश्चित करें कि आपको पता हो कि आपके ट्रैवल प्लान में क्या-क्या कवर होता है, क्योंकि इससे यात्रा के दौरान आपको मदद मिलेगी. अंत में, खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से ज़रूर पढ़ें.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं